Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Budh Margi 2023: बुध का मार्गी इन 8 राशियों का खोलगा भाग्य का द्वार, 7 जून तक इन्हें बरतनी होगी सावधानी

Budh Margi 2023: बुध मेष राशि में मार्गी हो चुके हैं। इस मार्गी का सभी 12 राशियों पर क्या शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ेगा जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: May 16, 2023 13:00 IST
Budh Margi 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Budh Margi 2023

Budh Margi 2023: 15 मई की सुबह 8 बजकर 46 मिनट पर बुध मेष राशि में मार्गी हो चुके हैं।  इससे पहले बुध 31 मार्च की दोपहर 2 बजकर 57 मिनट पर मेष राशि में प्रवेश किए थे और 21 अप्रैल की दोपहर 2 बजकर 4 मिनट पर मेष राशि में मार्गी यानि उल्टे गति से गोचर करने लगे थे। इसके बाद बीते हुये कल यानि 15 मई की सुबह 8 बजकर 46 मिनट पर मार्गी हो गए है यानि सीधे गति से गोचर करने लगे है और मार्गी गति से गोचर करते हुए 7 जून की शाम 7 बजकर 45 मिनट पर वृष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बुध के इस मार्गी गोचर से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव पड़ेगा और इसके दुष्रप्रभावों से बचने के लिए क्या उपाय अपनाना होगा जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि- मार्गी बुध का गोचर आपके पहले स्थान पर, यानि लग्न स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से है। बुध के इस गोचर से इस राशि वाले दूसरों को जल्द ही अपनी बातों से प्रभावित कर लेंगे। जीवन राजा के समान रहेगा। इनकी कमाई में अपने आप बढ़ोतरी होगी। लिहाजा शुभ फल बनाए रखने के लिए- आपको हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करना चाहिए। साथ ही जितना हो सके, हरे रंग की चीज़ों का दान करना चाहिए। 

वृष राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके बारहवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय और शय्या सुख से है। बुध के इस गोचर से खर्चे में बढ़ोतरी हो सकती है। पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आयेगी। इस दौरान आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। लिहाजा बुध के शुभ फलों को बनाये रखने के लिए- मंदिर में मिट्टी का घड़ा दान करें।

मिथुन राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके ग्यारहवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। बुध के इस गोचर से 7 जून तक आपकी कोई इच्छा पूरी हो सकती है। पैसों के मामले में आपको अपनी मेहनत के बल पर लाभ होगा। आप इस दौरान थोड़े शर्मीले स्वभाव के रहेंगे। आपकी संतान शिक्षा के क्षेत्र में आगे रहेगी। लिहाजा बुध के शुभ फल पाने के लिए- मां दुर्गा की उपासना करें। 

कर्क राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके दसवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य और पिता से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको किसी चीज के प्रति अधिक लालच हो सकता है। आपको इससे बचना चाहिए। 7 जून तक आपको अपने पिता की सेहत का भी पूरा ध्यान रखने की जरूरत है। लिहाजा बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिए- आपको किसी कन्या का आशीर्वाद लेना चाहिए। 

सिंह राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके नौवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। बुध के इस गोचर से आपको भाग्य का उतना साथ नहीं मिल पाएगा, जितना आपको उम्मीद है। आगे बढ़ने के लिए आपको खुद ही मेहनत करनी होगी। आपको इस दौरान किसी से किये गये वायदों को पूरा करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। 7 जून तक बुध के शुभ फल पाने के लिए- आपको हरे रंग की चीजों को उपयोग में लाने से बचना चाहिए। 

कन्या राशि- वालों बुध का मार्गी गोचर आपके आठवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका का यह स्थान आयु से संबंध रखता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से 7 जून तक आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से आप फिट रहेंगे। आपकी बौद्धिक क्षमता मजबूत रहेगी। लिहाजा बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- इस दौरान रोज बुध के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:।

तुला राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके सातवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। बुध के इस गोचर से 7 जून तक जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अधिक मजबूत नहीं रहेंगे। आपको रिश्तों में तालमेल बिठाकर चलने की जरूरत है। साथ ही पैसों के मामले में भी थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए- आपको मंदिर में भिगोये हुए हरे मूंग का दान करना चाहिए।

वृश्चिक राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके छठे स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है। बुध के इस गोचर से लोग आपकी बातों से इम्प्रेस होंगे और आपकी काम में मदद भी करेंगे। साथ ही इस बीच आप जितना धैर्य बनाकर रखेंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। 7 जून तक आपको आगे बढ़ाने के कई मौके मिलेंगे। लिहाजा शुभ स्थिति को अपने पक्ष में बनाये रखने के लिए- घर की किसी महिला को हाथ में चांदी का छल्ला पहनना चाहिए। 

धनु राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके पांचवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। बुध के इस गोचर से 7 जून तक जिन लोगों ने अपने घर में गाय पाल रखी है, उनकी संतान और जीवनसाथी के लिए भी स्थिति अच्छी रहेगी। लोग आपकी बातों को तरजीह देंगे। समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा। लिहाजा 7 जून तक हर तरह से अपनी वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए- गाय को हरा चारा खिलाएं।

मकर राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके चौथे स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से है। बुध के इस गोचर से 7 जून तक आपकी माता को कुछ परेशानी हो सकती है। आपको उनका पूरा ध्यान रखना चाहिए। आपकी आर्थिक स्थिति भी इस दौरान ज्यादा ठीक नहीं रहेगी। अगर संभव हो तो इस दौरान आपको कहीं यात्रा करने से बचना चाहिए। लिहाजा 7 जून तक बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लि- माथे पर केसर का तिलक लगाएं।

कुंभ राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके तीसरे स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाई-बहन और यश से है। बुध के इस गोचर से भाई-बहनों के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। आपको अपने कार्यों में भाई-बहनों से पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आप दूसरों के सामने अपनी बात को अच्छे से रख पायेंगे । 7 जून तक आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। आपको अपनी मेहनत का फल जरूर प्राप्त होगा। अत: बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- रात को हरे मूंग भिगोकर अगले दिन सुबह जानवरों को खिला दें। 

मीन राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके दूसरे स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से है। बुध के इस गोचर से 7 जून तक आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। पैसों के मामले में आपकी स्थिति ठीक रहेगी। इस दौरान आपकी बौद्धिक क्षमता भी अच्छी रहेगी। आप खुद में मस्त रहने की कोशिश करेंगे और अपनी बोली से सारे कामों को अच्छे से पूरा कर लेंगे। लिहाजा बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- आपको चांदी की कोई चीज धारण करनी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर में इस जगह पर लगाएं विंड चाइम, परिवार में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Vat Savitri Vrat 2023: कब है वट सावित्री व्रत? जानिए सही डेट और बरगद पेड़ की पूजा का महत्व

Surya Gochar 2023: सूर्य का वृष राशि में गोचर, इन 5 राशियों की लगेगी बंपर लॉटरी, जमकर बरसेगा मां लक्ष्मी की कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement