Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Masik Shivratri 2024: अगर जीवन में नहीं कम हो रही हैं परेशानियां तो आज जरूर करें ये उपाय, भोलेनाथ जीवन को बनाएंगे खुशहाल और समृद्ध

Masik Shivratri 2024 Remedies: आज मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जा रहा है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा इस दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन की अलग-अलग समस्याओं का समाधान भी मिल जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: February 08, 2024 6:30 IST
Masik Shivratri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Shivratri 2024

Masik Shivratri Upay: प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मास शिवरात्रि का व्रत किया जाता है। बता दें कि आज त्रयोदशी तिथि दोपहर पहले 11 बजकर 18 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि शुरू हो जाएगी जो कि कल सुबह 8 बजकर 3 मिनट तक रहेगी। मास शिवरात्रि का व्रत उस दिन किया जाता है, जिस दिन रात्रि काल चतुर्दशी तिथि में पड़े और चतुर्दशी तिथि में रात्रि आज ही पड़ रही है। लिहाजा आज ही के दिन मास शिवरात्रि का व्रत किया जाएगा। आज के दिन भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप किया जाता है। कहते हैं ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। जो भी इस व्रत को करता है भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं।

  1. अगर आप अपनी सफलता के मार्ग में आ रही रुकावटों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव-शंभु के आगे बैठकर उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- शवे भक्ति:शिवे भक्ति:शिवे भक्तिर्भवे भवे। अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्।।
  2. अगर आप अपने कार्यों में शुभ फल पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको बेल पत्रों से भगवान का पूजन करना चाहिए। आज के दिन स्नान आदि के बाद शिवलिंग पर 5 बेल पत्र चढ़ाएं और हर बार बेलपत्र चढ़ाते समय 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जप करें।

  3. अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी के बिजनेस को किसी की नजर लग गई है, जिससे उनके बिजनेस की गति रूक गई है, तो आज के दिन आपको काली गुंजा के 11 दाने लेकर, उन्हें भगवान शिव के हाथों से स्पर्श कराना चाहिए। फिर उन दानों को अपने जीवनसाथी को देकर उनसे कहें कि वो इन्हें संभालकर अपने पास रख लें।

  4. अगर आप अपने बच्चों का जीवन खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको थोड़े-से सफेद फूल लेकर, उन्हें अपने बच्चों के हाथ से स्पर्श कराना चाहिए और उनकी माला बनाकर भगवान शिव को चढ़ानी चाहिए।

  5. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान हैं, आपको आर्थिक रूप से कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन आपको 3 मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके, उसे गले में धारण करना चाहिए। आप चाहें तो उसका ब्रेसलेट बनावाकर हाथ में भी धारण कर सकते हैं।

  6. अगर आप समाज में अपना प्रभुत्व स्थापित करना चाहते हैं, तो आज शाम के समय आपको शिव जी की पंचोपचार के साथ पूजा करके शिव पंचाक्षर स्रोत का पाठ करना चाहिए।

  7. अगर आपकी अपने पड़ोसियों से बिल्कुल नहीं बनती है और किसी-किसी बात पर तो आप लोगों का झगड़ा भी हो जाता है, तो आज के दिन आपको उनके घर के सामने से थोड़ी-सी मिट्टी लाकर, उस पर रुद्राक्ष की माला से भगवान शिव के मंत्र का 5 माला, यानि 540 बार जप करना चाहिए। इसके बाद उस मिट्टी को वापस वहीं रख आयें, जहां से आप उसे उठाकर लाए हों।

  8. अगर आपको लगता है कि किसी नजर दोष या टोने-टोटके के कारण आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है, तो अपने घर के किसी सदस्य से कहें कि आज के दिन एक नींबू लेकर उस पर काले रंग से 'क्लीं' लिखकर, आपके ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज वार दें। वारने के बाद उस नींबू के बीच में से दो भाग कर दें, लेकिन ध्यान रहे नींबू पूरी तरह से अलग नहीं होना चाहिए। इस प्रकार काटने के बाद उसे अपने घर से बाहर किसी निर्जन स्थान पर फेंक दें।

  9. अगर आपके परिवार में हमेशा किसी न किसी का स्वास्थ्य ख़राब रहता है, या सेहत में उतार-चढ़ाव लगा रहता है, तो आज के दिन आपको अपने घर में महामृत्युंजय यंत्र की स्थापना करनी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करके, उस पर मंत्रों का जप करना चाहिए। जिस मंत्र का आपको जप करना है, वो इस प्रकार है- 'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥'

  10. अगर आप करियर में खूब सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी शिव मंदिर के पुजारी के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें दक्षिणा स्वरूप कुछ भेंट करना चहिए।

  11. अगर आप अपने दिमाग को शीतल रखना चाहते हैं, अपने कार्यों को शांति पूर्वक बिना किसी परेशानी के करना चाहते हैं, तो आज के दिन थोड़ा-सा चन्दन घिसकर पहले शिवलिंग पर तिलक लगाएं। फिर उस बचे हुए चंदन से अपने मस्तक पर भी तिलक लगाएं।

  12. अगर आप अपने लवमेट के साथ रिश्ते में मधुरता बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Masik Shivratri 2024: इस विधि के साथ करें भगवान शिव की पूजा, जानें मासिक शिवरात्रि के दिन क्या करें और क्या नहीं?

Shukra Gochar 2024: शुक्र के मकर राशि में प्रवेश करते ही इन राशियों के सितारे होंगे बुलंदियों पर, 7 मार्च तक भाग्य का मिलेगा भरपूर साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement