Monday, April 29, 2024
Advertisement

Kartik Maas 2022: कार्तिक मास 10 अक्टूबर से शुरू, इस दौरान करें ये उपाय, भगवान विष्णु दूर करेंगे हर संकट

Kartik Month 2022: 10 अक्टूबर से कार्तिक मास शुरू हो रहा है। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए इस दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कौन-से उपाय करने चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: October 09, 2022 16:48 IST
Kartik Maas 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kartik Maas 2022

Highlights

  • कार्तिक महीना 10 अक्टूबर से शुरू होकर 8 नवम्बर तक रहेगा।
  • कार्तिक के साथ ही कार्तिक महीने के यम-नियम आदि भी शुरू हो जाएंगे।

Kartik Month 2022: 10 अक्टूबर को कार्तिक कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और सोमवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि आज दोपहर 1 बजकर 38 मिनट तक रहेगी। 10 अक्टूबर  से कार्तिक का महीना शुरू हो रहा है। कार्तिक महीना 10 अक्टूबर से शुरू होकर 8 नवम्बर तक रहेगा। कार्तिक के साथ ही कार्तिक महीने के यम-नियम आदि भी आज से शुरू हो गए हैं। अन्य महीनों की तुलना में कार्तिक का अपना एक अलग महत्व है। जिस प्रकार सावन में भगवान शिव की पूजा का बड़ा ही महत्व होता है, ठीक उसी प्रकार कार्तिक मास में भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है। कार्तिक मास में विष्णु भगवान की पूजा से जीवन में सुख-सौभाग्य की बढ़ोतरी होती है। इस महीने के दौरान विष्णु पूजा करने से दीर्घायु प्राप्त होती है और अचानक आने वाले संकट समाप्त होते हैं।  ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कार्तिक महीने के दौरान किए जाने वाले खास उपायों के बारे में। 

कार्तिक मास के दौरान करें ये उपाय

  1. अपने में बेहतरी सुनिश्चित करने के लिए या अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करने के लिए कार्तिक महीने के दौरान आप किसी मन्दिर या धर्म स्थल पर घी का दान करें। इस दौरान ऐसा करने से आपका करियर बेहतर होगा और आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। 
  2. अगर आप अपने जीवन में अपनी और अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो पूरे कार्तिक महीने के दौरान विष्णु मंदिर जाएं और शुद्ध घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान विष्णु के इस मंत्र का 11 बार जाप करें।  मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' कार्तिक महीने के दौरान ऐसा करने से जीवन में आपकी और आपके बच्चों की तरक्की सुनिश्चित होगी। 
  3. अगर आप अपने मन पसंद वर या वधू से विवाह करना चाहते है तो कार्तिक महीने के दौरान सुबह स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं और दोनों हाथ जोड़कर आशीर्वाद लें। साथ ही विष्णु भगवान को पीले पुष्प अर्पित करें। इस दौरान ऐसा करने से आपके मन पसंद वर या वधू से विवाह में आ रही सारी अड़चने समाप्त हो जाएंगी। 
  4. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखों से भर देना चाहते हैं तो कार्तिक महीनेके दौरान तुलसी जी के पौधे के चारों ओर चार केले के पत्तों से सुंदर मंडप बनाएं। तुलसी जी को लाल चुनरी चढ़ाएं। साथ ही सुहाग का सामान जैसे- चूड़ी, बिंदी, आलता, सिंदूर, बिछिया आदि चढ़ाएं।  फिर जल, अक्षत, रोली और द्रव्य से विष्णु जी की पूजा करें और बतासे का भोग लगाएं। साथ ही घी का दीपक जलाएं। कार्तिक महीने के दौरान ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में सुख ही सुख रहेगा। 
  5. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय हासिल करना चाहते हैं तो अगले 30 दिनों तक सुबह स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु जी को चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही ताजे पीले फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से आप हर क्षेत्र में विजय पायेंगे। 
  6. अगर आप अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो कार्तिक महीने वके दौरान सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर, साफ कपड़े पहनकर, तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाएं और 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ बोलते हुए 5 बार तुलसी के पौधे को प्रणाम करें। इस दौरान ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। 
  7. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्तों को और मधुर बनाना चाहते हैं तो कार्तिक मास के दौरान तुलसी के पौधे की सेवा करें। तुलसी के पौधे में रोज जल चढ़ाएं और उसकी देखभाल करें। साथ ही तुलसी के आस-पास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखें। ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे और जीवनसाथी का व्यवहार आपके प्रति नरम होगा। 
  8. अगर आपके बिजनेस की गति स्लो हो गयी है या मुनाफा कुछ कम हो रहा है तो कार्तिक मास के दौरान अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगाजल डालकर नहाएं | साथ ही विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं और भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और भोग लगाने के तुरंत बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों को दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें। कार्तिक महीने के दौरान ऐसा करने से आपके बिजनेस में मुनाफा ही मुनाफा होगा।        
  9. अगर आप अपने घर परिवार में सुख-समृद्धि और सम्पन्नता लाना चाहते हैं तो पूरे कार्तिक महीने के दौरान भगवान श्री विष्णु की विधि पूर्वक पूजा करें और श्री विष्णु जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि और सम्पन्नता आयेगी।
  10. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो अगले 30 दिनों तक रोज़ सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर तुलसी के पौधे के साथ ही केले के पौधे में भी जल चढ़ाएं। साथ ही हल्दी से तुलसी के पौधे के तने पर हल्दी का लेप लगाएं। इस दौरान ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
  11. अगर आपका इम्यून सिस्टम वीक है, तो अगले 30 दिनों तक सुबह के समय स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। ध्यान रहे कि तुलसी के पत्ते को चबाना नहीं चाहिए, उसे केवल पानी के साथ निगल लेना चाहिए। इस दौरान यह उपाय करने से से आपका इम्यून सिस्टम बेहतर रहेगा। 
  12. अगर आपकी शादी में कुछ परेशानी आ रही है, तो पांच गोमती चक्र और एक हल्दी की गांठ लेकर घर के मंदिर में स्थापित करें और पूरे कार्तिक मास के दौरान रोज़ उनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही भगवान से अपनी शादी में आ रही परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए प्रार्थना करें।  कार्तिक मास समाप्त होने के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक पीले रंग की पोटली में बांधकर अपने पास रख लें और हल्दी को उपयोग में ले लें। इस दौरान ऐसा करने से आपकी शादी में आ रही परेशानी जल्द ही समाप्त हो जायेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Tulsi Upay: रामा और श्‍यामा तुलसी में अंतर? जानें कौनसी तुलसी घर के लिए है शुभ 

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन अपनाएं ये 5 टोटके, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशी

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement