Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Lohri 2024: लोहड़ी 13 या 14 जनवरी कब मनाई जाएगी? नोट कर लीजिए सही डेट, जानें क्यों मनाया जाता है यह पर्व

Lohri 2024 Date: सिख समुदाय और पंजाबियों के लिए लोहड़ी का पर्व विशेष महत्व रखता है। इस दिन जहां तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं वही लोहड़ी की शाम आग जलाकर उसमें मौसमी अनाज और तिल, मक्का आदि सब डाले जाते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: January 05, 2024 14:22 IST
Lohri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lohri 2024

Lohri 2024 Date: हर साल मकर संक्रांति के पहले लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है। सिख समुदाय और पंजाबियों के लिए लोहड़ी त्यौहार का खास महत्व है। पंजाब समेत हरियाणा और दिल्ली में लोहड़ी पर्व की काफी धूम रहती है। लोहड़ी के दिन शाम के समय गोबर के उपले और लकड़ियों को इकट्ठा कर के जलाया जाता है। इसके बाद उस आग में तिल, मक्का, मूंगफली और रेवड़ी डाल जाता है। आग के चारों तरफ परिक्रमा कर के प्रार्थना भी की जाती है। तो चलिए जानते हैं इस साल लोहड़ी का पर्व कब मनाया जाएगा और इसका क्या महत्व है।

लोहड़ी 2024 की डेट 

अधिकत्तर त्यौहारों की तरह लोहड़ी पर्व की तिथि को लेकर भी लोगों में कंफ्यूजन बना हुआ है। दरअसल, हर साल 13 जनवरी को लोहड़ी का त्यौहार मनाया जाता है। लेकिन इस बार सूर्य देव 15 जनवरी 2024 को मकर राशि में गोचर कर रहे हैं, जिस वजह से इसी दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। ऐसे में लोहड़ी 13 की जगह 14 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी। यहां आपको बता दें कि लोहड़ी का पर्व हमेशा मकर संक्रांति के ठीक एक दिन पहले मनाया जाता है।

लोहड़ी का महत्व

लोहड़ी का त्यौहार ढोल-नगाड़ों के बीच नाच-गाकर मनाया जाता है। इस दिन शाम के लकड़ियां जमा कर के आग जलकार आग के गोल-गोल चक्कर लगाया जाता है और सभी एक-दूसरे को लहड़ी की बधाइयां देते हैं। इसके साथ रही परिक्रमा लगाते समय लोग जलती आग में नई कटी हुई फसल, मक्का, मूंगफली, गजक, रेवड़ी, गुड़ और तिल अर्पित करते हैं। साथ ही सभी प्रार्थना करते हैं इसी तरह अगले वर्ष भी अच्छी फसल हो।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Mauni Amavashya 2024: मौनी अमावस्या की डेट को लेकर है कंफ्यूजन तो यहां करें दूर, जानें सही तिथि और मुहूर्त

Sun Transit 2024: जनवरी माह में इस दिन होने जा रहा है सूर्य का महागोचर, इन 7 राशियों की खुलेगी किस्मत

Pradosh Vrat 2024: साल 2024 का पहला प्रदोष व्रत कब? इस मुहूर्त में पूजा करने से कर्ज से मिलेगा छुटकारा, जानें सही तिथि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement