Mangalwar Upay: हरितालिका के दिन करें ये खास उपाय, माता पार्वती और महादेव का आर्शीवाद मिलेगा, कन्याओं को मिलेगा मनाचा वर

Mangalwar Upay: शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको हरितालिका के दिन कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 29, 2022 19:03 IST
Mangalwar Upay- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Mangalwar Upay

Highlights

  • 30 अगस्त को भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि और मंगलवार का दिन है।
  • हरितालिका तीज व्रत में शिव और गौरी की पूजा का विधान है।

Mangalwar Upay: 30 अगस्त को भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि और मंगलवार का दिन है। तृतीया तिथि आज दोपहर बाद 3 बजकर 33 मिनट तक रहेगी। उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जायेगी। आज रात 12 बजकर 5 मिनट तक शुभ योग रहेगा। शुभ योग अपने नाम की तरह ही बड़ा शुभ माना जाता है। इस योग में किये गये कामों से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही प्रसिद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही आज रात 11 बजकर 50 मिनट तक हस्त नक्षत्र रहेगा । आकाशमंडल में कुल 27 नक्षत्र स्थित होते हैं । उन्हीं में से हस्त तेरहवां नक्षत्र है। हस्त नक्षत्र शुभ नक्षत्रों की श्रेणी में से एक है । इस दौरान किये गये सभी कार्यों का शुभ फल प्राप्त होता है ।

आज हरितालिका तीज व्रत है; आप जानते ही होंगे भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया के दिन कुंवारी कन्याएं तथा विवाहित महिलाएं व्रत रखती हैं। इसे गौरी तृतीया व्रत के नाम से भी जाना जाता है। निर्णय सिन्धु के पृष्ठ 133,व्रतराज के पृष्ठ 103 से 110 में और अहल्याकामधेनु के पृष्ठ 282 से 295 में इस व्रत का वर्णन मिलता है। हरितालिका तीज व्रत में शिव और गौरी की पूजा का विधान है. यदि आपको अपनी लड़की के लिये कोई लड़का पसंद आ गया है और आपने सारी बात भी पक्की कर ली, लेकिन फिर भी विवाह की बात आगे नहीं बढ़ पा रही है, कुछ न कुछ रूकावट आ रही है तो कल के दिन किसी मंदिर में जाकर उसके आंगन में किसी गमले में या वहां पर कच्ची मिट्टी है तो उसमें अनार का पेड़ लगाएं और प्रतिदिन जाकर उसमें पानी चढ़ाएं। जल्द ही परेशानी का हल होगा। 

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार गणेश चतुर्थी व्रत पर करें इस स्तोत्र का पाठ, बप्पा दूर करेंगे सभी संकट

इन उपायों से मिलेगा मनचाहा फल 

  1. अगर आपकी लड़की भी विवाह योग्य है और आप उसके लिये कोई रिश्ता ढूंढ रहे हैं तो उससे कहिए कि कल के दिन शिव-गौरी मंदिर में जाएं और भगवान शिव और माता गौरी पर दो पान और दो सुपारी के जोड़े चढ़ाएं। जल्द ही शुभ फल प्राप्त होंगे। 
  2. कल के दिन व्रती कन्याओं या महिलाओं को सुबह उठकर तेल और त्रिफला का लेप लगाकर, उसके बाद साफ पानी से स्नान करके रेशमी वस्त्र धारण करने चाहिए और व्रतराज के पृष्ठ 103 के अनुसार संकल्प लेना चाहिए और शिव-गौरी का ध्यान करते हुए बोलना चाहिए।“मम समस्तपापक्षणपूर्वकं सप्तजन्मराज्याखण्डितसौभाग्यादिवृद्धये उमामहेश्वरप्रीत्यर्थ हरितालिकाव्रतमहं करिष्ये। तत्रादौ गणपतिपुजनं करिष्ये।“
  3. लड़की के लिये रिश्ते तो आ रहे हैं, लेकिन अच्छे रिश्ते नहीं आ रहे हैं। जैसा आप चाहते हैं,  वैसा रिश्ता नहीं आ रहा है। तो कल के दिन से शुरू करके रोज जल में कच्चा दूध मिलाकर शिवलिंग और मां गौरी पर चढ़ाएं। साथ ही गाय को हरा चारा भी खिलाएं। जल्दी ही अच्छे  रिश्ते आने लगेंगे।
  4. अगर आपके मन में पहले से ही कोई लड़का है, या आपने अपने होने वाले पति की एक छवि अपने मन में बनाकर रखी है कि आपका होने वाले पति ऐसे स्वभाव का हो या ऐसे नयन-नक्श वाला हो तो अपने मन का वर पाने के लिये शिव-गौरी का पूजनकर इस मंत्र का एक माला जाप करें। 
  5. मंत्र है- “ॐ नमः मनोभिलाषितं वरं देहि वरं ह्रीं ॐ गौरा पार्वती देव्यै नमः’’
  6. हर लड़की चाहती है कि उसका होने वाला पति उसे बहुत प्यार करें, उसे सम्मान दें, तो मौका अच्छा है। अगर आपका रिश्ता किसी से तय हो चुका है तो कल के दिन एक कोरे कागज पर अपना नाम लिखकर, उस कागज को एक बार आधा मोड़ लें और उस मुड़े हुए कागज पर अपने होने वाले पति का नाम लिख दें। इस नाम लिखे हुए कागज को सुबह शिव-मंदिर में जाकर चढ़ा दें। पति का प्यार-सम्मान, दोनों मिलेंगे। 
  7. आपका दाम्पत्य जीवन हमेशा सुखी और खुशहाल रहे, इसके लिये आपको गौरी-शंकर रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। अगर आपके पति की या होने वाले पति की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं चल रही है तो कल के दिन लाल रंग के फूलों से शिव-गौरी की पूजा करें और उनकी 11 परिक्रमा करें।   
  8. अगर आपके पति के पास मकान की समस्या है; या अपना खुद का घर नहीं है तो हल्दी की गौरी बनाकर 40 दिन तक लगातार उसकी विधिवत पूजा करें और उसके बाद उस हल्दी को चांदी की कटोरी में रखकर रोज माथे पर तिलक लगायें

 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Aaj Ka Panchang 30 August 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Hartalika Teej 2022: कब है हरतालिका तीज? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

Hartalika Teej Puja Thali: हरतालिका तीज पर पूजा की थाली में जरूर रखें ये चीजें, घर आएगी सुख-संपदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन