Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सरगी के बिना अधूरा है करवा चौथ, जानें इसे कब खाती हैं सुहागिनें?

करवा चौथ व्रत के दिन महिलाएं सरगी खाकर व्रत शुरू करती हैं। सरगी के बिना यह व्रत अधूरा माना जाता है।चलिए हम आपको बताते हैं कि सरगी कब कहानी चाहिए

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 26, 2023 23:05 IST
Karva Chauth sargi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Karva Chauth sargi

करवा चौथ का व्रत बहुत जल्द आने वाला है। इस व्रत की तैयारी महिलाओं ने शुरू कर दी है। 1 नवंबर 2023 को करवा चौथ का व्रत पूरे देश में मनाया जाएगा।। यह व्रत हिन्दू महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। इस व्रत को निर्जल यानि की बिना पानी पिये रखना पड़ता है। रात को चंद्रमा को देखकर महिलायें अपना व्रत तोड़ती हैं। यह व्रत सरगी के बिना अधूरा माना जाता है। सरगी इस व्रत में क्यों खाना चाहिए इसकी क्या मान्यताएं हैं चलिए हम आपको बताते हैं। 

सास देती है बहु को सरगी

सास अपनी बहू के लिए सरगी को बनाती हैं। बहू इसे खाकर व्रत शुरू करती है। इसके साथ ही वह कुछ सामान भी अपनी बहू को देती हैं। दरअसल, सरगी सास की तरफ से बहू के लिए एक तरह से उनका प्यार और आशीर्वाद होता है। सरगी खाने पूरे दिन महिलाएं एनर्जी से भरपूर भी रहती हैं।अगर किसी की सास नहीं होती हैं तो घर की कोई बड़ी महिला सरगी बनाकर बहुत को देती हैं। सरगी का सेवन सूर्योदय से पहले 4 से 5 बजे के आसपास कर लेना चाहिए।

इन चीज़ों से सजाएं सरगी की थाली

सरगी की थाली में ऐसी चीजें रखी जाती हैं। जिसे खाने ने दिनभर एनर्जी से फुल रहें। इसलिए सरगी की थाली में फाइबर से भरपूर फल रखना चाहिए। इसके अलावा कम कैलोरी वाली मिठाई, ड्राई फूट्स के साथ सेवई, नारियल पानी और दूध भी रखना चाहिए।

दिवाली से पहले शनि की सीधी चाल से इन राशियों का निकलेगा दिवाला, दुष्प्रभाव से बचाएंगे ये उपाय

सरगी की पौराणिक कथा

पौराणिक कथा के अनुसार सबसे पहले देवी पार्वती ने करवाचौथ का व्रत किया था। देवी पार्वती की सास नहीं थी इसलिए मायके से उन्हें उनकी माता मैना ने सरगी दी थी। इसलिए विवाह के पहले साल ममें मायके से सरगी देने की भी परंपरा रही है।

भारत में ग्रहण के दौरान सभी मंदिर हो जाते हैं बंद सिर्फ इन 3 मंदिरों को छोड़कर, जानें आखिर क्या है वजह?

शरद पूर्णिमा के दिन लगे चंद्र ग्रहण से बदलेगा भाग्य का खेल, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, बस कर लें ये उपाय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement