Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Astro Tips: क्या आप जानते हैं इस दिन नाखून काटना होता है बेहद शुभ? चारों तरफ से बरसने लगता है पैसा

Astrology Tips For Nails Cut: ज्योतिष के मुताबिक, सप्ताह के इन दिनों में अगर नाखून काटा जाए तो जातक को धन का लाभ होता है। वहीं नाखून काटने के लिए सप्ताह के ये दिन काफी अशुभ माने जाते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: May 23, 2023 18:36 IST
Astro Tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Astro Tips

Astrology Tips For Nails Cut: हिंदू धर्म में नाखून काटने के लिए दिन तय किए गए हैं। ऐसे ही हम कोई भी दिन और किसी भी समय नाखून नहीं काट सकते हैं। वहीं गुरुवार और मंगलवार को तो नाखून काटना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है, इसके लिए हमारे घर के बड़े हमेशा टोकते भी रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सप्ताह के कुछ दिन ऐसे हैं जो नाखून काटने के लिए काफी शुभ माने जाते हैं। ज्योतिषों के मुताबिक, सप्ताह के इन दिनों में नाखून काटने से धन लाभ के योग बनते हैं माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। तो चलिए जानते हैं कि नाखून काटने के लिए कौनसा दिन अशुभ और कौनसा दिन शुभ होता है। 

इस दिन काटे अपने नाखून

सोमवार

शास्त्रों में सोमवार का दिन भगवान शिव, चंद्रमा और मन से जोड़ा गया है। ज्योतिष के अनुसार, सोमवार का दिन नाखून काटने के लिए काफी अच्छा माना गया है। कहते हैं इस दिन नाखून काटने से तमोगुण ( नशा, निद्रा आलस्य, अधीरता, क्रूरता, नास्तिकता आदि) से छुटकारा मिलता है। 

बुधवार

बुधवार के दिन नाखून काटने से अचानक धन का लाभ होता है। इसके साथ ही व्यापार और करियर दोनों में तेजी से तरक्की होती है। आपको बता दें कि बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है।

शुक्रवार

शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है। देवी मां को साफ-सफाई अत्याधिक प्रिय है तो इसलिए इस दिन घर के साथ शरीर की भी सफाई जरूर करें। शुक्रवार को नाखून काटने से घर में धन-दौलत की बारिश होती है। साथ ही रिश्तों में मिठास बढ़ती है। 

सप्ताह के ये दिन नाखून काटने के लिए है वर्जित 

मंगलवार

भूलकर भी मंगलवार के दिन अपने नाखून न काटे। इस दिन नाखून काटना शुभ नहीं माना जाता है। हनुमान जी का व्रत रखने वाले जातक इस दिन नाखून काटने से बचे।

गुरुवार

गुरुवार को नाखून कभी नहीं काटना चाहिए। इससे अपके ग्रह कमजोर होते हैं और धन की हानि भी होती है। कहते हैं कि गुरुवार को नाखून और बाल कटवाने से आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है।

शनिवार

शनिवार को नाखून काटने से कुंडली में शनि कमजोर होता है। शनिवार को नाखून काटने वाले व्यक्ति को शारिरिक और मानसिक कष्ट भोगना पड़ता है। 

रविवार

नाखून काटने के लिए रविवार का दिन भी शुभ नहीं माना जाता है। ज्योतिष को मुताबिक, रविवार के दिन नाखून काटने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और सफलता में बाधा आती है। तो रविवार को नाखून के साथ बाल भी न कटवाएं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Baba Vanga Predictions: अगर बाबा वेंगा की ये एक बात हुई सच तो बदल जाएगा कुदरत का नियम, हर ओर मच जाएगा हाहाकार!

Gotra: हिंदू धर्म में कितने गोत्र होते हैं? अपने गोत्र का पता कैसे लगाएं, जानिए यहां

Health Weekly Horoscope: इस सप्ताह इन राशियों को अपनी सेहत का रखना होगा खास ख्याल, वरना बिगड़ सकता है स्वास्थ्य

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement