Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण शुरू,130 साल बाद बना है ऐसा संयोग

साल का पहला चंद्र ग्रहण लग गया है। चंद्र ग्रहण 08 बजकर 44 मिनट से देर रात 1 बजकर 02 मिनट तक रहेगा।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Updated on: May 05, 2023 22:35 IST
twitter- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Chandra Grahan 2023

साल का पहला चंद्र ग्रहण बुद्ध पूर्णिमा के दिन शुरू हो चुका है। बता दें यह ग्रहण रात को 8 बजकर 46 मिनट से शुरू हो चुका है और मध्यरात्रि के बाद 1 बजकर 2 मिनट पर समाप्त होगा। इस चंद्र ग्रहण की अवधि लगभग 4 घंटे 15 मिनट की होगी। बता दें यह चंद्र ग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लग रहा है। चंद्र ग्रहण एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा। उपच्छाया चंद्र ग्रहण है यानि चंद्र ग्रहण शुरू होने से पहले चंद्रमा धरती की उपच्छाया में प्रवेश करता है और वहीं से बाहर निकल जाता है। बता दें यह 130 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण एक साथ होने का दुर्लभ संयोग है। यह चंद्र ग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लग रहा है। 

Buddha Purnima 2023 Upay: बुद्ध पूर्णिमा पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से खुल जाएगी किस्मत, चमक उठेगा भाग्य

Chandra Grahan 2023: साल का पहला चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ या अशुभ? जानें सभी राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

कब लगता है चंद्र ग्रहण

बता दें चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आती है। सूर्य की परिक्रमा के दौरान जब पृथ्वी, चांद और सूर्य के बीच में आ जाती है तब चंद्रग्रहण लगता है। 

चंद्र ग्रहण के बाद चमकेगी इन राशियों की किस्मत

चंद्र ग्रहण के बाद सिंह, मिथुन, मकर, धनु राशि की किस्मत चमक सकती है। मकर राशि वालों को अच्छी नौकरी मिल सकती है। साथ ही सिंह राशि वालों को कारोबार में लाभ हो सकता है। मिथुन राशि वालो का बीमारी से छुटकारा मिलेगा। धनु राशि वालों को लाभ होगा। 

न करें भोजन

चंद्र ग्रहण को नंगी या खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए। ऐसा करने से आखों और पेट में सीधा असर होता है। बता दें चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा दूषित हो जाता है। चंद्र ग्रहण का असर गर्भ में पल रहे शिशु पर भी होता है यादि गर्भवती महिला  नंगी या खुली आंखों से देखें तो। चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं जाना चाहिए। 

इन शहरों में दिखेगा चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, चंडीगढ़ वाराणसी, पुणे, इंफाल, अहमदाबाद, हैदराबाद, ईटानगर में चंद्र ग्रहण का अद्भुत नजारा दिखेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement