Saturday, April 13, 2024
Advertisement

Mahananda Navami 2024: महानंदा नवमी के दिन जरूर करें इन मंत्रों का महाजाप, माता रानी का मिलेगा आशीर्वाद, धन-धान्य से रहेंगे संपन्न

18 फरवरी को महानंदा नवमी का पर्व है। मां नंदा देवी दुर्गा का ही स्वरूप हैं। इनकी उपासना से शत्रु बाधा से मुक्ति मिलती है और जीवन में अपार धन-दौलत की प्राप्ति होती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए इस दिन किए जाने उन उपायों के बारे में जिससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 17, 2024 18:40 IST
Mahananda Navmi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mahananda Navmi 2024

Mahananda Navami 2024: 18 फरवरी को महानंदा नवमी है। नंदा, देवी दुर्गा का ही एक रूप हैं। इस दिन मां नंदा की विशेष रूप से उपासना की जाती है। इनकी उपासना से व्यक्ति को अप्रतिम शक्तियां मिलती हैं, जीवन में भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है, साथ ही दुश्मन से जीतने में मदद हासिल होती है। अतः महानंदा नवमी  के दिन इस खास अवसर पर आप कौन-से विशेष उपाय करके देवी मां को खुश कर सकते हैं और अपने दुश्मनों पर जीत हासिल कर सकते हैं, साथ ही हर तरह की सुख-सुविधाएं पा सकते हैं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए महानंदा नवमी के दिन कौन से उपाय करने से देवी मां की कृपा प्राप्त होती है।

महानंदा नवमी के दिन किए जाने वाले उपाय

  • अगर आप बहुत दिनों से अपने लिए एक अच्छी पत्नी की तलाश में हैं, तो महानंदा नवमी के दिन आपको दुर्गा सप्तशती के इस विशेष मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्त अनुसारिणीम् तारिणीं दुर्ग संसार सागरस्य कुलोद्भवाम्।। । इस प्रकार मंत्र जप के साथ ही आपको देवी मां के मंदिर में सोलह श्रृंगार का सामान भेंट करना चाहिए। महानंदा नवमी के दिन ऐसा करने से आपकी जल्द ही एक अच्छी पत्नी की तलाश पूरी होगी।
  • अगर आप अच्छे स्वास्थ्य के साथ ही सुख-सौभाग्य, अच्छा रूप और जीवन में जीत हासिल करना चाहते हैं, तो महानंदा नवमी के दिन आपको 108 मखानों से हवन करना चाहिए। साथ ही इस विशेष मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- देहि सौभाग्यं आरोग्यं देहि में परमं सुखम्‌। रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषोजहि॥ । इस दिन ऐसा करने से आपको अच्छे स्वास्थ्य के साथ ही सुख-सौभाग्य, अच्छा रूप और जीवन में जीत हासिल होगी। 
  • अगर आपको कोई शत्रु परेशान कर रहा है, तो उससे बचने के लिए महानंदा नवमी के दिन आपको देवी मां के इस अति विशिष्ट मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊं ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे। ऊँ ग्लौं हुं क्लीं जूं सः ज्वालय ज्वालय ज्वल ज्वल प्रज्वल प्रज्वल ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे ज्वल हं सं लं क्षं फट् स्वाहा।। । इस प्रकार मंत्र जप के साथ ही आपको धान के लावे से, यानी धान को भूनकर, उससे हवन करना चाहिए। महानंदा नवमी के दिन ये उपाय करने से आप शत्रुओं से होने वाली परेशानियों से बचे रहेंगे।
  • अगर आप जीवन में किसी प्रकार की बाधा से छुटकारा पाना चाहते हैं, चाहें वो संतान प्राप्ति में आ रही बाधा हो या फिर पैसों से संबंधी किसी प्रकार की बाधा, इन सबसे छुटकारा पाने के लिए महानंदा नवमी के दिन आपको देवी मां के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- सर्वा बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥ । इस प्रकार मंत्र जप के बाद देवी मां को पुष्प अर्पित करें। महानंदा नवमी के दिन ये उपाय करने से आपको हर तरह की बाधा से छुटकारा मिलेगा।
  • अगर आप जॉब करते हैं, लेकिन आपको जॉब में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं मिल पा रही हो, तो महानंदा नवमी के दिन आपको अपने सामने पांच कौड़ियां रखकर देवी के इस शाबर मंत्र का कम से कम 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ ह्रीं श्रीं चामुण्डा सिंह-वाहिनी। बीस-हस्ती भगवती, रत्न-मण्डित सोनन की माल। उत्तर-पथ में आप बैठी, हाथ सिद्ध वाचा ऋद्धि-सिद्धि। धन-धान्य देहि देहि, कुरु कुरु स्वाहा। इस प्रकार मंत्र जप के बाद देवी मां को नारियल अर्पित करें और सामने रखी कौड़ियों को उठाकर एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। महानंदा नवमी के दिन ये उपाय करने से आपको जल्द ही जॉब में बढ़ोतरी मिलेगी। 
  • अगर आप अपने दांपत्य संबंधों में प्यार बनाए रखना चाहते हैं, तो महानंदा नवमी के दिन आपको देवी मां को पोशाक चढ़ानी चाहिए। साथ ही ऊं ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे। मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। महानंदा नवमी के दिन ऐसा करने से आपके दांपत्य संबंधों में प्यार बना रहेगा। 
  • अगर आप आर्थिक रूप से मजबूत बने रहना चाहते हैं, तो महानंदा नवमी के दिन आपको सिद्धकुंजिका स्रोत का पाठ करना चाहिए। साथ ही यथाशक्ति कन्याओं को भोजन खिलाना चाहिए और भोजन खिलाने के बाद उन्हें भेंट स्वरूप कुछ देकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। महानंदा नवमी के दिन ऐसा करने से आप आर्थिक रूप से मजबूत बने रहेंगे। 
  • अगर आप अपने बिजनेस में सफलता पाना चाहते हैं, तो महानंदा नवमी के दिन आपको देवी मां के निमित्त जौ और गुग्गुल से हवन करना चाहिए। हवन के लिए आप जितनी मात्रा में जौ लें, उतनी ही मात्रा में गुग्गुल भी लें। दोनों की बराबर मात्रा में आहुति देनी चाहिए। महानंदा नवमी के दिन ऐसा करने से आपको अपने बिजनेस में सफलता मिलेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Saturn Asta 2024: शनि रहेंगे इतने दिनों तक अस्त, किनकी बढ़ेंगी मुश्किलें और किसे होगा महालाभ? जानिए मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Magh Gupt Navrari 2024: कौन हैं 10 महाविद्याएं? जिनकी गुप्त नवरात्रि में की जाती है पूजा, बड़े से बड़ा संकट यूं टल जाता है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement