Thursday, May 09, 2024
Advertisement

मंगलवार के दिन करें ये उपाय, बन जाएंगे सभी बिगड़े काम, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Mangalwar Ke Upay: अगर आपका जीवन कई परेशानियों से घिर हुआ है और आपको कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है तो आज कि दिन इन उपायों को जरूर करें। मंगलवार के इस उपाय को करने से बजरंगबली आपकी जिंदगी को सुखमय बना देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: February 21, 2023 9:59 IST
Mangalwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Upay

Mangalwar Upay: आज मंगलवार का दिन है। सप्ताह का यह दिन बजरंगबली को समर्पित है। इस दिन रामभक्त हनुमान की पूजा करने से जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं। आज के दिन कुछ खास उपायों को करने से कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही घर में धन-धान्य बना रहता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज क्या-क्या उपाय करना सही होगा। 

मंगलवार के दिन जरूर करें ये उपाय

  1. अगर आप अपने धन में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन 1 साबुत हल्दी और 5 सफेद कौड़ियां लेकर गाय के माथे से छुआकर अपने घर में रख लें।
  2. अगर आप अपने परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं तो आज के दिन गाय माता को रोली का तिलक लगाएं और रोटी पर थोड़ी-सी खीर रखकर खिलाएं।  फिर घर आकर दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है – 'सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते ।।'
  3. अगर आप अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आप सुबह स्नान आदि के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनकर गाय माता की पूजा करें। सबसे पहले उन्हें हल्दी का तिलक लगाएं और धूप-दीप से गऊ माता की आरती करें। इसके बाद हाथ जोड़कर गऊ माता को प्रणाम करें।
  4. अगर आप अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद गौ माता को पुष्पों की माला अर्पित करनी चाहिए और उन्हें उबले हुए चावल में थोड़ा-सा मीठा मिलाकर खिलाना चाहिए। साथ ही गऊ माता के सींगों को छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए।
  5. आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद गाय माता का श्रृंगार करें, उन्हें रोली का तिलक लगाएं, चुनरी चढ़ाएं, उनके चरणों में फूल चढ़ाएं और उबले हुए चने का प्रसाद खिलाएं। साथ ही कपूर से गऊ माता की आरती करें। इसके बाद दुर्गा मां के इस मंत्र का 5 बार जप करें | मंत्र है- 'सर्वबाधाविनिर्मुक्तो धनधान्यसुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥' आज के दिन ऐसा करने से आपके घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ेगी।
  6. अगर आप अपने बच्चों के जीवन में खुशहाली सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए। साथ ही गाय के पैरों के नीचे की मिट्टी को अपने बच्चों के माथे पर लगाना चाहिए।
  7. अगर आप दाम्पत्य संबंधों में मजबूती लाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको आम के दो फल लेकर, उन पर एक साथ मौली लपेटनी चाहिए और उन्हें विष्णु भगवान के चरणों में अर्पित करना चाहिए। साथ ही भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए।
  8.  आज के दिन एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यवसायिक यात्रा से बाहर जाएं तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जाएं। लेकिन अगर आप केसर ना ले सकें, तो आप एक डिब्बी में सुखी हल्दी ले लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको व्यवसायिक यात्राओं से आर्थिक लाभ जरूर मिलेगा। आपकी फाइनेंशियल कंडिशन बेहतर होगी। 
  9. अगर अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपको हमेशा चिंता बनी रहती है तो आज के दिन आपको एक नया पीले रंग का कपड़ा लेकर, उसे अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराकर विष्णु मंदिर में चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः।'
  10. अगर आप अपने काम में कुशलता हासिल करना चाहते हैं तो आज के आपको अपने गुरु, कुल पुरोहित या फिर किसी मंदिर के पुजारी का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें पीले रंग की कोई वस्तु भेंट करनी चाहिए।
  11. अगर आप घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ प्रेम-भाव बनाए रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को आमरस का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़ा- सा आमरस खुद ग्रहण करें और घर के बड़े-बुजुर्गों को भी दें।
  12. अगर आप अपने आत्मबल और आत्म विश्वास को कायम रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में देशी घी का दीपक जलाना चाहिए। साथ उसकी लौ को देखते हुए 21 बार ये मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:'।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

अगर इस समय घर से बाहर फेंकते हैं कूड़ा-कचरा तो हो जाएं सावधान, वरना रूठकर चली जाएंगी मां लक्ष्मी

वास्तु टिप्स: रंगों का वास्तु से है गहरा कनेक्शन, इसके सही इस्तेमाल से घर में आएंगी खुशियां, जानिए हर रंग का क्या है महत्व

भारत ही नहीं विदेशों में भी है भगवान शिव के मंदिर, यहां जानिए ये कहां-कहां स्थित है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement