Friday, May 10, 2024
Advertisement

Masik Shivratri 2023 Upay: आज मासिक शिवरात्रि पर भोले शंकर की बरसेगी कृपा, बेल पत्र के ये उपाय करने से होगी हर मनोकामना पूरी

आज अनुराधा नक्षत्र और मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी, कैसे आप अपने जीवन में चल रही समस्त समस्याओं का समाधान निकालने में सफल होंगे। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 11, 2023 6:45 IST
Masik Shivratri 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Shivratri 2023 Upay

Masik Shivratri 2023 Upay: आज 11 दिसंबर 2023 दिन सोमवार को साल के आखिरी मासिक शिवरात्रि का व्रत किया जायेगा। आप लोगों को पता ही है कि प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव को समर्पित मासिक शिवरात्रि का व्रत किया जाता है। आज त्रयोदशी तिथि आज सुबह 7 बजकर 11 मिनट पर समाप्त होगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग गयी थी, जो की कल 12 दिसंबर 2023 दिन मंगलवार को सुबह 6 बजकर 25 मिनट तक रहेगी यानि कि चतुर्दशी तिथि में रात्रि काल आज ही पड़ रही है। लिहाजा मास शिवरात्रि का व्रत आज ही किया जायेगा।

आज के दिन भगवान शंकर की पूजा-अर्चना का विधान है। आज भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप किया जाता है। कहते हैं ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। इसके अलावा आज जो भक्त मास शिवरात्रि का व्रत करते हैं, भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं। दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ ही खुशियाँ आती हैं। साथ ही अविवाहित जातक के विवाह में आ रही अड़चने दूर हो जाती है और सुयोग्य वर या वधू की प्राप्ति होती है। आज मासिक शिवरात्रि के अनुपम पर्व पर आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं किन उपयों को करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त की जा सकती है।

मासिक शिवरात्रि के लाभकारी उपाय

  • अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान हैं, आपको आर्थिक रूप से कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन आपको 3 मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके, उसे गले में धारण करना चाहिए। आप चाहें तो उसका ब्रेसलेट बनावाकर हाथ में भी धारण कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशानी भी जल्द ही दूर हो जायेगी।
  • अगर आप अपनी सफलता के मार्ग में आ रही बाधाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव-शंभु के आगे बैठकर उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- शवे भक्ति:शिवे भक्ति:शिवे भक्तिर्भवे भवे। अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्।। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सफलता के मार्ग में आ रही बाधाएं जल्द ही दूर हो जायेंगी।
  • अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी के बिजनेस को किसी की नजर लग गई है, जिससे उनके बिजनेस की गति रूक गई है, तो आज के दिन आपको काली गुंजा के 11 दाने लेकर, उन्हें भगवान शिव की मूर्ति या शिवलिंग से स्पर्श कराना चाहिए। फिर उन दानों को अपने जीवनसाथी को देकर उनसे कहें कि वो इन्हें संभालकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के बिजनेस को लगी नजर दूर हो जायेगी और बिजनेस की गति फिर से ठीक हो जायेगी।
  • अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से पढ़ाई-लिखाई से संबंधित आपकी सभी परेशानियों का हल निकलेगा।
  • अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन जल में कुछ बूंद दूध मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जो भी परेशानी होगी, उसका हल जल्द ही निकलेगा।
  • अगर आप अपने जीवन में हर प्रकार से आजादी पाना चाहते हैं तो इसके लिये आज अनुराधा नक्षत्र के दौरान आपको मौलश्री के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। साथ ही उसको हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए, लेकिन अगर आपको कहीं आस-पास मौलश्री का पेड़ न मिले तो उसकी फोटो इंटरनेट से डाउनलोड करके, उसके दर्शन कर लें। चाहें तो उस फोटो का प्रिंट निकलवाकर अपने घर में भी लगा लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में हर प्रकार की आजादी मिलेगी।
  • अगर आपके किसी सरकारी कार्य में परेशानियाँ दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, जिसके कारण आपकी उन्नति नहीं हो पा रही है, तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर बेलपत्रों पर चंदन से ॐ नम: शिवाय लिखकर बेलपत्रों की माला बनाएं। फिर इसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही अपने सरकारी कार्यों में परेशानियों को दूर करने के लिए और उन्नति पाने के लिए दोनों हाथों को जोड़कर भगवान से विनती करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी उन्नति में आने वाली रुकावटें समाप्त हो जाएंगी और आपका सरकारी काम जल्द ही बन जायेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

11 December 2023 Ka Panchang: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Aaj Ka Rashifal 11 December 2023: मासिक शिवरात्रि पर मेष समेत ये राशियां बनेंगी मालामाल, भोले बाबा का मिलेगा आशीर्वाद, पढ़ें आज का राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement