Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Ganga Dussehra Upay: जीवन में लगातार बनी हुई है परेशानी तो गंगा दशहरा पर करें ये अचूक उपाय, सब संकट को हर लेंगी गंगा मईया

Ganga Dussehra 2023 Upay: अगर आपके जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आ रही हैं तो गंगा दशहरा के दिन कुछ विशेष उपायों को जरूर करें। इससे न केवल आपको समस्याओं का समाधान मिलेगा बल्कि मां गंगा का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: May 27, 2023 16:41 IST
Ganga Dussehra 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Ganga Dussehra 2023

Ganga Dussehra 2023: इस साल गंगा दशहरा का पर्व 30 मई को मनाया जाएगा। मान्यताओं के मुताबिक, इसी दिन मां गंगा का स्वर्ग से धरती पर आगमन हुआ था। गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान, दान और पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन मां गंगा के साथ भगवान शिवजी की भी पूजा का विधान है। वहीं गंगा दशहरा के पावन अवसर पर कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन में आ रही सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं मां गंगा खुशियों से झोली भर देती हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि गंगा दशहरा के दिन किस परेशानी के लिए कौनसे उपाय करने चाहिए।

गंगा दशहरा के दिन जरूर करें ये उपाय (Ganga Dussehra Upay)

1. हर प्रकार की मुसीबतों से अपने आपको बाहर निकालने के लिए गंगा दशहरा के दिन आप इन पंक्तियों का जाप करें और मन ही मन गंगा मैय्या का ध्यान करें। पंक्तियां है-शरणागत दीनार्त परित्राण परायणे। सर्वस्यार्ति हरे देवि! नारायणि ! नमोऽस्तु ते॥

2. अगर आपको अपने करीयर संबंधी किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और आप उस परेशानी से बाहर निकलना चाहते हैं, तो गंगा दशहरा पर स्नान आदि के बाद भगवान शिव की उचित विधि से पूजा करें। साथ ही भगवान को जलाभिषेक करें और चंदन अर्पित करें। फिर हाथ जोड़कर भगवान से अपने करीयर संबंधी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करें।

3. अपने हर कार्य की सफलता सुनिश्चित करने के लिए गंगा दशहरा के मौके पर आप पद्म पुराण में गंगा के विषय में दिये इस मूलमंत्र का 108 बार जप करें। मूलमंत्र इस प्रकार है- ओं नमो गंगायै विश्वरूपिण्यै नारायण्यै नमो नमः।

4. अगर अनजाने में हुए किसी गलती का आपको मन ही मन गलानी होती हो तो उससे बचने के लिए गंगा दशहरा पर आपको इस पंक्ति का 51 बार जप करना चाहिए । पंक्ति इस प्रकार है- नमस्त्रि शुक्ल संस्थायै क्षमा वत्यै नमो नमः।

5. अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है, जो आप जल्द ही पूरी करना चाहते हैं, तो गंगा दशहरा के दिन गंगा मईया का ध्यान करते हुए इस पंक्ति का 21 बार जप करें। पंक्ति है- शान्तायै च वरिष्ठायै वरदायै नमो नमः।

6. लोगों से अपनी मित्रता कायम रखने के लिए और जीवन में समृद्धि पाने के लिए गंगा दशहरा के दिन आपको इस पंक्ति का 51 बार जप करना चाहिए । पंक्ति है- नमस्ते विश्वमित्रायै नन्दिन्यै ते नमो नमः।

7. अपने अंदर समस्त शक्तियों का संचार करने के लिए गंगा दशहरा के दिन आपको 'गंगा दशहरा स्तोत्र' में दी इन पंक्तियों का 5 बार जप करना चाहिए। पंक्तियां इस प्रकार हैं- ॐ नमः शिवायै गङ्गायै शिवदायै नमो नमः। नमस्ते विष्णुरुपिण्यै, ब्रह्ममूर्त्यै नमोऽस्तु ते॥

8. अगर आपको लम्बे समय से कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी बनी हुई है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हो और लंबी आयु की प्राप्ति के लिए गंगा दशहरा के दिन आपको इन पंक्तियों का जाप करना चाहिए । पंक्तियां कुछ इस प्रकार हैं- संसार विष नाशिन्यै, जीवनायै नमोऽस्तु ते। ताप त्रय संहन्त्र्यै, प्राणेश्यै ते नमो नमः॥

9. अगर आपके मन में हर समय कोई न कोई उलझन बनी रहती है, जिसके चलते आप कुछ नया नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने मन की शांति के लिए गंगा दशहरा के दिन इन पंक्तियों का जप करें । वो पंक्तियां हैं- शांति संतान कारिण्यै नमस्ते शुद्ध मूर्त्तये। सर्व संशुद्धि कारिण्यै नमः पापारि मूर्त्तये॥

10. अगर आप किसी को अपने वश में करना चाहते हैं, तो गंगा दशहरा के दिन आपको कनेर लाल फूलों से बटुक भैरव के निमित्त हवन करना चाहिए।

11. अगर आप घी, शहद और शक्कर से हवन करते हैं, तो आप किसी को अपने वश में करने की ताकत के साथ ही अभीष्ट लक्ष्मी की प्राप्ति भी कर सकते हैं। वहीं जो लोग केवल लक्ष्मी की प्राप्ति करना चाहते हैं, अपने धन में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो उन लोगों को गंगा दशहरा के दिन कमल के फूलों से हवन करना चाहिए।

12. अगर आप अथाह ज्ञान की प्राप्ति करना चाहते हैं, अपनी कविता करने की क्षमता को और बेहतर बनाना चाहते हैं, तो गंगा दशहरा के दिन आपको कपूर और गुग्गुल से हवन करना चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ganga Dussehra 2023: कब है गंगा दशहरा, 29 या 30 मई को? यहां जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

30 मई को है आखिरी बड़ा मंगल, जरूर करें हनुमान जी का ये उपाय, धन-दौलत से भर जाएगा घर

घर या मंदिर में दीपक जलाते समय इन नियमों का करें पालन, वरना घर में दरिद्रता की देवी कर देगी अंधेरा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement