Guru Margi 2022: गुरु बृहस्पति मीन राशि में हो रहे हैं मार्गी, इन 4 राशियों की चमकने वाली है किस्मत

Guru Margi 2022: आइए ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं कि गुरु बृहस्पति के मार्गी होने से किन-किन राशि के जातकों को शुभ परिणाम प्राप्त होंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma KumariPublished on: November 20, 2022 23:33 IST
Guru Margi 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Guru Margi 2022

Guru Margi 2022: ज्योतिष शास्त्र में देवगुरु बृहस्पति का विशेष स्थान है। सभी ग्रहों में बृहस्पति को सबसे शुभ फल देने वाला ग्रह माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति ग्रह को मान सम्मान, विवाह, भाग्य, अध्यात्म, संतान का कारक माना गया है। गुरु ग्रह को पुत्र, पत्नी, धन, शिक्षा और वैभव का कारक ग्रह भी माना जाता है। हर महीने कोई न कोई ग्रह परिवर्तन करता ही है, ऐसे में ग्रहों के परिवर्तन का प्रभाव हर राशि पर देखने को मिलता है। ऐसे में जहां ग्रहों के इस परिवर्तन का कुछ राशियों पर शुभ तो वहीं कुछ पर अशुभ प्रभाव भी पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरु बृहस्पति 24 नवंबर 2022 को प्रातः मार्गी होंगे। वैदिक ज्योतिष के अनुसार गुरु बृहस्पति सबसे लाभकारी ग्रह माने जाते हैं। गुरु ग्रह मीन राशि में मार्गी हो रहे हैं जो उनकी स्वराशि है। ऐसे में गुरु ग्रह जातकों को अच्छे परिणाम देंगे। आइए ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं कि गुरु बृहस्पति के मार्गी होने से किन-किन राशि के जातकों को शुभ परिणाम प्राप्त होंगे।

मेष राशि

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

गणेशजी कहते हैं की मेष राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर मिले-जुले प्रभाव लेकर आएगा। धन आगमन होगा किंतु उसके अनुपात में खर्च की अधिकता रहेंगी। धार्मिक कार्यो एवं अध्यात्म में आपकी रूचि बढ़ेगी। समाज में मान सम्मान की वृद्धि होगी। दूर स्थान की यात्राएं हो सकती है। विदेश गमन के योग भी बन रहे हैं जोकि लाभदायक सिद्ध होगी। भूमि ,भवन ,वाहन आदि खरीदने के योग बन रहे हैं। दाम्पत्य जीवन में कुछ मतभेद उभर सकते हैं। विवाह होने में अवरोध पैदा हो सकता है। संतान पक्ष की भी चिंता बढ़ सकती है।व्यर्थ के बाद विवाद में न पड़े लड़ाई झगड़ों से दूर रहें।

वृषभ राशि

गणेशजी कहते हैं की देवगुरु बृहस्पति का यह परिवर्तन आपके लाभ भाव में होने जा रहा है। भाग्य आपका पूरा-पूरा साथ देगा, आर्थिक उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। नौकरी व्यापार में धन लाभ के योग बन रहे हैं। आपके पराक्रम की वृद्धि होगी जो भी निर्णय आप लेंगे वह सही साबित होगा। लंबे समय से चल रहे रोगों से राहत मिलेगी किंतु अनियमित खानपान की वजह से पेट के रोगों से सावधान रहें। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। अविवाहित जातकों के विवाह होने की पूर्ण संभावना है। जो नवदंपति संतान प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें संतान प्राप्त होगी।  संतान को उन्नति व सफलता प्राप्त होगी।

मिथुन राशि

 मिथुन राशि

Image Source : INDIA TV
मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं की मिथुन राशि वाले जातकों के लिए देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर कर्म स्थान पर होने वाला है। गुरुदेव का यह गोचर जीवन में बड़े सकारात्मक बदलाव की ओर संकेत कर रहा है। यह समय आपके लिए बेहद शुभ व सफलतादायक सिद्ध होगा। आपके लिए भूमि, भवन वाहन आदि के सुखों में वृद्धि होने वाली है। स्वास्थ्य से जुड़ी सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। बैंक बैलेंस में बढ़ोतरी होगी व पुराने ऋणों समाप्त होंगे। घर परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा। दोस्तों व रिश्तेदारों का सहयोग प्राप्त होगा। घर में पिता वह कार्यालय में उच्चाधिकारियों से बहस करने से बचें। 

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं की देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपके लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगा यह समय आपको उन्नति दिलाने वाला समाज में मान सम्मान प्राप्त करने वाला सिद्ध होगा। आर्थिक स्थिति बेहद मजबूत होगी। नौकरी व्यापार में अपूर्व सफलता दिलाने वाला रहेगा। अविवाहितों के विवाह पूर्ण होंगे। लव दंपतियों को संतान सुख प्राप्त होगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी तीर्थ स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। विदेश यात्रा के योग है विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जा सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में ज़बरदस्त उन्नति व सफलता के योग है।  भाग्य का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।

सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं की आपके लिए यह समय आपकी आध्यात्मिक रुचि के बढ़ा सकता है आप तंत्रमंत्र , शास्त्र पढ़ने में रुचि दिखाएंगे। रिसर्च फील्ड से जुड़े जातकों के लिए भी यह समय अच्छा है। स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खानपान में सावधानी बरतें।  कार्यक्षेत्र में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। मनोवांछित सफलता प्राप्त करने में समय लगेगा। शेयर मार्केट, लॉटरी सट्टा से जुड़े लोगों आकस्मिक धन की हानि हो सकती है सावधान होकर पूंजी निवेश करें। धार्मिक कार्यो पर धन खर्च होगा।

कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं की देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर दौरान आर्थिक लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में विशेष रूप से सफलतादायक सिद्ध होगा समाज में मान सम्मान की बढ़ोतरी होगी। साझेदारी के व्यापार में सफलता प्राप्त होगी धनलाभ के अवसर प्राप्त होंगे।  दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। अपने ज्ञान व बुद्धिमता से सभी कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण करेंगे। समाज में मान सम्मान की प्राप्ति होगी। दूर की यात्राएं हो सकती है जोकि लाभदायक सिद्ध होगी। विवाह योग्य जातकों के विवाह सम्पन्न होंगे। पराक्रम में वृद्धि होगी,पद, प्रतिष्ठा, सम्मान की प्राप्ति होगी।

तुला राशि

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

गणेशजी कहते हैं की आप के लिए देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर फलदायी होने जा रहा है। जो लोग नई नौकरी पाने का इंतजार कर रहे हैं उनको निश्चित तौर पर सफलता प्राप्त होगी। कार्यक्षेत्र में बदलाव की स्थिति आ सकती है। काम व शिक्षा के सिलसिले में विदेश जा सकते हैं। स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें। पेट से संबंधित रोग हो सकते हैं। मानसिक तनाव बढ़ सकता है। शत्रु प्रबल हो सकते हैं। छात्रों के लिए यह समय महत्वपूर्ण रहेगा प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी। पारिवारिक जीवन में तनाव का माहौल रहेगा। संयम से काम लें।

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं की देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपके लिए अत्यंत ही भाग्यशाली साबित होगा। यह समय बड़े बदलाव लेकर आ रहे हैं। व्यापारी वर्ग के लिए समय अति श्रेष्ठ है नए व्यापारिक अनुबंध होंगे जिससे आर्थिक लाभ होगा। भूमि भवन खरीदने का योग है। कार्यक्षेत्र में मान सम्मान व पदोन्नति हो सकती है। धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे शेयर मार्केट में लाभ के अवसर मिलेंगे। छात्रों के लिए यह समय शुभ है पढ़ाई लिखाई में रुचि बढ़ेगी। परिवार में मंगल कार्य सम्पन्न होंगे संतान को लेकर प्रसन्नता रहेंगी। दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी। प्रेम संबंधों के लिए अति शुभ समय है। 

धनु राशि

गणेशजी कहते हैं की देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर से आपके ज्ञान की वृद्धि होगी समाज में मान सम्मान प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र में पद प्रतिष्ठा बढ़ सकती है। आर्थिक उन्नति के योग बन रहे हैं। आप मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। दूसरों के प्रति आपका व्यवहार प्रेमपूर्वक होने वाला है। भूमि, भवन वाहन खरीदने के योग बनेंगे। घर परिवार में सुख, शांति व आनंद का माहौल रहेगा माता को स्वास्थ्य लाभ होगा। अध्यात्म में रूचि बढ़ेगी। संतान की तरफ से मन प्रसन्न रहेगा।  प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है। 

मकर राशि

गणेशजी कहते हैं की देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर दौरान आपके जीवन से आलस्य दूर होगा व आप पूरे जोश से काम करेंगे। धन लाभ के एक से अधिक रास्ते खुलेंगे। किसी नए व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। पुराने रोगों से छुटकारा प्राप्त होगा। विदेश गमन के योग बन रहे हैं । कार्यक्षेत्र में स्थान परिवर्तन हो सकता है। आपकी रुचि धार्मिक कार्यों में बढ़ेगी। छात्रों के लिए यह समय अतिशुभ है सफलता प्राप्त होगी। अविवाहित जातकों के विवाह सम्पन्न होंगे। दाम्पत्य जीवन सुखमय बीतेगा। लाभ दंपति को संतान सुख प्राप्त होगा। प्रेम संबंधों के लिए यह समय अत्यंत शुभ हो प्रेम संबंध शादी में बदल सकते हैं।

कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं की देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आर्थिक दृष्टि से अतिश्रेष्ठ है। धन आगमन के कई रास्ते खुलेंगे बैंक बैलेंस में बढ़ोतरी होगी। कहीं फंसा हुआ पैसा वापस मिलेगा। अपनी वाणी की चतुराई व मिठास के कारण आपके विरोधी भी आपके मित्र बन जाएंगे। रोग, रेपु, ऋण से मुक्ति मिलेगी। घर परिवार का माहौल आनंदपूर्ण रहेगा घर परिवार में मांगलिक कार्यों का आयोजन हो सकता है। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी।  प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है। 

मीन राशि

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

गणेशजी कहते हैं की देवगुरु बृहस्पति स्वग्रही होकर आपकी ही राशि में गोचर करने जा रहे हैं। जो आपके लिए अत्यंत शुभ फलदायक सिद्ध होगा। चारों ओर से आपको सफलता प्राप्त होगी। भाग्य आपका पूरा पूरा साथ देगा। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। नौकरी व्यापार के लिए यह समय अत्यंत श्रेष्ठ रहेगा। धनलाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में पदोन्नति वह इन्क्रीमेंट हो सकता है। छात्रों के लिए यह समय अत्यंत शुभ है। श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। घर परिवार में खुशियों भरा माहौल रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी आपसी मतभेद दूर होंगे। प्रेम संबंधों के लिए समय अत्यंत शुभ हो। प्रेम संबंधों को शादी में बदलने के लिए समय श्रेष्ठ रहेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Aaj Ka Panchang 21 November 2022: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Utpanna Ekadashi 2022: उत्पन्ना एकादशी आज, कथा के बिना अधूरा है व्रत, जानें इसके पीछे का धार्मिक महत्व

Som Pradosh Vrat 2022: सोम प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय, शिवजी दूर करेंगे हर परेशानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन