Friday, May 03, 2024
Advertisement

Durga Asthami Upay: जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आज कर लें ये उपाय, मां दुर्गा करेंगी बेड़ा पार

Durga Ashtami 2024 Remedies: आज मासिक दुर्गा अष्टमी का व्रत रखा जा रहा है। ऐसे में आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से माता रानी की कृपा बरसती है और जीवन की समस्त परेशानियां दूर हो जाती हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 17, 2024 6:50 IST
मासिक दुर्गाष्टमी व्रत उपाय- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE मासिक दुर्गाष्टमी व्रत उपाय

 Durga Asthami Upay: प्रत्येक महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को श्री दुर्गाष्टमी का व्रत किया जाता है। आज माँ दुर्गा की आराधना की जाती है और व्रत किया जाता है। कहते हैं कि इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ जो भी व्यक्ति मां दुर्गा की उपासना करता है, देवी मां की कृपा से उसकी सारी मनोकामना पूरी होती है और जीवन में चल रही किसी भी तरह की समस्या का समाधान निकल जाता है। आज के दिन मां दुर्गा की उपासना से कैसे आप अपनी जीवन में चल रही किसी भी समस्या का हल निकाल सकते हैं, अपने सुख-सौभाग्य में वृद्धि कर सकते हैं और अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हैं।

1. अगर आपकी सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है, तो आज दुर्गाष्टमी के दिन देवी दुर्गा को हलवे और उबले चने का भोग लगाएं। साथ ही 6 सफेद कौड़ियां लेकर, उन्हें लाल कपड़े में बांधकर दुर्गा मां के मंदिर में चढ़ाएं अगर आप कौड़ियां ना ले पायें तो 6 कपूर और 36 लौंग लेकर देवी दुर्गा को चढ़ाएं। साथ ही देवी दुर्गा के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मन्त्र इस प्रकार है- दुर्गे स्मृता हरसि भीतिमशेषजन्तोः स्वस्थैः स्मृता मतिमतीव शुभां ददासि। दारिद्र्यदुःखभयहारिणि का त्वदन्या सर्वोपकारकरणाय सदाऽऽ‌र्द्रचित्ता॥ 

2. अगर आप अपनी बिजनेस संबंधी यात्राओं की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर माँ दुर्गा की विधिपूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी माँ को चढ़ाना चाहिए।

3. अगर आप स्टूडेंट हैं और अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आपको अपनी मेहनत के अकोर्डिंग रिजल्ट नहीं मिल रहे हैं तो आज दुर्गा मां को पुष्पांजलि देने के बाद 2 कपूर की टिकिया और 12 लौंग चढ़ाएं। साथ ही देवी दुर्गा के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः।।

4. अगर आप ज्यादा दिनों से किसी स्वास्थ सम्बन्धी समस्या से परेशान है और उससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज आप माँ दुर्गा को एक कपूर और 6 लौंग अर्पित करें। साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- देहि सौभाग्यं आरोग्यं देहि में परमं सुखम्‌। रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषोजहि।।

5. अगर आप अपने जीवन में खूब धन की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज आप देवी दुर्गा को खोये का भोग लगाये और हाथ जोड़कर देवी माँ को प्रणाम करें। साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- सर्वा बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वित:। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशय:।।

6. अगर आप अपने बच्चों के करियर को एक बेहतर दिशा देना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आपका बच्चा खूब तरक्की करें, तो आज आप माँ दुर्गा के आगे घी का एक दीपक जलाएं। साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम:।।

7. अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन 5 सफेद कौड़ियां लेकर, उन्हें लाल कपड़े में बांधकर देवी माँ के मंदिर में चढ़ाएं और देवी मां की विधिपूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद उस लाल कपड़े को उठाकर अपने साथ घर वापस ले आएं और अपनी तिजोरी में रख लें।

8. अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो आज आप माँ दुर्गा को लाल चुनरी चढ़ाएं। साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके शरण्य त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।।

9. अगर आपके दांपत्य जीवन में अब पहले जैसी मधुरता नहीं रही और आपका जीवनसाथी आपसे ठीक ढंग से बात नहीं करता, तो अपने दांपत्य जीवन में फिर से मधुरता भरने के लिए आज एक मिट्टी के बर्तन में जल भरकर, उसमें थोड़ा- सा कुमकुम डालें। फिर मिट्टी के बर्तन के सामने हाथ जोड़कर अपने दांपत्य जीवन की बेहतरी के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद जब भी मौका मिले उसको जल में प्रवाहित कर दें।

10. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों के सभी कार्यों को बिना किसी बाधा के सफल बनाना चाहते हैं, तो आज गाय के उपले पर कपूर का टुकड़ा रखकर पूरे घर में धूप दिखाएं और धूप दिखाने के बाद उपले को घर की दक्षिण दिशा में रख दें।

11. अगर आप करियर में अपनी तरक्की को लेकर परेशान रहते हैं कि भविष्य में आपके साथ क्या होगा, क्या नहीं होगा, तो इसके लिए आज के दिन आपको सूर्यदेव को प्रणाम करके उनके इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:। इस प्रकार मंत्र जप करने के बाद फिर से सूर्य भगवान को प्रणाम करें।

12. अगर आप अपने बच्चों में कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने बच्चों के हाथ से मंदिर में गुड़ का दान करवाना चाहिए और इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः। मंत्र जप के समय अगर आपके बच्चे भी साथ में हों, तो और भी अच्छा है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Holashtak 2024: कब से लगने जा रहा है होलाष्टक? जानिए इस दौरान क्या नहीं करना चाहिए

Weekly Horoscope 18 to 24 March 2024: होली से पहले इन लोगों का खुलेगा भाग्य, जानें मेष से मीन राशि तक इस हफ्ते किस-किस की किस्मत रहेगी बुलंद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement