Friday, April 19, 2024
Advertisement

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन इन 8 में से कोई भी 1 उपाय करते ही सूर्य की तरह चमक जाएगा आपका भाग्य, बस आजमाकर देख लें!

Guruwar ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको गुरुवार को क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: June 07, 2023 17:55 IST
Guruwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar ke Upay

Guruwar ke Upay:  8 जून को आषाढ़ कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और शुक्रवार का दिन है।  षष्ठी तिथि 8 जून को शाम 4 बजकर 21 मिनट तक रहेगी। 8 जून को दोपहर बाद 3 बजकर 45 मिनट तक वैधृति योग रहेगा।  यह योग स्थिर कार्यों हेतु ठीक है परंतु यदि कोई भाग-दौड़ वाला कार्य अथवा यात्रा आदि करनी हो तो इस योग में नहीं करनी चाहिए। साथ ही 8 जून को शाम 5 बजकर 9 मिनट से शुरू होकर 9 जून को दोपहर 3 बजकर 39 मिनट तक रवि योग रहने वाला है।  इस योग के प्रभाव से आपके सारे काम बन सकते हैं।  इस योग में किया गया कार्य जरूर सफल होता है। सूर्य के प्रभाव वाला ये रवि योग बहुत ही प्रभावशाली है। ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको गुरुवार को क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

गुरुवार को करें ये खास उपाय - 

  1. अगर आप अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि करना चाहते हैं, तो रवि योग के दौरान यानि 5 बजकर 9 मिनट के बाद स्नान कर एक एकाक्षी नारियल लें और उसे अपने मन्दिर में रखें। अब भगवान की पूजा करें। भगवान को पहले पुष्प चढ़ाएं, भोग लगाएं और फिर अच्छे से धूप-दीप दिखाएं। भगवान की पूजा के बाद ठीक इसी प्रकार एकाक्षी नारियल की भी पूजा करें। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को मन्दिर में ही रखा रहनें दें। ये उपाय करने से आपके धन में बढ़ोतरी होगी। 
  2. अगर आप अपने जीवन में सुख बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन बाजार से मां लक्ष्मी की कमल के फूल पर बैठी हुई एक तस्वीर लाएं और अपने मन्दिर में स्थापित करें। इसके बाद देवी मां को सबसे पहले पुष्प अर्पित करें। फिर धूप-दीप आदि से उनकी पूजा करें।  ऐसा करने से आपके जीवन में सुख बना रहेगा। 
  3. अगर आप अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन एक रुपये का सिक्का लें और उसे अपने मन्दिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें। अब सबसे पहले मां लक्ष्मी की उचित प्रकार से पूजा-अर्चना करें। फिर उस सिक्के की भी उसी प्रकार से पूजा करें और आज पूरे दिन उसे मन्दिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन उस सिक्के को उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपके सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी। 
  4. अगर आप अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन आपको देवी लक्ष्मी के मन्दिर में शंख चढ़ाना चाहिए। साथ ही देवी मां को घी और मखाने का भोग लगाना चाहिए और उनके आगे हाथ जोड़कर अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।
  5. अगर आप अपने जीवन में खुशियों का संचार करना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले देवी मां के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। फिर दाहिने हाथ में फूल लेकर देवी मां के आगे रखें और उन्हीं फूलों के ऊपर एक मिट्टी के दीपक में घी डालकर, रूई की बाती लगाकर ज्योत जलाएं। साथ ही देवी मां को लाल चुनरी चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में ढेर सारी खुशियों का संचार होगा। 
  6. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवनसाथी की खूब तरक्की हो, उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो जाए, तो इसके लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - 'श्रीं ह्रीं श्रीं’ इस मंत्र का कम से कम एक माला, यानि 108 बार जाप करना चाहिए।  इस मंत्र का जाप करने से आपके जीवनसाथी की खूब तरक्की होगी और उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। 
  7. अगर आप जीवन में अपने आपको एक बेहतर पॉजिशन पर स्टैंड कराना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन देवी लक्ष्मी को केसर का तिलक लगाएं। साथ ही दूध-चावल की खीर बनाकर, उससे देवी मां को भोग लगाएं। बाद में प्रसाद के रूप में खीर को छोटे बच्चों में बांट दें और स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद खा लें।  ऐसा करने से आप जीवन में एक बेहतर पॉजिशन पर स्टैंड करेंगे। 
  8. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर की तिजोरियां हमेशा धन से भरी रहें और आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे, तो इसके लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेनी चाहिए और उसे पानी की सहायता से घोलना चाहिए। अब इस हल्दी से अपने घर के बाहर मेन गेट के दोनों तरफ पहले जमीन पर छोटे-छोटे पैर के चिन्ह बनाएं। फिर गेट के दोनों तरफ दिवार पर एक-एक स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और देवी लक्ष्मी का ध्यान करें। ये उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपकी तिजोरियां हमेशा धन से भरी रहेंगी। 

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

जगन्नाथ मंदिर के कपाट 15 दिनों के लिए क्यों बंद हो जाते है? जानिए इसके पीछे की वजह

खिड़की के सामने कभी न रखें ये 1 चीज, वरना घर को घेर लेगी कंगाली, हेल्थ भी नहीं देगा साथ

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement