Friday, March 01, 2024
Advertisement

Guruwar Ke Upay: आज भगवान विष्णु के सामने घी का दीया जलाकर लगाएं इस चीज का भोग, दुगुनी रफ्तार से दौड़ पड़ेगा कारोबार

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन इन उपायों को करने से जीवन में आ रही तमाम परेशानियों से छुटकारा मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि शुभ फलों की प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन कौन-कौनसे उपायों को करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: December 07, 2023 6:00 IST
Guruwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Ke Upay

 Guruwar Ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन प्रभु नारायण की पूजा-अर्चना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा आज के दिन इन ज्योतिषि उपायों को करने से समस्त परेशानियों का समाधान मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि गुरुवार के दिन किन कामों को करना फलदायी होता है।

गुरुवार के उपाय

1. अगर अपने दांपत्य रिश्ते में मधुरता भरना चाहते हैं तो उसके लिए आज संभव हो तो कहीं से हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी या यूं कहें कि जिस स्थान पर हाथी चला हो, उस स्थान की थोड़ीसी मिट्टी लाकर घर में रखें। लेकिन अगर आपके लिए ऐसा करना संभव न हो तो आज बाजार से मिट्टी या किसी धातु से बनी हाथी की मूर्ति खरीद कर लाएं और उसे अपने बेडरूम में किसी टेबल आदि पर या किसी शोकेस में रख लें।

2. अगर किसी कारणवश आपको मन पसंद वर या वधू से विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान विष्णु के मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को सफेद पुष्प अर्पित करें।

3. अगर आपका पैसा जरूरत से ज्यादा खर्च होता है या आपके घर में पैसा आने के बावजूद बचत नहीं हो पाती, तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में रीठा के पेड़ के पास जाकर नमस्कार करना चाहिए और चन्द्रमा के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है 'ऊँ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:' मंत्र जप के बाद हाथ जोड़कर मन ही मन अपने खर्चे पर नियंत्रण के लिए प्रार्थना करें।

4. अगर आप अपनी संतान की तरक्की देखना चाहते हैं तो आज के दिन आप स्नान आदि के बाद तीन बिल्व पत्र, यानि बेल के पत्ते लें और शिव मंदिर जायें। अब उन बेल पत्तों को साफ पानी से अच्छे से धो लीजिये। इसके बाद उन तीनों पत्तों पर रोली से तिलक करिये और उन्हें शिवलिंग पर अर्पित कर दीजिये। साथ ही अपनी संतान की तरक्की के लिए भगवान से प्रार्थना भी करें।

5. अगर आप अपने बिजनेस की सफलता देखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर उचित स्थान पर आसन बिछाएं। अब उस आसन पर उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठ जायें और भगवान शंकर के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है 'ऊँ शिवाय नमः ऊँ'।

6. अगर आप अपने जीवन की गति को निरंतर बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन आपको रीठा का पेड़ घर के बाहर पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए। अगर आज के दिन पेड़ लगाना आपके लिए संभव न हो तो रीठा के पेड़ की फल लगी हुई फोटो इंटरनेट से डाउनलोड करके अपने मोबाईल फोन में सहेज कर रखें या फिर आप उसका प्रिंट निकलवाकर अपने घर की दिवार पर भी लगा सकते हैं।

7. अगर आपको अपने नये ऑफिस में काम करने में कुछ परेशानी आ रही है या आपको सबके साथ एडजेस्ट होने में परेशानी महसूस हो रही है तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर नारियल अर्पित करना चाहिए। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है ‘ऊँ नमः शिवाय।‘

8. अगर लाख परिश्रम के बाद भी आपके कारोबार की गति ठीक से नहीं चल रही है और आपको मन मुताबिक फायदा नहीं मिल पा रहा है तो इसके लिए हस्त नक्षत्र में सवा किलो चावल या चांदी का दान करना चाहिए और संभव हो तो हस्त नक्षत्र के दौरान गले में सफेद फूलों की माला धारण करनी चाहिए।

9. अगर आप हर प्रकार के मोह, बंधनों से छुटकारा पाना चाहते हैं और जीवन में शांति और आनन्द बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शाम के समय सूरज ढलने के बाद शिव जी के इस त्र्यम्बक मंत्र का जप करना चाहिए। वो मंत्र इस प्रकार है ‘ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥' इस मंत्र का जप करने के बाद शिवलिंग पर पुष्प भी अर्पित करें।

10. अगर आप अपने घर की सुखसमृद्धि को बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद रीठा का फल लीजिये। अब उस रीठा के फल को भगवान शंकर के मंदिर में जाकर उन्हें अर्पित करें। रीठा का सूखा फल आपको पंसारी की दुकान से आसानी से मिल जायेगा।

11. अगर आप अपने जीवन में छोटीमोटी पारिवारिक चीज़ों को लेकर भी जल्द ही परेशान हो जाते हैं तो आज के दिन एक मौली, यानि कलावा लेकर शिव मंदिर जायें। अब वहां जाकर उस मौली को भगवान के पास रख दें और वहीं बैठकर ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 21 बार जप करें। जप करने के बाद उस मौली में से एक धागा निकालिए और उसे अपने हाथ की कलाई पर दो बार बांध लीजिये। बाकी बची हुई मौली को वहीं मंदिर में छोड़कर घर वापस आ जाएं।

12. अगर लाख मेहनत के बाद भी आपकी कंपनी या बिजनेस को अधिक लाभ नहीं मिल पा रहा है और आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी का अधिक से अधिक मुनाफा हो, तो आज के दिन आप विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग भी लगाएं। भोग लगाने के कुछ देर बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में सबको बांट दें और थोड़ासा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

07 December 2023 Ka Panchang: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Ramayan Mythology Story: इतना बलशाली होने के बाद भी एक घास के तिनके से क्यों कांपता था रावण, लंका में मां सीता रखती थी अपने हाथों में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement