Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चंद्र ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

Do not do these mistakes even by mistake during Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण के दौरान हमें कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि अगर हम वह भूल से भी वह गलतियां कर दें तो उसने बहुत हानि हो सकती है।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: May 05, 2023 15:05 IST
Chandra Grahan - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chandra Grahan

Chandra Grahan 2023: साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण आज 5 मई, शुक्रवार को लगने जा रहा है। भारतीय समय के अनुसार यह चंद्र ग्रहण रात 08 बजकर 44 मिनट से शुरू हो जाएगा जो देर रात 01 बजकर 01 मिनट तक चलेगा। आपको बता दें कि यह एक तरह से उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा जिसे पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण भी कहा जाता है। 130 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण एक साथ होने का दुर्लभ संयोग है। यह चंद्र ग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लग रहा है। तो आइए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण के दौरान हमें किन कामों को करने से बचना चाहिए। 

नग्न आंखों से न देखें ग्रहण 

1. ग्रहण के दौरान नग्न आंखों से चंद्रमा की ओर देखना काफी नुकसान देह साबित हो सकता है। तो बेहतर होगा कि आप इसे चश्मा लगाकर या फिर दूरबीन की मदद से देखें। 

2. धार्मिक मान्यता के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान चांद की किरणें अशुद्ध हो जाती हैं, इसलिए गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। निकलना भी पड़े पूरी तरह किरणों से शरीर को बचाकर निकलना चाहिए और चंद्रमा की ओर देखना नहीं चाहिए।

3. चंद्र ग्रहण के दौरान हमें तुलसी जैसे पवित्र पौधों को नहीं छूना चाहिए, हो सके तो उन्हें भी कहीं छाया में रखना चाहिए या फिर किसी कपड़े से ढ़ंक देना चाहिए।  

4. चंद्र ग्रहण के दौरान हमें किसी तरह का कोई भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए। 

 
5. चंद्र ग्रहण के दौरान हमें हानिकारण प्रभाव से बचने के लिए मंत्रों का जाप और ईश्वर का भजन करना चाहिए। 

Chandra Grahan 2023: साल का पहला चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ या अशुभ? जानें सभी राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

चंद्र ग्रहण का सूतक काल 

हर बार ग्रहण के पहले उसका सूतक काल प्रभावी हो जाता है। सूतक काल को अशुभ समय माना जाता है। इस दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं किया जाता है। चंद्र ग्रहण लगने पर सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है जबकि सूर्य ग्रहण लगने पर 12 घंटे पहले सूतक काल मान्य होता है। लेकिन आज जो चंद्र ग्रहण है वह भारत में नहीं दिखेगा इसलिए यहां पर सूतक काल भी नहीं होगा। 

Buddha Purnima 2023 Upay: बुद्ध पूर्णिमा पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से खुल जाएगी किस्मत, चमक उठेगा भाग्य

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement