Monday, April 29, 2024
Advertisement

Kajari Teej 2023 Upay: आज मनाई जा रही है कजरी तीज, इन उपायों को करने से मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी, पूरी होगी हर कामना

Kajari Teej 2023 Remedies: आज कजरी तीज के पावन अवसर पर कुछ विशेष उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। अपनी हर अधूरी इच्छाओं की पूर्ति करने के लिए आज के दिन इन उपायों को जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 02, 2023 8:12 IST
Kajari Teej 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Kajari Teej 2023 Upay

Kajari Teej 2023: आज कजरी तीज का व्रत रखा जा रहा है। प्रत्येक भाद्रपद कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को कज्जली या कजरी तीज के नाम से जाना जाता है। लिहाजा आज कज्जली तीज का त्योहार मनाया जाएगा। कजली या कजरी का अर्थ काले रंग से है। चूंकि इस दौरान आसमान में काली घटाएं छायी रहती हैं, इसलिए भाद्रपद महीने की तृतीया को कज्जली तीज के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन श्री विष्णु की पूजा की जाती है। मान्यताओं में इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती के भवानी स्वरूप की भी पूजा की जाती है। साथ ही इस दिन व्रत करने का भी विधान है। इस दिन महिलाएं अपने सुहाग के लिए व्रत करती हैं, जबकि कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए ये व्रत करती हैं। आज सारे दिन व्रत रहकर शाम को चन्द्रोदय होने पर इस व्रत का पारण किया जाता है। इसके साथ ही आज के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

1. अगर आप अपने लिए एक सुंदर और समझदार जीवनसाथी की तलाश में हैं तो उसके लिए आज के दिन आपको नित्य कर्मों से निवृत्त होकर श्री विष्णु की विधिवत पूजा करें। साथ ही पुष्प आदि चढ़ाएं।

2. अगर आप अपना सुख-सौभाग्य बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद,संभव हो तो अपने जीवनसाथी के साथ या अकेले ही भगवान विष्णु के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।'

3. अगर आप अपने जीवन में खुशियों को दोगुना करना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन केसर और रोली का घोल कीजिये और उस घोल से अपने घर के मंदिर की दीवार पर एक स्वास्तिक का चिन्ह बनाइए। साथ ही भगवान के आगे अपना सिर झुकाइए।

4. अगर आप चाहते हैं कि धर्म-कर्म के कामों में आपकी रुचि बनी रहे और समाज के अच्छे लोगों से आपकी पहचान बनती रहे, इसके लिए आज के दिन आपको सवा किलो गेहूं के दाने और सवा किलो साबुत चावल लेकर, अलग-अलग पोटली में डालकर मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान करना चाहिए।

5. अगर आप जीवन में आर्थिक रूप से उन्नति करना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन 5 पीली कौड़ियां लेकर एक पीले कपड़े में बांधकर श्री विष्णु के सामने रखें और भगवान की विधिवत पूजा करें। पूजा आदि के बाद उन कौड़ियों को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी में रख लें।

6. अगर आप शारीरिक रूप से फिट रहना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन आपको गाय की पूजा करनी चाहिए । संभव हो तो काली गाय की पूजा करें। साथ ही रोटी पर गुड़ और थोड़े-से चने के दाने रखकर गाय को खिलाएं।

7. अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाकर, संभव हो तो उसमें थोड़ी-सी केसर की पत्तियां डालकर सबसे पहले भगवान श्री विष्णु को भोग लगाएं। उसके बाद प्रसाद के रूप में उस खीर को छोटे बच्चों में बांट दें। साथ ही थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें।

8. अगर आप अपने मन की प्रसन्नता बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन आपको शाम के समय चन्द्रमा के उदित होने पर चन्द्रदेव को जल में थोड़े से चावल के दाने डालकर अर्घ्य देना चाहिए। साथ ही चंद्रमा के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:।

9. अगर आप अपने भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन आपको चने का सत्तू बनाकर, उसमें थोड़ा-सा घी डालकर भगवान को भोग लगाना चाहिए । भोग लगाने के बाद बचे हुए सत्तू में से एक कटोरी सत्तू निकालकर किसी ब्राह्मण के घर दे आयें और बाकी सत्तू को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें।

10. अगर आप अपनी नौकरी में दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की करना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे को प्रणाम करें। साथ ही उसकी जड़ में पानी डालें।

11. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता कायम रखना चाहते हैं तो आज के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्री विष्णु को अर्पित करें। साथ ही भगवान के मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।'

12. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन श्री विष्णु का ध्यान करें। उनकी विधिवत पूजा करें और किसी जरूरतमंद को कपड़े भेंट करें।

ये भी पढ़ें-

Surya-Shani Shatruta: सूर्य-शनि आमने-सामने आ जाएं तो बनता है खरतनाक योग, जानें पिता-पुत्र होने के बाद भी दोनों में क्यों है दुश्मनी?

मरने से पहले मृत्यु के देवता यमराज व्यक्ति को देते हैं ये संकेत, शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण

घर में उग गया है पीपल का पेड़ तो न करें अनदेखा, वरना बर्बाद हो जाएंगी घर की खुशियां, परिवार में मच जाएगी तबाही!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement