Friday, March 29, 2024
Advertisement

इस तरह के पैर वाले लोगों में होती है आत्मविश्वास की कमी, पैरों की बनावट से जानें व्यक्ति का स्वाभाव

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि पैरों की बनावट से कैसे लोगों के स्वाभाव और राज के बारे में जान सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: May 26, 2023 8:00 IST
Samudrik Shastra:- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Samudrik Shastra:

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में मनुष्य के शरीर के अंगों का उल्लेख किया गया है जिनके जरिए आपको इस व्यक्ति के व्यवहार और भविष्य के बारे में जानने में मदद मिलती है। किसी व्यक्ति के हाथ-पैर की बनावट व संरचना के माध्यम से उसके स्वभाव को जान सकते हैं। सामुद्रिक शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए पैरों के बारे में।

छोटे पैर वाले लोग

छोटे पैर वाले लोगों को अच्छी-अच्छी वस्तुओं को खरीदने का बहुत शौक होता है। ये लोग ऐसी ढेर सारी चीज़ों को खरीद कर, इनका अपने पास संग्रह करके रखते हैं। इस बनावट के पैर वाले लोग दूसरों से अधिकतर दूरी बनाकर रखते हैं, लेकिन इनकी इच्छा होती है कि दूसरे लोग इनके आगे-पीछे घूमें। इन्हें अपना अटेंशन दें, तब कहीं जाकर ये उन लोगों से संपर्क बनाते हैं और अपने आपको ओर ज्यादा प्रभावी तरीके से पेश करते हैं।

जिनके पैर नीचे से थोड़े उठाव वाले होते हैं 

जिन लोगों के पैर नीचे से समतल न होकर थोड़े से उठे  हुए होते हैं या धनुष के आकार के होते हैं, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसी बनावट के पैर वाले लोगों की बौद्धिक क्षमता काफी अच्छी होती है। ये स्वप्नशील होते हैं। इन लोगों को दिन में सपने देखने का शौक होता है, जिसे ये अपनी मेहनत के बल पर असलियत में भी बदलते हैं। इन्हें अपनी जिंदगी से ज्यादा कुछ की अपेक्षा नहीं होती। जितना इनके पास होता है, उसी में संतुष्ट रहना इन्हें अच्छे से आता है।

सपाट पैर वाले लोग

जिन लोगों के पैरों के तलवे बिल्कुल सपाट होते हैं, वे लोग बहुत ही खुले दिल के होते हैं और स्वभाव से दयालु होते हैं। समाज की सेवा के लिये ये लोग हमेशा तत्पर रहते हैं, जिसके चलते  सामाजिक कार्यों में इनकी सक्रियता या भागीदारी औरों की तुलना में अधिक होती है। समाज में इनकी गिनती सम्मानीय लोगों में होती है। इन लोगों को दूसरों की कम्पनी बेहद पसंद आती है। ये अपने आपको सपने देखने की पूरी छूट देते हैं क्योंकि ये लोग उन्हें पूरा करने की भी ताकत रखते हैं।

गद्देदार पैर वाले लोग

जिन लोगों के पैर गद्देदार और मोटे होते हैं या जिन्हें देखकर ऐसा लगता है जैसे कि पैरों में सूजन आ रही हो, ऐसे लोग दूसरों से अपनी बात कहने में हिचकिचाते हैं और मन-ही-मन उस पर विचार करते रहते हैं। अपनी भावनाओं को जल्दी से उजागर नहीं होने देते, जिसकी वजह से ये अधिकतर परेशान ही रहते हैं और हर वक्त इनके चेहरे पर उदासी छायी रहती है।

फटे पैर वाले लोगों के बारे में

लोग जिनके पैरों के तलवे व एडियां बिना किसी कारण के भी फटे रहते हैं, वे अपने जीवन में कभी भी कोई निर्णय नहीं ले पाते। किसी भी काम के लिए खुद से कोई Stand लेने में ये लोग हिचकिचाते रहते हैं। जीवन भर दूसरों के सहारे और सलाह पर ही काम करते हैं। ऐसे लोगों को शुरू से आखिरी तक यही नहीं पता होता कि इन्हें किस रास्ते पर जाना है, इन्हें क्या काम करना है या क्या नहीं। ये लोग अपने आप को लेकर हमेशा शक की स्थिति में रहते हैं, इन्हें अपने ऊपर तनिक भर भी विश्वास नहीं होता।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शुक्रवार के दिन करें धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय, मां लक्ष्मी दोनों हाथों से बरसाएंगी कृपा

Grah Pravesh Muhurat 2023: गृह प्रवेश के लिए जून में है केवल एक शुभ मुहूर्त, मई में इस दिन कर सकते हैं अपने नए घर की पूजा

30 मई को है आखिरी बड़ा मंगल, जरूर करें हनुमान जी का ये उपाय, धन-दौलत से भर जाएगा घर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement