Thursday, April 25, 2024
Advertisement

घर या मंदिर में दीपक जलाते समय इन नियमों का करें पालन, वरना घर में दरिद्रता की देवी कर देगी अंधेरा

Diya Jalane Ke Niyam: घर या मंदिर में दीपक जलाते समय इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है वरना आपके कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं गलत तरीके से जलाएं गए दीपक की वजह से घर में भी कंगाली भी छा सकती है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: May 24, 2023 19:22 IST
Deepak Jalane Ke Niyam- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Deepak Jalane Ke Niyam

Astro Tips For Deepak: हिंदू धर्म में बिना दीपक के कोई भी पूजा संपन्न नहीं होती है। दीपक जलाने से जहां भगवान का घर यानी मंदिर जगमगा उठता है वहीं घर का वातावरण भी सकरात्मक रहता है। लेकिन अगर सही तरीके और नियमों को ध्यान में रखकर दीपक नहीं जलाया गया तो यह शुभ की जगह अशुभ फल देता है। ज्योतिष शास्त्र में दीपक को जलाने को लेकर कई बातें कही गई हैं, जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं भगवान के सामने दीपक जलाते समय किन नियमों का ख्याल रखना चाहिए। 

खंडित दीपक को कभी न जलाएं

पूजा-पाठ की चीजें कभी खंडित उपयोग में नहीं लाना चाहिए। इसी तरह दीपक जलाते समय ध्यान रखें कि ये कहीं से टूटा-फूटा न हो। दरअसल, खंडित दीपक जलाने से घर में नकरात्मक ऊर्जा फैलती हैं। वहीं देवी-देवता के सामने खंडित दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।

इस बाती का करें इस्तेमाल

दीपक के साथ ही बाती का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है। गलत तरीके से लगाई गई बाती की वजह से आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप घी वाला दीपक जला रहे हैं तो उसमें रूई की बाती का उपयोग करें। वहीं अगर तेल वाला दीया या दीपक जला रहे हैं तो उसमें हमेशा लाल मौली वाली बाती का इस्तेमाल करें। 

किस दिशा में दीपक रखना होता है शुभ

दीपक को हमेशा पश्चिम दिशा में रखना शुभकारी होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। गलत दिशा में रखा दिया आपके घर में दरिद्रता और अशांति ला सकता है। वहीं मंदिर में दीपक को हमेशा भगवान की मूर्ति या तस्वीर के सामने ही रखें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Astrology: इस योग में जन्म लेने वाले बच्चे होते हैं बेहद भाग्यशाली, धन, बुद्धि और बल सब लेकर होते हैं पैदा

Gotra: हिंदू धर्म में कितने गोत्र होते हैं? अपने गोत्र का पता कैसे लगाएं, जानिए यहां

Astro Tips: क्या आप जानते हैं इस दिन नाखून काटना होता है बेहद शुभ? चारों तरफ से बरसने लगता है पैसा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement