Friday, May 03, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर पूजा का शुभ मुहूर्त, इस विधि से करें बजरंगबली की आराधना, खुलेंगे सफलता के द्वार

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती साल 2024 में 23 अप्रैल को है। इस दिन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त कब से कब तक होगा और कैसे आपको हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए, विस्तार से जानें लेख में।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 20, 2024 20:49 IST
Hanuman Jayanti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman Jayanti

हनुमान जयंती साल 2024 में 23 अप्रैल को है। इस दिन बल, बुद्धि और विद्या का वर देने वाले बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत रखते हैं और विधि-विधान से उनकी पूजा करते हैं। हनुमान जयंती के दिन पूजा के शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे। अगर आप इस दिन श्रद्धापूर्वक संकटमोचक की आराधना करते हैं तो, आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। 

हनुमान जंयती 2024 शुभ पूजा मुहूर्त 

इस बार हनुमान जयंती के दिन मंगलवार है और माना जाता है कि हनुमान जी का जन्म भी मंगलवार के दिन ही हुआ था। इसलिए साल 2024 की हनुमान जयंती को खास माना जा रहा है। पंचांग के अनुसार हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हुआ था। साल 2024 में पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल को 3 बजकर 25 मिनट से शुरू होगी और 24 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। उदयातिथि की मान्यता के अनुसार इस साल हनुमान जयंती का त्योहार 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। आइए अब जान लेते हैं कि इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त कब से कब तक रहेगा। 

  1. ब्रह्म मुहूर्त 23 अप्रैल 2024- सुबह 4 बजकर 21 मिनट से  5 बजकर 5 मिनट तक
  2. हनुमान जयंती पर पूजा का शुभ मुहूर्त-  सुबह 9 बजकर 2 मिनट से 10 बजकर 40 मिनट तक
  3. अभिजीत मुहूर्त- 11 बजकर 53 मिनट से 12 बजकर 46 मिनट तक

हनुमान जयंती पूजा विधि

  • हनुमान जयंती के दिन व्रत रखने वाले हैं तो आपको एक दिन पहले से ही इस व्रत की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। एक दिन पहले आपको मांस-मदिरा जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • हनुमान जयंती के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान ध्यान के बाद ब्रह्म मुहूर्त में आप बजरंगबली की पूजा कर सकते हैं। इसके साथ ही हमने ऊपर जो शुभ पूजा मुहूर्त बताया है उस समय भी आप पूजा कर सकते हैं। 
  • पूजा करने से पूर्व पूजा स्थल की सफाई आपको करनी चाहिए। इसके बाद हनुमान जी की मूर्ति के सामने धूप-दीप जलाना चाहिए, इस दिन सरसों के तेल से दीपक जलाएं। पूजा में आप सिंदूर, चोला हनुमान जी को अर्पित करें।
  • इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ आपको करना चाहिए। इसके साथ ही सुंदरकांट और हनुमानाष्टक का पाठ भी आप कर सकते हैं। पूजा के अंत में आपको हनुमान जी की आरती का पाठ करने चाहिए। इसी तरह आपको शाम के समय भी हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और उसके बाद प्रसाद वितरण करके व्रत समाप्त करना चाहिए। इस दिन प्रसाद के रूप में गुड़-चना या फिर बूंदी के लड्डू आप वितरित कर सकते हैं। 

हनुमान जयंती के दिन अगर आप संकटमोचन की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं, तो आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है। विद्यार्थियों के लिए भी यह दिन बेहद खास होता है, उनको भी हनुमान जी की पूजा से शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। जीवन में सफलता अर्जित करना चाहते हैं या फिर घर-परिवार में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो हनुमान जी की कृपा से आपको यह सबकुछ प्राप्त हो सकता है। हनुमान जी की पूजा करने से मंगल और शनि का बुरा प्रभाव भी दूर होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

मंगल करेंगे मित्र राशि मीन में गोचर, सुधरेंगे इन राशियों के हालात, बनेगी बिगड़ी बात

शनि कमजोर होने पर व्यक्ति को सामना करना पड़ता इन भयानक स्थितियों से, जानें कैसे कम सकते हैं प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement