Friday, March 29, 2024
Advertisement

Favorite Flower: इन फूलों को चढ़ाने से भक्तों पर खुश होते हैं देवी-देवता, मिलता है मनचाहा आशीर्वाद, भर देते हैं पैसों से झोली

Favorite Flower: भगवान की पूजा के दौरान अगर आप उनकी पसंद के फूल अर्पित करते हैं तो इससे आप पर सदैव उनकी कृपा बनी रहेगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 09, 2022 21:08 IST
Favorite Flower: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Favorite Flower:

Highlights

  • देवी-देवताओं को अलग-अलग रंग के फूल प्रिय होते हैं।
  • उनके पसंदीदा फूल चढ़ाने से आप पर उनकी कृपा बनी रहेगी

Favorite Flower: अच्छा भाग्य तभी हासिल होता है, जब देवी-देवता आप पर प्रसन्न होते हैं। कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी उनके घरों में पैसों का अकाल होता है। बात-बात पर लोगों में झगड़े होते हैं। घर में एक अलग तरह का नकारात्मक माहौल नजर आता है। ऐसा माना जाता है कि पैसा कमाने के लिए सिर्फ मेहनत ही नहीं किस्मत भी अच्छी होनी चाहिए। सभी देवी-देवताओं को अलग-अलग रंग के फूल प्रिय होते हैं। अगर आप उन्हें उनके पसंदीदा फूल चढ़ाते हैं तो उनकी कृपा हमेशा आपके परिवार पर बनी रहती है और परिवार में हमेशा खुशियां बरकरार रहती हैं।

Flower

Image Source : FREEPIK
Flower

लाजवंती के फूलों से शनिदेव होते हैं खुश 

जिनके ऊपर शनि देव की कृपा होती है उनके घर में कोई दुख तकलीफ नहीं होती है। लाजवंती के फूल शनिदेव को अधिक प्रिय हैं। उनकी पूजा के दौरान इस नीले रंग का फूल चढ़ाने से शनिदेव प्रसन्न रहते हैं। 

Tulsi Upay: रामा और श्‍यामा तुलसी में अंतर? जानें कौनसी तुलसी घर के लिए है शुभ 

Flower

Image Source : FREEPIK
Flower

हनुमान जी को पसंद हैं गेंदा, गुडहल के फूल 

भगवान हनुमान को संकटमोचक माना जाता है। अगर आप भी संकटमोचन के भक्त हैं तो उनकी पूजा के दौरान उन्हें गेंदा, कमल या गुडहल के फूल अर्पित कर सकते हैं। इन फूलों को हनुमान जी पर चढ़ाने से उनकी कृपा भक्तों पर बनी रहती है।

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

Flower

Image Source : FREEPIK
Flower

माता लक्ष्मी को पसंद है कमल का फूल

माता लक्ष्मी की कृपा जिस घर पर रहती है, उस घर से कंगाली कोसों दूर रहती है। माता लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत प्रिय है। ऐसा कहा जाता है कि आप अपनी सुविधा के अनुसार मां को कोई भी फूल अर्पित कर सकते हैं। बस ध्यान इस बात का रहे कि वे फूल बासी या सूखे न हों।

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन अपनाएं ये 5 टोटके, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशी

Flower

Image Source : FREEPIK
Flower

शिव जी को प्रिय है कनेर का फूल

कनेर का पुष्प भगवान शिव ही नहीं तमाम देवी-देवताओं को अत्यंत प्रिय है। दैविक दृष्टि से इस को भगवान शिव का सबसे प्रिय फूल बताया गया है। मान्यता है कि भगवान शिव की पूजा में इस फूल को चढ़ाने पर मनुष्य को मनचाहा धन लाभ प्राप्त होता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

ये भी पढ़ें - 

Kartik Maas 2022: कार्तिक मास 10 अक्टूबर से शुरू, इस दौरान करें ये उपाय, भगवान विष्णु दूर करेंगे हर संकट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement