Thursday, May 02, 2024
Advertisement

महाशिवरात्रि से पहले सपने में इन चीजों का नजर आना देता है शुभ संकेत, बदलने वाली है आपकी किस्मत

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को है। हिंदू धर्म में इस दिन का खास महत्व है। देशभर के शिवमंदिरों में बड़ी संख्या में भक्त पहुंचकर भोलेनाथ और मा पार्वती की पूजा-अर्चना करते हैं। शिवरात्रि से पहले अगर आपको सपने में सांप या ये खास चीजें दिखें तो ये आपके लिए शुभ संकेत हो सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 05, 2024 11:38 IST
सपनों का मतलब- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सपनों का मतलब

देशभर में महाशिवरात्रि की धूम अभी से शुरू हो चुकी है। मंदिरों में साफ-सफाई से लेकर खास तैयारियां चल रही हैं। शिवालयों में महाशिवरात्रि के पर्व को बेहद खास तरीके से मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के मुताबित माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार 08 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। कहा जाता है इस दिन रुद्राभिषेक करने से भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है। इस दिन भगवान शिव अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। महाशिवरात्रि से पहले सपने में कुछ चीजों का दिखना भी शुभ संकेत माना जाता है। जानिए महाशिवरात्रि से पहले सपने में दिखने वाली इन चीजों का क्या है खास महत्व?

महाशिवरात्रि से पहले सपने में इन चीजों का दिखने का क्या है मतलब

  1. सपने में काला शिवलिंग का दिखना- अगर महाशिवरात्रि से पहले आपको सपने में काला शिवलिंग दिखाई दे तो ये शुभ माना जाता है। शिवलिंग भगवान शिव का प्रतीक है और महाशिवरात्रि से पहले शिवलिंग का दिखना आपको काम में प्रमोशन का संकेत देता है।

  2. सपने में बेल पत्र का दिखना- अगर आपको महाशिवरात्रि से पहले सपने में बेल पत्र या बेल पत्र का पेड़ दिखाई दे तो इसे भी शुभ माना जाता है। बेलपत्र का सपने में दिखने का मतलब है कि आपकी आर्थिक परेशानियां दूर होने वाली हैं। आपकी सारी समस्याएं खत्म होने वाली हैं।

  3. सपने में नंदी का दिखना- अगर आपको महाशिवरात्रि से पहले सपने में बैल या नंदी दिखे तो ये अच्छा सपना माना जाता है। नंदी भगवान भोलेनाथ की सवारी हैं और उनके बिना शिव परिवार अधूरा माना जाता है। सपने में नंदी का दिखाई देने का मतलब है कि आपको शिव का आशीर्वाद और सफलता मिलने वाली है।

  4. सपने में सांप का दिखाई देना- अक्सर लोगों को सपने में सांप दिखाई दे जाते हैं, लेकिन महाशिवरात्रि से पहले सपने में सांप नजप आना या फिर सांप का बिल देखना शुभ माना जाता है। इस सपने के मतलब है कि आपके जीवन में धन का आगमन होने वाला है।

  5. सपने में शिवलिंग का अभिषेक करना- अगर महाशिवरात्रि से पहले आप सपने में शिवलिंग का अभिषेक कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि भगवान भोलेनाथ आपसे प्रसन्न होंगे। ऐसे व्यक्ति की सारी परेशानियां दूर होने वाली हैं और जीवन में खुशियां आने वाली हैं।

  6. सपने में रुद्राक्ष का दिखना- अगर आपको सपने में रुद्राक्ष दिखता है तो इसे बेहद शुभ माना जाता है। अगर महाशिवरात्रि से पहले ऐसा सपना आता है तो इसका मतलब है कि आपके जीवन के कष्ट, रोग और दोष दूर होने वाले हैं। आपके रुके हुए काम जल्द ही पूरे होने वाले हैं।

महाशिवरात्रि पर इन चीजों का दान करना न भूलें, महादेव की कृपा से संवर जाएगा जीवन, पैसों की होगी बरकत!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement