Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन न करें ये भूल, बजरंगबली के साथ ही रूठ जाएंगे शनि देव

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन व्रत रखने और पूजा करने से भक्तों को संकटमोचक का आशीर्वाद प्राप्त होता है। लेकिन इस दिन क्या कार्य करने से आपको बचना चाहिए, इसके बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 21, 2024 14:31 IST
Hanuman Jayanti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman Jayanti

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती का पावन पर्व 23 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा। चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था और इसीलिए हर वर्ष इसी तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। संकटमोचन की पूजा आराधना करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद तो प्राप्त होता है, लेकिन इस दिन कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिनको करने से आपको बचना चाहिए। अगर आप इन कार्यों को करते हैं तो न केवल हनुमान जी बल्कि शनि देव भी आप से रूठ सकते हैं।

हनुमान जयंती के दिन न करें ये काम 

  • हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं और अपने भक्तों से भी भगवान यही कामना करते हैं कि, भक्त विशेष दिनों पर उनकी तरह आचरण करें। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी आप से अप्रसन्न न हों तो आपको हनुमान जयंती के दिन ब्रह्मचर्या का पालन करना चाहिए। 
  • अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी की कृपा आप पर बरसे तो भूलकर भी हनुमान जयंती के दिन मांस-मदिरा और तामसिक प्रकृति के पदार्थों का सेवन न करें। 
  • हनुमान जयंती के दिन आपको अपने आसपास के वातावरण और मन को भी शुद्ध रखना चाहिए और क्रोध करने से बचना चाहिए। किसी के प्रति भी अगर आपके मन में बुरे विचार आ रहे हैं तो आपसे हनुमान जी नाखुश हो सकते हैं। इस दिन आपको धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। 
  • हनुमान जी की पूजा के दौरान चरणामृत का प्रयोग करने से भी आपको बचना चाहिए और साथ ही हनुमान जी की टूटी प्रतिमा या फटी हुई तस्वीर भी पूजा स्थल पर नहीं होनी चाहिए।
  • माता-पिता, गुरुजनों या फिर बड़े-बुजुर्गों को अगर आप इस दिन अपमानित करते हैं तो हनुमान जी की कृपा से वंचित रह सकते हैं। 
  • अगर इस दिन हनुमान जी की पूजा करने वाले हैं या व्रत रखने वाले हैं तो भूलकर भी राम जी का ध्यान करना न भूलें। इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ ही आपको भगवान राम की आराधना भी करनी चाहिए। अगर आप हनुमान जी के आराध्य राम जी की पूजा इस दिन नहीं करेंगे तो हनुमत कृपा से वंचित रहेंगे। 

हनुमान जयंती पर ये गलतियां करने से रूठेंगे शनि देव

शनि देव को एक बार हनुमान जी ने रावण की कैद से छुड़वाया था, और साथ ही उनके शरीर के दर्द को दूर करने के लिए सरसों का तेल उनके शरीर पर लगाया था। शनि देव को इससे बहुत राहत मिली थी और उन्होंने हनुमान जी को वचन दिया था कि, आपके भक्तों पर मैं कभी क्रूर दृष्टि नहीं डालूंगा और आपका जो भी भक्त मुझे सरसों का तेल अर्पित करेगा उसकी सभी पीड़ाएं में हर लूंगा। इसलिए अगर आप हनुमान जयंती के दिन कोई ऐसा काम करते हैं जिससे हनुमान जी रूठ जाएंगे तो शनि देव की क्रूर दृष्टि का शिकार भी आप बन सकते हैं।

इसके साथ ही हनुमान जयंती के दिन लोहा आपको नहीं खरीदना चाहिए और ना ही काले कपड़े पहनने चाहिए, हालांकि यह दोनों ही चीजें शनि देव को प्रिय हैं लेकिन हनुमान जी को यह चीजें प्रिय नहीं हैं। इसलिए इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने और लोहे का सामान खरीदने से हनुमान जी और शनि देव दोनों को ही आप नाखुश कर सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

लव या अरेंज मैरिज? हथेली की ये रेखा देखकर जान लें, विवाहित जीवन कैसे रहेगा इसका भी चलेगा पता

हनुमान जयंती पर पूजा का शुभ मुहूर्त, इस विधि से करें बजरंगबली की आराधना, खुलेंगे सफलता के द्वार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement