Friday, May 03, 2024
Advertisement

Masik Durga Ashtami Upay: आज करें लौंग और कपूर के ये उपाय, मां भगवती घर में बरसाएं सुख और समृद्धि

Masik Durga Ashtami Upay: आज मासिक दुर्गा अष्टमी का व्रत रखा जा रहा है। ऐसे में आज के दिन अलग-अलग समस्याओं के लिए कौनसे उपायों को करना चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 26, 2023 6:30 IST
Masik Durga Ashtami Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Durga Ashtami Upay

Masik Durga Ashtami Upay: आज दुर्गाष्टमी का व्रत किया जाएगा। आपलोगों को पता ही होगा कि प्रत्येक महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को दुर्गाष्टमी का व्रत किया जाता है। इस दिन मां दुर्गा की उपासना की जाती है। आज के दिन व्रत रखकर भगवती दुर्गा को उबले हुए चने, हलवा-पूरी, खीर, पुए आदि का भोग लगाया जाता है फिर देवी दुर्गा के मूर्ति या तस्वीर की मंत्रों से विधि-पूर्वक पूजन किया जाता है। आज के दिन देवी दुर्गा की उपासना करने से जातक के पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहेगी। साथ ही मनोवांछित फल की भी प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही समस्यों का समाधान मिलता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि कज विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिए कौन से विशेष उपाय करने चाहिए।

1. अगर आपके ऊपर अक्सर समस्याओं का पहाड़ बना रहता है, जिसकी वजह से आप हमेशा परेशान रहते हैं, तो इस सबसे बाहर निकलने के लिए आज के दिन 5 सफेद कौड़ियां लेकर, उन्हें लाल कपड़े में बांधकर दुर्गा जी के मंदिर में चढ़ाएं और देवी मां से हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

2. अगर आपकी सेहत में लगातार उतार-चढ़ाव बने रहते हैं, जिसके चलते आप अपने काम को समय पर नहीं कर पाते हैं, तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद मां दुर्गा की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और कपूर से उनकी आरती करनी चाहिए।

3. अगर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं और एक कामयाब इंसान बनना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में भगवान को पीले फूल और फल अर्पित करें। साथ ही घी का दीपक जलाएं।

4. अगर आप अपने बच्चों के करियर को बेहतर गति देना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपके बच्चे खूब तरक्की करें तो आज के दिन आपको देवी दुर्गा के इस खास मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः।। आज के दिन आपको इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए और जाप के बाद देवी मां के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए।

5. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, अपने बिजनेस को दूर- दराज तक फैलाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद दुर्गा मां की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए, कपूर से उनकी आरती करनी चाहिए और उसके बाद हलवे और उबले हुए चने का भोग लगाना चाहिए।

6. अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, जिससे आपके घर की सुख-शांति गायब हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको 2 कपूर और 12 लौंग लेकर एक गोबर के कंडे या उपले पर जलानी चाहिए।

7. अगर आपको अपने मन पसंद वर या वधू से विवाह में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको देवी दुर्गा के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार मंत्र है- सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।। आज के दिन आपको 21 बार इस मंत्र का जप करना चाहिए और मंत्र जाप के बाद मां दुर्गा को इलायची का भोग लगाना चाहिए।

8. अगर आप अपने जीवन में देवी मां की कृपा बनाये रखना चाहते हैं, अपने कामों में परिवार का सहयोग बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको किसी छोटी कन्या में मां दुर्गा का ध्यान करते हुए आशीर्वाद लेना चाहिए और उसको भेंट स्वरूप कुछ न कुछ देना चाहिए।

9. अगर आप सुंदर, स्वस्थ काया और परम सुख की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- 'देहि सौभाग्य मारोग्यं देहि मे परमं सुखम् रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि' आज के दिन आपको 11 बार इस मंत्र का जाप करना चाहिए और मंत्र जाप के बाद देवी मां को प्रणाम करना चाहिए।

10. अगर आपको किसी चीज़ का भय बना रहता है या आपको कोई नया काम शुरू करने से डर लगता है तो अपने भय पर, अपने डर पर काबू पाने के लिए आज के दिन आपको देवी दुर्गा के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणी। जय सर्वगते देवि कालरात्रि नमोस्तु ते।। आज के दिन आपको इस मंत्र का 2 बार जाप करना चाहिए और जाप के बाद

मंदिर की घंटी बजानी चाहिए।

11. अगर पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानी झेलनी पड़ रही है तो उससे बचने के लिए आज के दिन आपको मां दुर्गा के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते।। आज के दिन मां दुर्गा के इस मंत्र का आपको 5 बार जाप करना चाहिए और जाप के बाद माता को पांच फलों का भोग लगाना चाहिए।

12. अगर आप अपने जीवन में हर प्रकार की बाधाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन देवी मां को लाल रंग की पोशाक चढ़ाएं। अगर पूरी पोशाक न चढ़ा पाएं तो केवल लाल चुनरी चढ़ाएं। साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 5 बार जप करें। मंत्र है- सर्वा बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है? जानिए इसका महत्व और आषाढ़ पूर्णिमा की तिथि

मासिक दुर्गाष्टमी व्रत कब? इस दिन ऐसे करेंगे पूजा तो होगी माता की कृपा, जानें सही विधि और शुभ मुहूर्त

गणेश जी की सूंड किस तरफ होनी चाहिए, दाईं या बाईं ? इनमें से कौन सी दिशा अधिक शुभ ?

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement