Saturday, April 20, 2024
Advertisement

खिड़की के सामने कभी न रखें ये 1 चीज, वरना घर को घेर लेगी कंगाली, हेल्थ भी नहीं देगा साथ

Vastu Tips: अगर आपके घर की खिड़की के सामने ये चीजें रखी हैं तो उसे तुरंत ही हटा दें वरना आपको इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में आज जानिए खिड़की को लेकर क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 05, 2023 10:51 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे खिड़की के सामने अगर कोई डिश, एंटीना या अन्य कोई चीज लगी हो तो क्या होता है? वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की खिड़की के सामने कभी भी किसी प्रकार की डिश या एंटीना नहीं लगा होना चाहिए। वास्तु के मुताबिक, घर की खिड़की के सामने डिश या एंटीना लगे होने से इसका नकारात्मक और सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ता है, जिसके चलते उसकी पढ़ाई व स्वास्थ्य में बाधा उत्पन्न हो सकती है इसलिए घर की खिड़की के सामने इस तरह की चीजों को लगाने से अवॉयड करना चाहिए।

इसके अलावा घर की खिड़कियां हो या दरवाजे, कभी भी टूटे-फूटे नहीं होने चाहिए अन्यथा घर के सदस्यों के जीवन में आर्थिक संकट बने रहते हैं और सब परेशान रहते हैं। अगर घर में ऐसी कोई टूटी-फूटी या बिगड़ी हुई खिड़की या दरवाजा है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें। वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा खिड़की के सामने अगर कोई डिश, एंटीना या अन्य कोई चीज लगी हो तो क्या होता है। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरूर लाभ उठाएंगे।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  1. खिड़कियां हमेशा इस तरह से बनवानी चाहिए कि ये घर के अंदर की तरफ ही खुले न कि बाहर की तरफ। इसके साथ ही खिड़कियां खोलते व बंद करते समय खिड़कियों का आवाज करना भी अच्छा नहीं माना जाता। इसका प्रभाव घर की सुख-शांति पर पड़ता है।
  2. जो खिड़कियां बंद और खोलते समय आवाज करती है उससे परिवार के सदस्यों का ध्यान भंग हो सकता है। इसलिए अगर खिड़कियों में इस तरह की कोई भी समस्या है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें। 
  3. उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा कहा जाता है। इस दिशा की तरफ खिड़की का निर्माण करवाने से आपके घर, ऑफिस, बिल्डिंग पर कुबेर भगवान की कृपा दृष्टि बनी रहती है और आपके घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती है।
  4.  खिड़कियों को प्रतिदिन थोड़ी देर के लिए अवश्य खोल देना चाहिए। इससे घर और ऑफिस में सकरात्मक ऊर्जा का वास रहता है और नकरात्मक शक्तियां दूर रहती है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

 

ये भी पढ़ें-

Somwar Upay: आज बस कर लें ये छोटा सा काम, भोले भंडारी धन-धान्य से भर देंगे घर, आंगन में भी गूंजेगी किलकारी

Love Weekly Horoscope 5th to 11th June 2023: दांपत्य और प्रेमियों के लिए इस हफ्ता क्या रहेगा नया, यहां पढ़िए अपना-अपना लव राशिफल

Weekly Health Horoscope: ये राशियां इस हफ्ते रहे जरा बचके, अपनी सेहत को रखना होगा सबसे ऊपर, वरना हो सकती है परेशानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement