Saturday, April 27, 2024
Advertisement

माघी पूर्णिमा के दिन करें ये काम, खुल जाएगा किस्मत का दरवाजा, घर में होगी अपार धनवर्षा!

Magh Purnima 2023: मान्यता के अनुसार इस पूर्णिमा के दिन दान-दक्षिणा करने से बत्तीस गुना फल मिलता है, जो कोई भी इस व्रत को करता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 31, 2023 17:23 IST
Magh Purnima 2023 upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Magh Purnima 2023

Magh Purnima 2023: हिंदू धर्म में पूर्णिमा का अत्याधिक महत्व होता है। मान्यताओं के मुताबिक, पूर्णिमा के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करने और दान करने सभी तरह के पाप मिट जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस साल माघी पूर्णिमा का व्रत 5 फरवरी 2023 को रखा जाएगा। इस पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया गया है। 

पूर्णिमा के दिन विष्णु भगवान की पूजा-उपासना की जाती है। साथ ही अच्छे फल की प्राप्ति के लिए लोग व्रत भी रखते हैं। माघी पूर्णिमा के दिन भगवान सत्यनारायण की कथा कही जाती है और धूप-दीप, तुलसी, पान, सुपारी रोली-मोली, तिल, दूर्वा से भगवान विष्णु की उपासना की जाती है। प्रसाद के लिए आटे को भुनकर उसमें

शक्कर और केले की फली मिलाकर पंजीरी बनाई जाती है। इसके अलावा पंचामृत के लिए दूध, दही, शहद, तुलसी, गंगाजल का उपयोग किया जाता है। साथ ही माघी पूर्णिमा के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन की कई परेशानी दूर हो जाती है।

माघी पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय

  1. अगर आप अपने आस-पास, अपने परिवार में खुशियां ही खुशियां बिखेरना चाहते हैं तो माघी पूर्णिमा के दिन आपको एक थाली में थोड़ा-सा गेहूं का आटा, गुड़, घी और कोई एक मौसमी फल रखकर किसी ब्राह्मण के घर दान करना चाहिए।
  2. माघी पूर्णिमा के दिन आपको दूध, दही, शहद, गंगाजल और तुलसी दल मिलाकर पंचामृत बनाना चाहिए और विष्णु भगवान को उसका भोग लगाना चाहिए। इस उपाय से आज के दिन ऐसा करने से आपकेदोस्तों की लिस्ट में पॉजिटिव सोच वाले लोग जरूर शामिल होंगे। 
  3. अगर आप अपने करियर को सफल बनाना चाहते हैं तो पूर्णिमा के दिन आपको भगवान विष्णु को प्रणाम करके माघ महीने का माहात्म्य अवश्य ही पढ़ना चाहिए।
  4. माघ पूर्णिमा के दिन आपको अपने घर में सौभाग्य बीसा यंत्र की विधि-पूर्वक स्थापना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको हर तरह की परेशानी से छुटकारा मिलेगा और आपकेसुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  5. अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवन बड़े ही आनन्द से बीतें तो पूर्णिमा के दिन आपको किसी ब्राह्मण को या किसी तपस्वी या साधु को तिल का दान करना चाहिए।
  6. अगर आप एक सुंदर, गुणवान संतान की इच्छा रखते हैं तो माघी पूर्णिमा के दिन आपको सत्यनारायण भगवान की कथा का पाठ करना चाहिए और संभव हो तो व्रत भी करना चाहिए। साथ ही मंदिर में तिल से बने लड्डू का दान करना चाहिए।
  7. अगर आप आरोग्य जीवन जीना चाहते हैं तो माघी पूर्णिमा के दिन आपको बरगद की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही उसकी जड़ से थोड़ी-सी मिट्टी लेकर मस्तक पर तिलक लगाना चाहिए।
  8. अगर आप चाहते हैं कि आपको कभी भी किसी काम में हार का सामना नहीं करना पड़े तो इसके लिए पूर्णिमा के आपको हवन सामग्री में थोड़े-से तिल मिलाकर हवन करना चाहिए।
  9. अगर आप अपने जीवन में लाभ ही लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं तो माघी पूर्णिमा के दिन आपको ब्रह्मवैवर्त पुराण को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही संभव हो तो किसी सुपात्र ब्राह्मण को ब्रह्मवैवर्त पुराण का दान भी करना चाहिए।
  10. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी जरूरतमंद को ऊनी वस्त्र भेंट करने चाहिए।
  11. अगर आप अपने परिवार की धन सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और शाम के समय चंद्रदेव को अर्घ्य देना चाहिए।
  12. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद विष्णु भगवान की पूजा करके
  13. तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए  और हाथ जोड़कर तुलसी के पौधे को प्रणाम करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Magh Purnima 2023: माघी पूर्णिमा कब है? इस दिन स्नान-दान का है खास महत्व, मिलता कई गुणा फल

शादीशुदा महिलाएं क्यों पहनती हैं चूड़ियां? जानिए इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

घर के मंदिर में ओम, स्वास्तिक, श्री बनाने से बरसती है धन की देवी की कृपा, जानिए अन्य फायदे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement