Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Diwali Puja Vidhi 2023: आज दिवाली पर करें लक्ष्मी-गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा,ये है इसका सही तरीका, फिर देखें धन-दौलत से भर जाएगा घर

आज दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाएगी। आज के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। आइये आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि इस खास पर्व पर आज शाम के समय मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा किस विधि से करें और क्या है पूजा के सही नियम।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: November 12, 2023 12:02 IST
Diwali Puja Vidhi 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali Puja Vidhi 2023

Diwali Puja Vidhi 2023: आज दीपावली का पावन पर्व है। यह पर्व सभी लोग आज खुशियों के साथ मनाएंगे। आज के दिन लोग धन प्राप्ति के उद्देश्य से लक्ष्मी जी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं। हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी और भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है। दीपावली के दिन यानी आज विशेष तौर पर इन दोनों की पूजा सूर्यास्त के बाद शाम के समय मुहूर्त अनुसार की जाएगी।

मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में आर्थिक तंगी दूर होती है और व्यक्ति सदा धनवान बना रहता है। आइये जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से की आज दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने की सही विधि क्या है और पूजा के समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

दीपावली लक्ष्मी-गणेश पूजा विधि 

  • लक्ष्मी पूजा के लिये उत्तर-पूर्व दिशा के कोने को अच्छे से साफ करके वहां पर लकड़ी का पाटा बिछाएं। कुछ लोग उस जगह की दिवार को सफेद या हल्के पीले रंग से रंगते हैं। इसके लिये खड़िया या सफेद मिट्टी और गेरु का इस्तेमाल किया जाता है। इससे पूजा स्थल की ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है।
  • लकड़ी का पाटा बिछाने के बाद उस पर लाल कपड़ा बिछाएं और लक्ष्मी जी, गणेश जी और कुबेर जी की स्थापना करें। ध्यान रहे कि लक्ष्मी जी की मूर्ति को श्री गणेश के दाहिने हाथ की तरफ स्थापित करना चाहिए। पूजा के लिये कुछ लोग सोने की मूर्ति रखते हैं, कुछ लोग चांदी की, तो कुछ लोग मिट्टी की मूर्ति या फिर तस्वीर से भी पूजा करते हैं। मूर्ति या तस्वीर के अलावा इस दिन कागज पर बने लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा करने की भी परंपरा है।
  • इस प्रकार मूर्ति स्थापना के बाद पूजा स्थल को फूलों से सजाएं। साथ ही पूजा के लिये कलश या लोटा उत्तर दिशा की तरफ रखें और दीपक को आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व की तरफ रखें। 
  • लक्ष्मी पूजा में फल-फूल और मिठाई के साथ ही पान, सुपारी, लौंग इलायची और कमलगट्टे का भी बहुत महत्व है। इसके अलावा धनतेरस के दिन आपने जो भी सामान खरीदा हो, उसे भी लक्ष्मी पूजा के समय पूजा स्थल पर जरूर रखें और उसकी पूजा करें। धनतेरस के दिन खरीदे गए लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र, चांदी का सिक्का और कौड़ियों को आप अपने बिजनेस और अपने घर में स्थायी रूप से धन की वृद्धि करना चाहते हैं तो आज शाम को लक्ष्मी पूजा के समय एक कटोरी लेकर उसे चावल से आधा भर लीजिये।
  • धनतेरस के दिन आपने जो सिक्का खरीदा था, उसे इन चावलों पर रखिये और कटोरी को ढंक दीजिये। अब लक्ष्मी जी के आगे जलाये हुए घी के दीयों में से एक दीपक लेकर उस कटोरी के ऊपर रखे बर्तन पर रख दीजिये और उसे किसी चीज़ से ढंक दीजिये। जला हुआ दीपक कुछ समय बाद अपने आप बुझ जायेगा। अब इस कटोरी को ऐसे ही रहने दीजिये। इस कटोरी को अब सीधे भइया दूज के दिन खोलना है। भइया दूज के दिन उस कटोरी को खोलकर, उसमें से सिक्का निकालकर, अपनी तिजोरी में रख लें और उन चावलों को भी एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से सालभर आपके घर और बिजनेस में धन की वृद्धि होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Diwali Puja Muhurat 2023: आज दिवाली पर इस मुहूर्त में करें लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा, तभी बरसेगा धन, नोट कर लें सही समय

Diwali Upay 2023: दिवाली के दिन कर लें ये सरल उपाय, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा, मां लक्ष्मी आज बरसाएंगी धन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement