Friday, April 26, 2024
Advertisement

Durga Ashtami 2023: दुर्गाष्टमी व्रत पर कर लें इनमें से कोई 1 उपाय माँ दुर्गा खुशियों से भर देंगी आपकी झोली, बदल जाएगी किस्मत

Durga Ashtami 2023: दुर्गाष्टमी व्रत पर कौन से खास उपाय करके आप जीवन में लाभ पा सकते हैं, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: May 27, 2023 15:27 IST
Durga Ashtami 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Durga Ashtami 2023

Durga Ashtami 2023: प्रत्येक महीने की अष्टमी तिथि को श्री दुर्गाष्टमी का व्रत करने का विधान है। 28 मई को  व्रत कर देवी दुर्गा की उपासना करने से व्यक्ति के जीवन में चल रही समस्त समस्याओं से छुटकारा मिलता है।  इसके साथ ही 28 मई को ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को शुक्ला देवी का पूजन भी किया जाता है। इस दिन कश्मीर में माता क्षीर भवानी का मेला लगता है। इसके साथ ही 28 मई को धूमावती जयंती भी है। दस महाविद्याओं में से एक देवी धूमावती को तंत्र मंत्र की सिद्धि के लिए बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। ऐसे में इस दिन कौन से खास उपाय करके आप जीवन में लाभ पा सकते हैं, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवनसाथी को बिजनेस में खूब लाभ मिले तो इसके लिए आपको किसी किसान या कच्ची मिट्टी के काम से जुड़े किसी व्यक्ति को आदरपूर्वक सफेद रंग की शर्ट गिफ्ट करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी को बिजनेस में खूब लाभ मिलेगा।
  2. अगर आप अपने जीवन में हर छोटी-छोटी चीज़ों में खुशियां पाने की चाह रखते हैं, तो इस दिन आपको पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के दौरान ढाक के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और ढाक के पेड़ का ध्यान करते हुए जल अर्पित करें।  ऐसा करने से आपको जीवन की छोटी-छोटी चीज़ों में भी खुशियां हासिल होंगी। 
  3. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान है, उनसे कोई अनजान भय बना रहता है और अपने शत्रुओं पर खुद हावी रहना चाहते हैं तो इस दिन माता धूमावती के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'धूं धूं धूमावति ठः ठः स्वाहा'  इस मंत्र का 21 बार करने से आप अपने शत्रुओं पर हावी होने में सफल होंगे। 
  4. अगर आप चाहते हैं कि आपके पास धन की कभी, कमी न हो तो इस दिन आपको मां लक्ष्मी के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'श्रीं ह्रीं श्रीं' इस मंत्र का 51 बार जप करने से आपको कभी भी धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
  5. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में अन्न के भंडार हमेशा भरे रहें तो इसके लिए इस दिन आपको अन्न से होम करना चाहिए। अन्न से होम करने पर आपके घर में अन्न के भंडार हमेशा भरे रहेंगे। 
  6. किसी भी प्रकार के भय को अपने मन से मिटाने के लिए इस दिन आपको दूध से युक्त गिलोय के टुकड़ों से होम करना चाहिए।  ऐसा करने से आप किसी भी प्रकार के भय से छुटकारा पा सकते हैं। 
  7. अगर आप सुख-समृद्धि की प्राप्ति करना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन आपको घी से युक्त किसी भी एक अन्न से होम करना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपार सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।  
  8. अगर आप अपने विशेष कार्यों में सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको तिल से होम करना चाहिए।  ऐसा करने से आपको अपने विशेष कार्य में सिद्धि जरूर प्राप्त होगी। 
  9. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में सुख बनाए रखना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी मां को सफेद पुष्पों की पुष्पांजलि चढ़ानी चाहिए। इसके बाद दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते में सुख बना रहेगा। 
  10. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में प्यार बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको दो इत्र की शीशी लेकर, उन दोनों पर सात बार मौली लपेटकर मन्दिर में दान करना चाहिए।  ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते में प्यार बना रहेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

आषाढ़ माह 2023: जगन्नाथ रथयात्रा से लेकर गुरु पूर्णिमा तक, यहां जानिए जून-जुलाई के व्रत-त्यौहारों की पूरी लिस्ट

इस तरह के पैर वाले लोगों में होती है आत्मविश्वास की कमी, पैरों की बनावट से जानें व्यक्ति का स्वाभाव

30 मई को है आखिरी बड़ा मंगल, जरूर करें हनुमान जी का ये उपाय, धन-दौलत से भर जाएगा घर

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement