Monday, May 06, 2024
Advertisement

Amavasya Upay 2024: फाल्गुन अमावस्या की रात में आज करें नारियल के ये अचूक उपाय, पैसों की किल्लत यूं पलक झपकते होगी दूर!

10 मार्च 2024 को आज फाल्गुन मास की अमावस्या तिथि है। अमावस्या की रात बड़ी महत्वपूर्ण होती है, यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, तो आज आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए इन उपायों को करने से आप पर धन की वर्षा होगी और जीवन में चल रही परेशानियों से शीघ्र छुटकारा भी मिलेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: March 10, 2024 12:39 IST
Amavasya Upay 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Amavasya Upay 2024

Falgun Amavasya Upay 2024: आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और रविवार का दिन है। अमावस्या तिथि आज दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक रहेगी, उसके बाद फाल्गुन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जाएगी। फिलहाल बात करेंगे अमावस्या के बारे में। आज फाल्गुन महीने की स्नान-दान-श्राद्धादि की अमावस्या है। इसे फाल्गुनी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। लिहाजा आज कई तीर्थस्थलों पर लोग स्नान-दान कर रहे होंगे।

हिंदी संवत का आखिरी महीना फाल्गुन कृष्ण पक्ष की अमावस्या को फाल्गुनी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में फाल्गुन मास में आने वाली इस अमावस्या को अत्यंत महत्त्वपूर्ण बताया गया है, क्योंकि इससे ठीक एक दिन पहले देवों के देव महादेव का पावन पर्व महाशिवरात्रि मनाई जाती है। लेकिन इस वर्ष तिथि छय होने से महाशिवरात्रि दो दिन पहले ही मनाई गई है। इसके साथ इतना पवित्र और शुभ दिन जुड़ा होने से आज गंगा स्नान और दान-पुण्य करना शुभफल देने वाला होता है। आज प्रयागराज के संगम पर स्नान-दान करने का भी अत्यधिक महत्व होता है। फाल्गुन अमावस्या के दिन कई धार्मिक तीर्थों पर बड़े-बड़े मेलों का आयोजन भी किया जाता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज अमावस्या पर किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में जिन्हें कर के आप अपने जीवन में चल रही समस्त समस्याओं से छुटकारा पाने में सफल होंगे।

फाल्गुन मास की अमावस्या के अचूक उपाय

  • अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते है तो आज अमावस्या की रात के समय एक पानी वाला नारियल लें और शिव प्रतिमा के सामने उस नारियल को धन प्राप्ति की कामना करते हुए जमीन पर तोड़ दें। अब नारियल के इन टूटे हुए टुकड़ों को भगवान शिव की प्रतिमा के पास ही रख दें और रात भर वहीं रखा रहने दें। सुबह उठकर उन नारियल के टुकड़ों को वहां से उठा लें और घर के सब सदस्यों में बांट दें। आज अमावस्या को ये उपाय करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
  • अपनी आर्थिक समस्याओं से निजात पाने के लिए आज अमावस्या के दिन 8 कागजी बादाम और 8 काजल की डिबिया लेकर, रात के समय उन्हें एक काले कपड़े में बांध कर अपनी पैसों की अलमारी या तिजोरी के नीचे रख दें। अगले दिन उस काले कपड़े को बादाम और काजल की डिबिया समेत पानी में बहा दें। आज अमावस्या  के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक समस्याओं से निजात मिलेगी।
  • अगर जीवन में आपको किसी भी तरह की परेशानी है, तो उससे निजात पाने के लिए आज अमावस्या को एक लाल रंग का मोटा धागा लेकर गले में पहनें और उसे अगले महीने की अमावस्या तक पहने रखें। अगले महीने अमावस्या तिथि 8 अप्रैल 2024 को है। 8 अप्रैल को वह धागा अपने गले से निकालकर रात के समय घर से बाहर कहीं विराने में गड्ढा खोदकर दबा दें। ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियों का अंत होगा। 
  • अगर आप कर्ज से परेशान हैं, तो आज अमावस्या के दिन थोड़े-से राई के दाने हाथ में लेकर आधी रात को अपने घर के चौक में या घर की छत पर जाकर घड़ी की विपरित दिशा में तीन चक्कर काटें। इसके बाद थोड़-थोड़े राई के दाने दसों दिशाओं में फेंक दें। आज अमावस्या को ऐसा करने से आपको जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी।
  • अगर आप बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका कोई सीनियर आपके प्रमोशन में बाधा बन रहा है, तो आज अमावस्या की शाम के समय एक नींबू लेकर, उसके चार अलग-अलग टुकड़े कर दें और किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक नींबू का टुकड़ा फेंक दें। आज अमावस्या के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही बेरोजगारी की समस्या से मुक्ति मिलेगी। साथ ही अगर आप पहले से कोई नौकरी कर रहे हैं तो आपको नौकरी में प्रमोशन मिलेगा।
  • अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा खींचतान बनी रहती है, तो आज थोड़ा-सा दूध लेकर, उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर किसी कुएं में डाल दें। अगर आपको घर के आस-पास कहीं कुआं न मिले तो घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें। आज अमावस्या के दिन ऐसा करने से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच का रिश्ता पहले से बेहतर होगा और खींचतान की स्थिति से बाहर निकलने में आपको मदद मिलेगी।
  • अपने करियर को एक नई दिशा देने के लिए आज एक पानी वाला नारियल लें और उस पर लाल रंग का धागा सात बार लपेटकर अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए बहते पानी में प्रवाहित कर दें। आज अमावस्या के दिन ऐसा करने से आपके करियर को एक नई दिशा मिलेगी।
  • अगर दूसरे लोग आपकी दिन-ब-दिन बढ़ती तरक्की को देखकर आपसे जलते हैं, आपकी पीठ पीछे दूसरे लोगों से बुराई करते हैं, लेकिन सामने से आपकी तारीफ करते हैं, तो ऐसे लोगों से पीछा छुड़ाने के लिए आज अमावस्या की शाम के समय एक रोटी लेकर, उस पर सरसों का तेल डालकर दूसरी रोटी की सहायता से चुपड़ दें और तेल से चुपड़ी दोनों रोटियों को काले कुत्ते को डाल दें। आज अमावस्या के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही आपकी बुराई करने वाले लोगों से छुटकारा मिलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Falgun Amavasya 2024: फाल्गुन माह की अमावस्या कब है? जानिए स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

शादी के वक्त सिर्फ गुण ही नहीं लड़का-लड़की की कुंडली में इन दोषों पर भी दें ध्यान, नहीं तो टूट सकता है रिश्ता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement