Friday, May 03, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन बन रहे हैं कई शुभ योग, हर क्षेत्र में होंगे सफल, आजमाकर देखें ये उपाय

Hanuman Jayanti 2024: साल 2024 में हनुमान जयंती के दिन कुछ खास योग बने हैं। इन शुभ योगों में कुछ उपाय करना आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है, इन्हीं उपायों के बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 19, 2024 21:33 IST
Hanuman jayanti 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman jayanti 2024

हनुमान जयंती 2024 में 23 अप्रैल को है। पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को अंजनी पुत्र हनुमान जी का जन्म हुआ था। हनुमान जी को सात चिरंजीवियों में से एक माना जाता है, यानि वो कलयुग में भी जीवित हैं। बल, बुद्धि और विद्या देने वाले हनुमान जी की जयंती के दिन अगर आप कुछ उपाय करते हैं तो आपकी सारी परेशानियों का अंत हो सकता है। आज इन्हीं उपायों के बारे में हम आपको अपने लेख में जानकारी देंगे। 

हनुमान जयंती पर शुभ योग

इस साल हनुमान जयंती के दिन मंगलवार है, मान्यताओं के अनुसार जिस दिन बजरंगबली का जन्म हुआ था उस दिन भी मंगलवार था। इसके साथ ही जिस चित्रा नक्षत्र में हनुमान जी का जन्म हुआ था ये नक्षत्र भी हनुमान जयंती के दिन रहेगा और वज्र नामक योग भी इस दिन होगा। मंगल ग्रह भी इस दिन अपने मित्र की राशि मीन में प्रवेश करेंगे। इन शुभ योगों में क्या उपाय आपको लाभ दिला सकते हैं आइए इस बारे में जानते हैं। 

हनुमान जयंती के उपाय 

  1. हनुमान जयंती के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर आपको मीठे पान का बीड़ा और सिंदूर अर्पित करना चाहिए। यह उपाय आपके सभी संकटों को दूर कर सकता है। इस उपाय को करने के बाद हनुमान चालसी का आपको कम-से-कम 108 बार जप करना चाहिए। 

     

  2. आर्थिक तंगी और करियर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हनुमान जयंती के दिन घर के मंदिर में तेल का दीपक जलाएं और उसके बाद दो लौंग उसमें डाल दें। इसके बाद श्रद्धापूर्वक हनुमान जी की अर्चना करें। आपके करियर और धन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं। 
     
  3. अगर किसी कानूनी मामले में आप फंसे हैं या कहीं कोई सरकारी कार्य अटका हुआ है तो हनुमान जयंती के दिन लाल चोला हनुमान जी को अर्पित आपको करना चाहिए। आपको हर कार्य में सफलता प्राप्त होगी। 
     
  4. इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि दोष और मंगल दोष से भी मुक्ति मिलती है। यथा संभव जरूरतमंद लोगों की सहायता करने से भी आप बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। 
     
  5. जीवन में आ रही किसी भी समस्या को दूर करने के लिए या फिर अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए आपको 11 पीपल के पत्तों पर जय श्री राम लिखकर किसी हनुमान मंदिर में रखकर आ जाना चाहिए। याद रखें कि इन पत्तों को हनुमान जी के पैरों में न रखें। ये उपाय करके आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं, साथ ही जिस समस्या के कारण आप परेशान हैं वो भी दूर हो सकती है। 
     
  6. किसी विशेष फल की प्राप्ति करना चाहते हैं तो बजरंगबाण का पाठ आप हनुमान जयंती के दिन कर सकते हैं। 
     
  7. ऐसा माना जाता है कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का 108 बार जप करने से आपके अंदर की नकारात्मकता दूर होती है और आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

इन देशों में रामायण है राष्ट्रीय पुस्तक, मुस्लिम राष्ट्र भी है इनमें शामिल

क्या होता है विषकन्या योग? इसके कुंडली में होने पर कैसे प्रभाव मिलते हैं, जानें इसके उपाय भी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement