Friday, April 19, 2024
Advertisement

Guruwar ke Upay: गुरुवार को करें ये उपाय, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते, भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की खूब बरसेगी कृपा!

Guruwar ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको गुरुवार को क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: May 17, 2023 22:19 IST
 गुरुवार को जरूर करें ये उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुरुवार को जरूर करें ये उपाय

Guruwar ke Upay: 18 मई को ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि और गुरुवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि 18 मई  को रात 9 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। 18 मई को  शाम 7 बजकर 36 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा। सौभाग्य योग सदा मंगल करने वाला योग है। इसलिए इसे मंगलदायक योग भी कहते हैं। नाम के अनुरूप यह भाग्य को बढ़ाने वाला और वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने वाला भी है। साथ ही इस पूरा दिन, पूरी रात पार कर 19 मई सुबह 7 बजकर 29 मिनट तक भरणी नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से दूसरा भरणी नक्षत्र को माना जाता है। ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको गुरुवार को क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आपको मन पसंद वर या वधू से विवाह करने में अड़चने आ रही हैं तो गुरुवार के दिन स्नान कर विष्णु और लक्ष्मी मां की मूर्ती या फोटो के आगे “ऊं लक्ष्मी नारायणाय नमः” मंत्र का 11 बार जाप करें। ऐसा प्रत्येक गुरुवार को लगातर तीन महीने तक करें और साथ ही विवाह की सफलता के लिए प्रार्थना करें।  ऐसा करने से मन पसंद वर या वधू से विवाह करने में आ रही अडचनें समाप्त हो जाएंगी। 
  2. अगर ज्यादा मेहनत करने के बाद भी आपको परिणाम अच्छे नहीं मिलते, ऑफिस या पढ़ाई को लेकर आप बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं तो इसके लिए आप गुरूवार के दिन शाम के समय ब्राह्मण को भोजन कराएं और उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके मेहनत का बेहतर परिणाम मिलने लगेगा। 
  3. अगर लाख परिश्रम के बाद भी आपका कारोबार ठप्प हो गया है या फिर धीमी गति से चल रहा है, तो इस दिन भरणी नक्षत्र के दौरान हल्दी की दो गांठ लेकर उसे घर पर ही किसी एकांत जगह पर रख दें और कल उसे आंवले के पेड़ के पास जमीन में दबा दें। साथ ही अपने कारोबार की तरक्की के लिए मन ही मन प्रार्थना करें। प्रार्थना करने के बाद आंवले के वृक्ष की सात बार परिक्रमा करें। ऐसा करने से आपके कारोबार के नए मार्ग खुलेंगे। 
  4. अगर आपके दाम्पत्य रिश्ते में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उस परेशानी को दूर करने के लिए इस दिन भरणी नक्षत्र के दौरान आपको शुक्र के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। शुक्र का मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:'  शुक्र के इस मंत्र का 21 बार जाप करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते में चल रही परेशानी जल्द ही दूर होगी। 
  5. अगर आप कोई कार्य करने की सोचते है या शुरू करते हैं और आपको बाधा ही बाधा नजर आती है और कोई राह नहीं मिलती, तो इससे छुटकारा पाने के लिए भरणी नक्षत्र के दौरान आंवले के वृक्ष की रोली, चावल से पूजा करें। साथ ही वृक्ष के नीचे मिट्टी का दीपक जलाकर अपने काम में आ रही बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए प्रार्थना करें। अगर आपको आवालें के वृक्ष तक जाना संभव नहीं है तो आवालें के तस्वीर लेकर या देखकर भी ये उपाय कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको जल्द ही अपने काम के लिए नई राह मिलेगी और आपके काम बनने लगेंगे। 
  6. अगर आप जीवन में सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको आंवले के पेड़ या उसके फल का दर्शन करें। साथ ही हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। अगर ऐसा संभव नहीं हो तो आंवले के पेड़ या फल को स्मरण करके प्रणाम करना चाहिए।  ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  7. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने रिश्ते को और भी मजबूत करना चाहते हैं तो इस दिन आपको आंगन में या अपने घर में आटे की मदद से एक त्रिकोण की आकृति बनानी चाहिए। अब उस त्रिकोण आकृति में एक आंवले का फल रखें और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। अगर आपको आंवले का फल न मिल पाए तो एक आलू भी रख सकते हैं। ये उपाय करने से लवमेट के साथ आपके रिश्ते में मजबूती आएगी। 
  8. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, लेकिन किसी कारण से नहीं कर पा रहे हैं तो अपने बिजनेस में बढ़ोतरी के लिए इस दिन आपको एक सफेद रंग की कमीज लेकर किसी बच्चे को गिफ्ट करनी चाहिए।  ऐसा करने से आप अपने बिजनेस में अच्छी खासी बढ़ोतरी कर पाएंगे। 
  9. अगर आपके बच्चों की शादी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इस दिन भरणी नक्षत्र के दौरान शुक्र के इस मंत्र का 11 बार जाप करें।  मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:'  ऐसा करने से आपके बच्चों की शादी में आ रही परेशानी जल्द ही दूर होगी> 
  10. अगर आप अपना तेज कायम रखना चाहते हैं और समाज में अपना दबदबा बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन मां लक्ष्मी को दूध से बनी किसी चीज़ या खीर का भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में स्वयं ग्रहण करें और घर के सदस्यों को बांट दें।  ऐसा करने से आपका तेज कायम रहेगा और समाज में आपका दबदबा भी बना रहेगा। 
  11. अगर आप सांसारिक सुख पाना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान आदि के बाद घर के मंदिर में घी का दीपक जला कर विधिपूर्वक पूजा करना चाहिए। साथ ही अपने माता-पिता या अपने से बड़ों का पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको सांसारिक सुख की प्राप्ति होगी। 
  12. अगर आप चाहते हुए भी करियर में अपना बेस्ट नहीं दे पा रहे हैं तो अपनी तरक्की के लिए इस दिन आपको अपने पास एक हल्दी और दो इलायची के जोड़े रखने चाहिए। पूरे दिन आप इन्हें अपने पास रखे रहें। अगले दिन इन्हें अपने मन्दिर में भगवान को अर्पित कर दें। ऐसा करने से आप करियर में अपना बेस्ट देने में सफल होंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Budh Margi 2023: बुध का मार्गी इन 8 राशियों का खोलगा भाग्य का द्वार, 7 जून तक इन्हें बरतनी होगी सावधानी

Vat Savitri Vrat 2023: कब है वट सावित्री व्रत? जानिए सही डेट और बरगद पेड़ की पूजा का महत्व

Vastu Tips: घर में इस जगह पर लगाएं विंड चाइम, परिवार में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement