Friday, May 03, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, वरना बढ़ सकती हैं परेशानियां

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन कुछ कामों को करना अशुभ माना जाता है। इसलिए व्रत रखने वाली महिलाओं को इन कार्यों को करने से परहेज करना चाहिए।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 09, 2022 21:45 IST
Karwa Chauth 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Karwa Chauth 2022

Highlights

  • इस साल करवा चौथ का व्रत 13 अक्तूबर 2022 को मनाया जाएगा।
  • करवा चौथ के दिन कुछ काम सुहागिन महिलाओं के लिए अशुभ माना जाता है।

Karwa Chauth 2022: कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सुहागिन महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत किया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रहने के बाद शाम को चांद देखकर व्रत खोलती हैं। साथ ही इस दिन विधि-विधान के साथ मां पार्वती और गणपति की पूजा की जाती है। इसके साथ ही कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को कुछ काम को करने से बचना चाहिए क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं उन कामों के बारे में। 

  1. करवा चौथ पर पूरे सोलह श्रृंगार करने का विधान है। इसलिए सुहागिन महिलाएं इस दिन अपनी श्रृंगार की चीजें किसी को भी न दें। 
  2. इस दिन किसी भी सुहागिन महिला को सोते हुए नहीं उठाना चाहिए। शास्त्रों में ऐसा करना अशुभ माना जाता है। 
  3. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को किसी भी नुकीली चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  4. करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं सुई-धागा संबंधी काम करने से बचें।
  5. करवाचौथ के दिन किसी भी महिला को अपनी सास, मां या फिर दूसरी महिला का अपमान नहीं करना चाहिए। ज्योतिष नजरिए से ये अशुभ माना जाता है।
  6. करवा चौथ वाले दिन सुहागिन महिलाएं सफेद रंग की चीजें जैसे दही, चावल, दूध या फिर सफेद रंग का कपड़ा किसी को न दें। क्योंकि सफेद रंग चंद्रमा का कारक माना जाता है। इस दिन इन चीजों का दान करने से आपको आपकी पूजा का फल नहीं मिलेगा।
  7. इस दिन महिलाएं काले, नीले और भूरे रंग के कपड़े पहन कर पूजा न करें। इससे पूजा का फल नहीं मिलता है। इस दिन लाल, पीले, हरे और सुहाग के रंग के कपड़े पहने।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Favorite Flower: इन फूलों को चढ़ाने से भक्तों पर खुश होते हैं देवी-देवता, मिलता है मनचाहा आशीर्वाद, भर देते हैं पैसों से झोली

Kartik Maas 2022: कार्तिक मास 10 अक्टूबर से शुरू, इस दौरान करें ये उपाय, भगवान विष्णु दूर करेंगे हर संकट

Tulsi Upay: रामा और श्‍यामा तुलसी में अंतर? जानें कौनसी तुलसी घर के लिए है शुभ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement