Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Magh Purnima Upay: माघ पूर्णिमा के दिन इन 2 कामों को करने से मिलता है 32 गुना अधिक फल, धन-वैभव के लिए जरूर करें ये उपाय

Maghi Purnima 2024: हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा का खास महत्व होता है। इस दिन स्नान-दान करने से पुण्यकारी फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा इस दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्याओं का समाधान मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: February 24, 2024 6:26 IST
Maghi Purnima 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Maghi Purnima 2024

Magh Purnima Upay: 24 फरवरी को माघ मास की पूर्णिमा तिथि है। इसके बाद 25 फरवरी से से फाल्गुन महीने की शुरुआत हो जाएगी। शास्त्रों में माघ मास का बड़ा ही महत्व बताया गया है। इस दौरान सबसे अधिक प्रयागराज में स्नान और दान का महत्व है। माघी पूर्णिमा के दिन माघ मास के यम नियम आदि समाप्त हो जाएंगे। कहते हैं कि माघी पूर्णिमा के दिन स्वयं भगवान विष्णु गंगाजल में निवास करते हैं। अतः जो लोग पूरे माघ के दौरान स्नान-दान का लाभ न उठा पाये हों, वो माघ पूर्णिमा के दिन इन सब चीज़ों का लाभ उठा सकते हैं।

बता दें कि इस पूर्णिमा पर गंगा स्नान, दान-दक्षिणा करने से बत्तीस गुना फल मिलता है, इसलिए इसे 'बत्तिसी पूर्णिमा' भी कहते हैं।  माघ की पूर्णिमा को मघा नक्षत्र पड़ने के कारण ही इसे माघी पूर्णिमा कहते हैं। माघी पूर्णिमा के दिन आप कुछ खास उपाय करके बहुत से लाभ सुनिश्चित कर सकते हैं। तो ऐसे में माघ पूर्णिमा के दिन आपको कौन-सा उपाय करना चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप अपने करियर को सफल बनाना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको भगवान विष्णु को प्रणाम करके माघ महीने का माहात्म्य अवश्य ही पढ़ना चाहिए।

  2. अगर आप अपने आसपास, अपने परिवार में खुशियां ही खुशियां बिखेरना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको एक थाली में थोड़ासा गेहूं का आटा, गुड़, घी और कोई एक मौसमी फल रखकर किसी ब्राह्मण के घर दान करना चाहिए।

  3. अगर आप अपने दोस्तों की लिस्ट में पॉजिटिव सोच वाले लोगों को शामिल करना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको दूध, दही, शहद, गंगाजल और तुलसी दल मिलाकर पंचामृत बनाना चाहिए और विष्णु भगवान को उसका भोग लगाना चाहिए।

  4. अगर आप हर तरह की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने सुख सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको अपने घर में सौभाग्य बीसा यंत्र की विधिपूर्वक स्थापना करनी चाहिए।

  5. अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवन बड़े ही आनन्द से बीतें, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको किसी ब्राह्मण को या किसी तपस्वी या साधु को तिल का दान करना चाहिए।

  6. अगर आप एक सुंदर, गुणवान संतान की इच्छा रखते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको सत्यनारायण भगवान की कथा का पाठ करना चाहिए और संभव हो तो व्रत भी करना चाहिए। साथ ही मन्दिर में तिल से बने लड्डू का दान करना चाहिए।

  7. अगर आप आरोग्य जीवन जीना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको बरगद की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और साथ ही उसकी जड़ से थोड़ी-सी मिट्टी लेकर मस्तक पर तिलक लगाना चाहिए।

  8. अगर आप चाहते हैं कि आपको कभी भी किसी काम में हार का सामना नहीं करना पड़े, तो इसके लिए माघ पूर्णिमा के दिन आपको हवन सामग्री में थोड़ेसे तिल मिलाकर हवन करना चाहिए।

  9. अगर आप अपने जीवन में लाभ ही लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको ब्रह्मवैवर्त पुराण को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही संभव हो तो किसी सुपात्र ब्राह्मण को ब्रह्मवैवर्त पुराण का दान भी करना चाहिए।

  10. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको किसी जरूरतमंद को ऊनी वस्त्र भेंट करने चाहिए।

  11. अगर आप अपने परिवार की धन सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु की विधिपूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और शाम के समय चंद्रदेव को अर्घ्य देना चाहिए।

  12. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद विष्णु भगवान की पूजा करके तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए और हाथ जोड़कर तुलसी के पौधे को प्रणाम करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

24 February 2024 Ka Panchang: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर जलाभिषेक के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना नहीं मिलेगी महादेव की कृपा, जानें विधि और नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement