Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Chaitra Navratri 2024 Ashtami Upay: महा अष्टमी के दिन कर लीजिए ये उपाय, मां गौरी देंगी अन्न-धन और खुशहाल जीवन का आशीर्वाद

Ashtami Upay: आज चैत्र नवरात्रि का आठवां दिन है। अष्टमी तिथि का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में आज के दिन इन उपायों को करने से सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 16, 2024 11:23 IST
Chaitra Navratri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chaitra Navratri 2024

Chaitra Navratri 2024 Ashtami Upay: आज चैत्र नवरात्र का आठवां दिन है । नवरात्र के आठवें दिन को महा अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। आज देवी दुर्गा की आठवीं शक्ति माता महागौरी की उपासना की जाएगी। इनका रंग पूर्णतः गोरा होने के कारण ही इन्हें महागौरी या श्वेताम्बरधरा भी कहा जाता है। इनके रंग की उपमा शंख, चन्द्र देव और कन्द के फूल से की जाती है। मां शैलपुत्री की तरह इनका वाहन भी बैल है, इसलिए इन्हें भी वृषारूढ़ा कहा जाता है। इनका ऊपरी दाहिना हाथ अभय मुद्रा में रहता है और निचले हाथ में त्रिशूल है। ऊपर वाले बांये हाथ में डमरू जबकि नीचे वाला हाथ शान्त मुद्रा में है। मां का प्रिय फूल रात की रानी है। 

जो लोग अपने अन्न-धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, उन्हें आज महागौरी की उपासना जरूर करनी चाहिए । साथ ही आज आपको महागौरी के इस मंत्र का 21 बार जप करके लाभ उठाना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- सर्वमङ्गल माङ्गल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके। शरण्ये त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोsस्तुते।। इस अलावा नवरात्रि के अष्टमी के दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्त परेशानियें से छुटकारा मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि अष्टमी के दिन कौनसे उपायों को करना चाहिए।

1. सबसे पहले बात करते है दांपत्य रिश्ते में मधुरता लाने वाले माता के मंत्र की। मंत्र इस प्रकार है-विधेहि देवी कल्याणं विधेहि परमां श्रियम। रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि।। आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जप करने से दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी।

2. इसके आलावा लवमेट अपने रिश्ते को और मजबूत बनाना चाहते हैं तो आज दो जमुनिया रत्न लेकर उन्हें गंगाजल में डूबा दें और लगातार 11 दिनों तक इस गंगा जल का घर में छिड़काव करें। साथ ही माता के इस मंत्र का जप करें। मंत्र है- विधेहि देवी कल्याणं विधेहि परमां श्रियम। रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि।।

3. अगर आपको मनचाहे वर या वधू से विवाह करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज आपको देवी दुर्गा को इलायची का भोग लगाना चाहिए। साथ ही देवी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।।

4. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, अपने बिजनेस को दूर-दराज तक फैलाना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद दुर्गा मां की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए, कपूर से उनकी आरती करनी चाहिए और उसके बाद हलवे और उबले हुये चने का भोग लगाना चाहिए।

5. अगर आप सुंदर, स्वस्थ काया और सुख की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा जी को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'देहि सौभाग्य मारोग्यं देहि मे परमं सुखम् रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि'। आज के दिन ऐसा करने से आपको सुन्दर और सवस्थ काया की प्राप्ति होगी। 

6. अगर आपको किसी चीज़ का भय बना रहता है या आपको कोई नया काम शुरू करने से डर लगता है तो आज आपको देवी दुर्गा के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणी। जय सर्वगते देवि कालरात्रि नमोस्तु ते।। आज के दिन ऐसा करने से आपके अन्दर से भय समाप्त होंगे।

7. अगर पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानी झेलनी पड़ रही है तो आज आपको मां दुर्गा को किसी भी पांच फलों का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते।। आज के दिन ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायों से छुटकारा मिलेगा।

8. अगर आप अपने बच्चों के करियर को बेहतर गति देना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपके बच्चे खूब तरक्की करें तो आज आपको देवी दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और देवी जी के इस खास मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः।। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों काकरियर बेहतर बनेगा।

9. अगर आप चाहते हैं कि आपकी सारी परेशानियों का हल चुटकियों में निकल जाये और आपको खूब धन-धान्य की प्राप्ति हो, इसके लिये आज आपको देवी दुर्गा के सामने कपूर जलना चाहिए और साथ की इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- सर्वा बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥ आज के दिन ऐसा करने से आपके समस्यायों का हल जल्द ही निकलेगा।

10. अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, जिससे आपके घर की सुख-शांति गायब हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिये आज आपको 2 कपूर और 12 लौंग लेकर एक गोबर के कंडे या उपले पर जलानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार में आ रही किसी भी प्रकार की परेशानी समाप्त हो जाएगी। 

11. अगर आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो आज आपको स्नान के बाद देवी दुर्गा की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय ही एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी मां के सामने रखना चाहिए। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को वहां से उठाकर अपने पैसे रखने वाले स्थान पर रख लेना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

12. अगर आपको किसी भी काम को करने में कॉन्फिडेंस की कमी महसूस होती है, तो आज के दिन लाल चंदन को घिसकर अपने स्नान के पानी में डालकर नहाना चाहिए। साथ ही देवी दुर्गा के दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आप किसी भी काम को पूरे कॉन्फिडेंस के साथ करेंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Chaitra Navratri Day 8: आज है महाअष्टमी, माता महागौरी की इस विधि से करें पूजा, धन और ऐश्वर्य की होगी प्राप्ति

Kanya Pujan Muhurt 2024: चैत्र नवरात्रि में ये है कन्या पूजन का शुभ-मुहूर्त, जानें पूजा विधि और लाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement