Friday, April 19, 2024
Advertisement

30 मई को है आखिरी बड़ा मंगल, जरूर करें हनुमान जी का ये उपाय, धन-दौलत से भर जाएगा घर

Bada Mangal: हनुमान जी के भक्तों के लिए बड़ा मंगल खास महत्व रखता है। इस दिन बजरंगबली की पूजा और कुछ विशेष उपायों को करने से कई अनगिनत फायदे होते हैं। तो चलिए जानते हैं बड़ा मंगल के उपायों के बारे में।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: May 25, 2023 12:56 IST
Bada Mangal- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Bada Mangal

Bada Mangal Upay: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ मास को काफी पवित्र महीना माना जाता है। इस माह में भगवान विष्णु, मां गंगा और हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। कहते हैं कि ज्येष्ठ मास नारायण को अत्याधिक प्रिय है, इसलिए इस महीने में पूजा-अर्चना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। वहीं ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार का भी महत्व काफी है। इन मंगलावर को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली के मंदिर में विधि विधान के साथ पूजा की जाती है और कहीं-कहीं भंडारे का भी आयोजन करवाया जाता है। 

आखिरी बड़ा मंगल की डेट और महत्व

ज्येष्ठ मास का आखिरी बड़ा मंगल 30 मई 2023 को है। इस दिन गंगा दशहरा का पर्व भी मनाया जाएगा। बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की उपासना करने से भक्तों के हर संकट दूर हो जाते हैं और उनकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है। इसके अलावा कुंडली में मंगल दोष भी दूर हो जाता है। बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली के बुजुर्ग अवतार की पूजा होती है।

बड़ा मंगल के दिन जरूर करें ये उपाय 

  1. आखिरी बड़ा मंगल के दिन रामभक्त हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें पान की बीड़ा चढ़ाएं। इस उपाय को करने आपको करियर में तरक्की मिलेगी। साथ व्यापार और नौकरी में आ रही हर तरह की बाधाएं दूर होंगी।
  2. बड़ा मंगल के दिन बहते हुए जल में मसूर की दाल प्रवाहित करें। साथ ही बजरंगबली की पूजा कर के उन्हें सिंदूर अर्पित करें। इस उपाय को करने से आपकी जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी। 
  3. अगर आपको मंगल दोष परेशान कर रहा है तो इसे दूर करने के लिए मंगलवार का व्रत रखें। साथ ही बड़ा मंगल के दिन विधिपूर्वक पूजा करें और हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। 
  4. बजरंगबली की कृपा पाने के लिए बड़ा मंगल के दिन उन्हें बेसन या बूंदी के लड्डूओं को भोग जरूर लगाएं। इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

घर या मंदिर में दीपक जलाते समय इन नियमों का करें पालन, वरना घर में दरिद्रता की देवी कर देगी अंधेरा

वृंदावन का निधिवन जहां सूरज ढलते ही बंद हो जाते हैं मंदिर के कपाट, जानिए क्या है इसका रहस्य

Vastu Tips: अगर आपको सताता है अनचाहा भय तो उत्तर दिशा में जलाएं इस रंग की मोमबत्ती, दूर हो जाएगा हर तरह का डर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement