Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Ganga Dussehra 2023: कब है गंगा दशहरा, 29 या 30 मई को? यहां जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

Ganga Dussehra 2023: हिंदू धर्म में गंगा नदी को मां का स्थान प्राप्त है। गंगा को लेकर लोगों के मन में गहरी आस्था है। कहते हैं कि जो भी भक्त गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करता है उसके हर पाप मिट जाते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: May 19, 2023 12:25 IST
Ganga Dussehra 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganga Dussehra 2023

Ganga Dussehra 2023: इस साल गंगा दशहरा 30 मई 2023 को मनाई जाएगी। हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष दशमी तिथि को यह पर्व मनाई जाती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, गंगा दशहरा के दिन ही गंगा मैय्या का धरती पर अवतरित हुई थीं। इस दिन पतित पावनी मां गंगा की अराधना करने से व्यक्ति को हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है। हिंदू धर्म में गंगा को सबसे पवित्र नदी माना जाता है, इसकी एक बूंद भी वातावरण को शुद्ध करने के लिए काफी होता है। वहीं कोई भी पूजा गंगा के बिना अधूरी होती है। 

गंगा दशहरा का महत्व (Ganga Dussehra Significance)

गंगा दशहरा के दिन के दिन गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति द्वारा अनजाने में हुई गलतियों के से छुटकारा मिलता है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति गंगा नदी में स्नान करने न जा सके तो वह किसी अन्य पवित्र नदी में गंगा मैय्या का ध्यान करता हुआ स्नान कर सकता है। अगर आपके लिए वो भी संभव न हो तो अपने घर में ही नहाने के पानी में थोड़ा-सा गंगाजल मिलाकर, उससे स्नान करें और दोनों हाथ जोड़कर मन ही मन गंगा मैय्या को प्रणाम करें।

ऐसे हुआ था धरती पर मां गंगा का आगमन 

गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है। आज ही के दिन गंगा मैय्या का अविर्भाव पृथ्वी पर हुआ था। राजा भागीरथ की कठिन तपस्या के कारण ही गंगा मैय्या का पृथ्वी पर आगमन संभव हो पाया था। हालांकि पृथ्वी के अंदर गंगा के वेग को सहने की शक्ति न होने के कारण भगवान शिव ने उन्हें अपनी जटाओं के बीच स्थान दिया, जिससे धारा के रूप में पृथ्वी पर गंगा का जल उपलब्ध हो सके। इसीलिए आज के दिन गंगा मैय्या के साथ-साथ भगवान शिव की उपासना का भी महत्व है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर में हमेशा इस दिशा में और ऐसी फैमिली फोटो लगाना होता है शुभ, यहां जानिए वास्तु नियम

Bageshwar Dham: बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने का क्या है नियम? यहां जाने से पहले जरूर जान लें ये बातें

Vat Savitri Vrat 2023: शादी के बाद पहली बार करने जा रही हैं वट सावित्री का व्रत तो इन बातों का रखें खास ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement