Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Mauni Amavashya 2024: मौनी अमावस्या की डेट को लेकर है कंफ्यूजन तो यहां करें दूर, जानें सही तिथि और मुहूर्त

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या के दिन स्नान-दान आदि करने से पुण्यकारी फल मिलते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस साल मौनी अमावस्या कब है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: January 05, 2024 12:22 IST
Mauni Amavasya 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mauni Amavasya 2024

Mauni Amavashya 2024 Date: हिंदू धर्म में मौनी अमवास्या का विशेष महत्व है। इस दिन स्नान-दान करने से कई गुना अधिक पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। हर साल माघ महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या पड़ता है। इस साल यह तिथि 9 फरवरी को पड़ रही है। आपको बता दें कि मौनी अमावस्या को माघी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है।  मौनी अमावस्या के दिन स्नान-दान के अलावा भगवान सूर्य देव और विष्णु जी की पूजा भी अवश्य करें। तो आइए जानते हैं मौनी अमावस्या के महत्व के बारे में।

मौनी अमावस्या 2024 शुभ मुहूर्त 

  • कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि आरंभ- 9 फरवरी को सुबह 8 बजकर 2 मिनट पर 
  • अमावस्या तिथि का समापन- 10 फरवरी को सुबह 4 बजकर 28 मिनट पर 
  • मौनी अमावस्या तिथि- 9 फरवरी 2024

मौनी अमावस्या का महत्व

मौनी अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में डूबकी लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। मौनी अमावस्या के दिन गंगा स्नान का सबसे अधिक महत्व है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में इस दिन हजारों की संख्या में भक्तगण संगम में स्नान करने जुटते हैं। मौनी आमवस्या के दिन स्नान के साथ पूजा-पाठ और दान करने से हजारों गुना अधिक पुण्य फल मिलते हैं। इस दिन सूर्य देव को दूध और तिल के साथ अर्घ्य देने से हर मनोकामना पूरी होती है। वहीं जो लोग किसी पवित्र नदी में स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो घर पर ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं। इसके अलावा मौनी अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण करने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है।

मौनी अमावस्या के दिन करें इन चीजों का दान

  • तिल
  • चावल
  • तिल के लड्डू
  • वस्त्र
  • आंवला
  • तिल का तेल
  • धन

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें दवाइयां, वरना परिवार का पीछा नहीं छोड़ेगी बीमारियां

Sun Transit 2024: जनवरी माह में इस दिन होने जा रहा है सूर्य का महागोचर, इन 7 राशियों की खुलेगी किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement