Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

साल का आखिरी मंगलवार आज, अगर पाना चाहते हैं बजरंगबली की कृपा, तो बस कर लें ये 5 काम, बदल जाएगी किस्मत

Mangalwar Ke Upay: आज (27 दिसंबर) साल 2022 का आखिरी मंगलवार है। मान्यता है कि मंगलवार को कुछ खास उपायों को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। आइए जानते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 27, 2022 11:30 IST
 Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay:  सप्ताह सात दिन के होते हैं और सातों दिन किसी ना किसी देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। ऐसे ही मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित किया गया है। कहा जाता है कि अगर हनुमान जी की कृपा पानी हो तो मंगलवार से बेहतर और कोई दिन हो ही नहीं सकता। हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन विशेष रूप से हनुमान जी को पूजा जाता है। इस दिन लोग हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। कहा जाता है कि जब कोई व्यक्ति सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा- अर्चना करता है तो भगवान उन पर विशेष कृपा बरसाते हैं। मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करना काफी लाभदायक होता है। ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में। 

1. तुलसी  

मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी को तुलसी बेहद प्रिय है। ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों में तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर उन्हें चढ़ा दें। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तो की सारी कष्ट दूर करते हैं। इसके अलावा मंगलवार को हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का भी भोग लगाना चाहिए। इससे  भगवान अपनी भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।  

2. सिंदूर
हनुमान जी को सिंदूर काफी पसंद है। इसलिए हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाने से बजरंगबली जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपनी विशेष कृपा बरसाते हैं। इसके साथ ही अगर हर मंगलवार को हनुमान जी पर सिंदूर लगाया जाए तो जीवन में आ रहे दुखों से भी मुक्ति मिल जाती है। 

3. नारियल 
मंगलवार के दिन नारियल से जुड़ा ये उपाय भी कर सकते हैं। इस दिन नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर में जाकर अपने सिर से 7 बार इसे घुमाकर हनुमान जी के सामने फोड़ दें। ऐसा करने से आपके घर की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। 

4. पीपल
अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं मंगलवार के दिन बजरंगबली को 11 पीपल के पत्ते अर्पित कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें से एक भी पत्ता खंडित नहीं होना चाहिए। आप चाहें इन पत्तों की माला बनाकर भी हनुमान जी को अर्पित कर सकते हैं। इससे भी आपको काफी लाभ मिलेगा।

5. सुखी दांपत्य जीवन के लिए 
यदि आपका दांपत्य जीवन ठीक नहीं चल रहा है तो ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशियां आएंगी। 

 

 

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए इन मंत्रों का करें जाप

  •  'ॐ हं हनुमंतये नम:'
  • 'ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट' का रुद्राक्ष की माला से जाप करें
  • 'संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा' के उच्चारण से सभी बुरी शक्तियां दूर चली जाती हैं।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

इन राशि वालों पर पड़ सकता है सूर्य ग्रहण का बुरा असर, जानिए साल 2023 में कब-कब लगेंगे ग्रहण

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: ये 4 गलतियां करने से मां लक्ष्मी चली जाती हैं घर छोड़कर, होता है धन का नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement