Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Shani Dev: अगर शनिदेव के प्रकोप से बचना चाहते हैं, तो घर में इन चीजों को रख लें, वरना बढ़ सकती हैं मुश्किलें!

शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित होता है। इनकी कृपा मिलना दुर्लभ है, जिससे ये एक बार प्रसन्न हो जाते हैं, उसे समस्त भौतिक सुख और अपार सफलता प्रदान करते हैं। कुछ चीजें शनिदेव से जुड़ी हैं जिन्हें घर में रखने से शनिदेव शुभ फल प्रदान करते हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: February 23, 2024 20:42 IST
Shani Dev- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Dev

Shani Dev: शनिदेव को ज्योतिष में न्यायधीश कहा जाता है, जैसा व्यक्ति कर्म करता है उसी के अनुसार यह फल देते हैं। इनको क्रूर ग्रह भी कहा जाता है, जो व्यक्ति नियम के अनुरूप जीवन नहीं व्यतीत करता है उसके लिए यह कठोर रुख अपनाते हैं और ऐसे व्यक्ति के जीवन में घोर कष्ट प्रदान करते हैं। अतः इसलिए अच्छे कर्म करने की हिदायत दी जाती है। जाने अनजाने में भूल चूक हो जाने पर भी शनि दोष झेलना पड़ता है। इनके प्रमुख दोष साढ़ेसाती और ढैय्या हैं, यह लंबी अवधि के दोष हैं जो व्यक्ति शनिदेव का प्रकोप झेलता है उसका कोई काम नहीं बनता है, आर्थिक तंगी, मानसिक कष्ट इत्यादि परेशानियां उस व्यक्ति को घेरे रहती हैं, वहीं अगर शनि देव प्रसन्न हो जाएं तो व्यक्ति को रंक से राजा तक बना देते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि शनि दोष आपको न सहना पड़े या फिर शनि पीड़ा से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें घर पर रखने से और उनकी पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होकर आशीर्वाद बरसाते हैं और अपने दोष मिटा देते हैं। साथ ही कष्टों का निवारण भी करते हैं। आइए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानते हैं उन चीजों के बारे में।

शनि यंत्र- अगर आप शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं तो उनका शनि यंत्र घर में रखें और उसकी रोज पूजा करें। ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न हो जाते हैं और घर में सुख-सौभाग्य बरसाते हैं।

शनि चालीसा- जिस प्रकार अन्य देवी-देवताओं की पूजा पाठ से संबंधित धार्मिक पुस्तकें घर में रखते हैं। उसी प्रकार शनि चालीसा की एक पुस्तक घर में अवश्य होनी चाहिए। इसका प्रत्येक शनिवार सूर्यास्त होने के बाद पाठ करने से शनि पीड़ा से छुटकारा मिलता है।

नीलम रत्न- शनि देव का सबसे प्रिय रत्न नीलम हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैसे तो नीलम रत्न शनि के शुभ फल प्रदान करने वाला माना जाता है। लेकिन इसे पहनने से पहले योग्य ज्योतिष कि सलाह अवश्य लेनी चाहिए। अगर आप इस रत्न को घर में रख कर धूप-दीप दिखाते हैं, तो रत्न शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से शनि ग्रह कुंडली में मजबूत होते हैं और अपना शुभ प्रभाव दिखाते हैं। नीलम रत्न जिस व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है उसे वह मालामाल बना देता है।

हनुमान जी की प्रतिमा- पौराणिक मान्यता के अनुसार जिस घर में हनुमान जी की प्रतिमा की पूजा होती है वहां कितना भारी शनि दोष क्यों न लगा हो एक पल में सब मिट जाता है। क्योंकि शनि देव ने हनुमान जी को वचन दिया था कि आपके भक्तों को मेरा दोष कभी नहीं सहना पड़ेगा और मैं उनको हमेशा शुभ फल ही प्रदान करूंगा।

शिव प्रतिमा- धार्मिक मान्यता के अनुसार शनिदेव भगवान शिव को अपना गुरु मानते हैं। जिस जगह भोलेनाथ की पूजा होती है वहां शनिदेव अपने गुरु का आदर सत्कार देख प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं। साथ ही जीवन के सारे कष्ट भी मिटा देते हैं।

शमी का पेड़- मान्यता है कि शमी का पेड़ जिस घर में होता है वहां साक्षात शनिदेव का वास होता है। जिस घर में शमी के पेड़ की पूजा प्रत्येक शनिवार के दिन धूप-दीप जलाकर होती है, वहां शनिदेव की अपार कृपा बरसती है। साथ ही उस घर की धन-संपदा बरकरार रहती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Falgun Month 2024 Vrat-Tyohar List: फाल्गुन का महीना इस दिन से होगा शुरू, महाशिवरात्रि, होली से लेकर विजया एकादशी तक, आएंगे ये प्रमुख-व्रत त्योहार

Magh Purnima Upay: माघ पूर्णिमा के दिन इन 2 कामों को करने से मिलता है 32 गुना अधिक फल, धन-वैभव के लिए जरूर करें ये उपाय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement