Friday, April 26, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: घर में इन कलर को कराने से छंट जाते हैं संकट के बादल, खुल जाएंगे भाग्य के दरवाजे

Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार घर का कलर लगाने से आपको सकारात्मक ऊर्जा और चारों तरफ से शुभ समाचार मिलता है

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 23, 2022 23:40 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Shastra

Vastu Shastra: हम अपने घर को सजाने में कभी भी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। घर को सजाने से लेकर उसकी साफ़ सफाई का हम सभी ख़ास ध्यान रखते हैं। जब बात कलर की हो तो लोग और भी ज़्यादा ध्यान देते हैं। घर की दीवारों का शुभ रंग हमारे भीतर ऊर्जा का संचार करता है। अगर आप घर की दीवारों का कलर वास्तु के अनुसार कराते हैं तो इससे आपकी किस्मत के दरवाजे खुल सकते हैं। आपको बड़ा धन लाभ होगा। घर को पेंट करते वक्त आपको ध्यान रखना चाहिए कि वास्तु के हिसाब से प्रवेश द्वार के पास वाले में कमरे में, लिविंग रूम में, डाइनिंग रूम में, बेडरूम में, किचन में, स्टडी रूम में और बाथरूम में कैसा कलर करना शुभ होगा। वास्तु का सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा से गहरा संबंध होता है। अगर आप घर को पेंट करते समय वास्तु का ध्यान रखेंगे तो आपको कई तरह के फायदे होंगे।

Hall

Image Source : FREEPIK
Hall

डाइनिंग और लिंविंग रूम में कराएं ये कलर 

लिविंग रूम  में भूरा, हरा, पीला और मटमैला रंग कराना वास्तु के अनुसार शुभ है। इसके अलावा डाइनिंग रूम में आप हल्का रंग करा सकते हैं। वास्तु के मुताबिक, डाइनिंग रूम में हल्का हरा, नीला या गुलाबी रंग करना शुभ रहेगा। साथ ही इसके किचन में आप सफेद रंग कराएं, जो आपको ऊर्जा से भरपूर रखेगा।

 बेडरूम में लगाएं ये कलर 

बेडरूम को हमेशा लाइट कलर रखना चाहिए। अपने बेडरूम में आप हरा, नीला या गुलाबी रंग इस्तेमाल कर सकते हैं। ये रंग कराना काफी शुभ होगा। 

Chanakya Niti: शत्रु से भी ज्यादा घातक होते हैं ये लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग, पूरी होगी हर मनोकामना

Children Room

Image Source : FREEPIK
Children Room

बच्चों के बेडरूम का कलर हो ऐसा 

जिस कमरे में बच्चे सोते हैं उसमें दीवारों पर हरा, नीला या काला रंग करा सकते हैं। वास्तु के हिसाब से मेहमान के कमरे को नीला, सफेद, गुलाबी या हल्का हरा रंग करवाना चाहिए। वास्तु के हिसाब से ये कलर बहुत शुभ माना जाता है।

स्टडी रूम में ये कलर देगा पॉजिटिव एनर्जी

अगर आप अपने घर के स्टडी रूम में लाल, गुलाबी, नीला, हरा या हल्का भूरा कलर कराते हैं तो इससे आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी। ऐसा करने से आपका पढ़ाई-लिखाई में मन भी अच्छे से लगेगा। पूजा घर में आप लाल, हरा या गुलाबी रंग करा सकते हैं, इससे शुभ फल मिलेगा। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Pradosh Vrat 2022: प्रदोष व्रत में ऐसे करें भोले बाबा को प्रसन्न, पूरी होगी हर मनोकामना

Vastu Shastra: इस दिशा में धन रखने से खुल जाएगी आपकी खोटी किस्मत, रईसी में नहीं कर पाएगा कोई मुकाबला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement