Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी होंगी खुश, दांपत्य जीवन में बढ़ेगा प्रेम

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर पर सुहाग की सामग्री का दान करना सबसे शुभ माना जाता है। इसके साथ ही कुछ और भी वस्तुएं होती हैं जो आपको सुहाग के सामान के साथ जरूर दान करनी चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 28, 2022 17:02 IST
 हरतालिका तीज - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हरतालिका तीज

Highlights

  • यह व्रत करने से पति की उम्र लंबी होती है।
  • हरतालिका तीज पर कुछ वस्तुओं का दान किया जाता है।
  • इन्हें दान करने से माँ पार्वती का आशीर्वाद मिलता है।

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज महिलाओं के त्याग और समर्पण का पर्व है। इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत करके अपने पति की दीर्घायु के लिए भगवान से प्रार्थना करती हैं। इस दिन कुंवारी कन्याओं से लेकर विवाहित महिलाएं हाथों में मेहंदी लगाती हैं और 16 श्रृंगार करती हैं। जीवनसाथी को लेकर इस व्रत का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। यह व्रत करने से पति की उम्र लंबी होती है और कुंवारी कन्याओं को अच्छा वर मिलता है। हरतालिका तीज पर प्रमुख रूप से माता पार्वती और शिवजी की पूजा की जाती है और सुहाग की वस्तुओं का दान किया जाता है। इस दिन यदि कुछ खास चीजों का दान किया जाए तो जीवन सुख-समृद्धि से भी भर जाता है। इन चीजों के दान से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं। 

RICE

Image Source : FREEPIK
RICE

चावल का करें दान

हरतालिका तीज पर कुछ घरों में सीधा निकालने की प्रथा है। इस सीधे में आप चावल जरूर रखें। हरतालिका तीज व्रत के दिन चावल का दान करना बहुत शुभ माना गया है। चावल को हिंदू धर्म में अक्षत कहा जाता है और इसका दान करने से अक्षय फल प्राप्त होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है। भगवान शिव-पार्वती आपकी मनोकामना पूरी करेंगे। 

Fruit

Image Source : FREEPIK
Fruit

फल दान करें

हरतालिका तीज के दिन फलों का दान करना बहुत अच्छा माना गया है। इस दिन फलों का दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। व्रत रखने वाली महिलाओं को हरतालिका तीज के दिन मंदिर में फलों का भी दान करना चाहिए व्रती महिलाओं को इस दिन फलों का दान जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में प्रेम और विश्वास बना रहेगा। 

Vastra

Image Source : FREEPIK
Vastra

वस्त्र दान करें 

हरतालिका तीज के दिन महिलाएं यदि किसी गरीब ब्राह्मण को सामर्थ्य के अनुसार कपड़े दान करें तो इससे शुभ फल मिलता है। साथ ही श्रृंगार की चीजें भी दान करें।

Shukra Gochar 2022: शुक्र बदलने जा रहे हैं अपनी राशि, 3 राशियों की चांदी, इन 2 राशियों के जीवन में मचेगी हलचल

wheat

Image Source : FREEPIK
wheat

गेहूं दान करें 

हरतालिका तीज के दिन व्रती को किसी ब्राह्मण को गेहूं दान करना चाहिए। गेहूं का दान करने से किसी भी व्रत को पूर्ण माना जाता है। अगर आपके पास गेहूं न हो तो आटा भी दान कर सकते हैं। गेहूं के साथ-साथ जौ का दान करना भी स्वर्ण दान करने के समान माना जाता है। ऐसा करने से घर में धन-संपत्ति में बढ़ोत्तरी होती है।

URAD DAL

Image Source : FREEPIK
URAD DAL

उड़द-चने की दाल

अनाज और फलों के साथ ही उड़द और चने की दाल का भी दान करना बेहद शुभ माना जाता है। मान्‍यता है कि इस दिन चीजों का दान करने के बाद ही सुहागन महिलाएं पानी पिएं। ऐसा करने से उनके जीवन में खूब सुख-समृद्धि आती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Vastu Shastra: घर में इन कलर को कराने से छंट जाते हैं संकट के बादल, खुल जाएंगे भाग्य के दरवाजे

Ravivar Upay: जीवन में तरक्की पाने के लिए रविवार के दिन करें ये ज्योतिष उपाय, बनने लगेंगे बिगड़े काम

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर इन मंत्रों के जाप से मिलता है मनचाहा वर, पूरी होती है हर मुराद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन