Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

मौनी अमावस्या पर बन रहा है शनि संयोग, जानिए क्या है इसका धार्मिक महत्व

Mauni Amavasya 2023: हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या का विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन गंगा स्नान और दान करने भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि प्राप्त होती है और मन की हर कामना पूर्ण हो जाती है। इस साल मौनी अमावस्या पर शनि अमावस्या भी पड़ रहा है। यहां जानिए इसका क्या है महत्व।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: January 20, 2023 7:58 IST
Mauni Amavasya 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mauni Amavasya 2023

Mauni Amavasya 2023: इस साल मौनी अमावस्या 21 जनवरी 2023 को पड़ रहा है। इस दिन मौन व्रत रखने और गंगा स्नान का विधान है। हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व बताया गया है। इस पावन मौके पर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में संगम तट पर दूर-दराज से लोग गंगा स्नान के लिए पहुंचते हैं। कहते हैं इस दिन संगम में स्नान करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।  मान्यताओं के मुताबिक, मौनी अमावस्या के दिन गंगा में डूबकी लगाने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। मौनी अमावस्या के दिन व्रत, तर्पण और दान करने से सभी कार्य पूरे हो जाते हैं और पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

नरक निवारण चतुर्दशी व्रत आज, पापों से मुक्ति के लिए आज भोलेनाथ को चढ़ाएं बेलपत्र, जानें पूजा विधि

 मौनी अमावस्या पर शनि संयोग

इस साल मौनी अमावस्या शनिवार के दिन पड़ रहा है। ऐसे में मौनी अमावस्या पर शनि अमावस्या का संयोग बन रहा है। बता दें कि शनिवार को पड़ने वाली अमावस्या को शनिश्चरी अमावस्या कहा जाता है। तो इस साल मौनी अमावस्या के दिन मां गंगा और भगवान विष्णु के साथ शनिदेव की कृपा भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मौनी अमावस्या के दिन शनि देव की पूजा करें और उन्हें काला तिल, सरसों जरूर चढ़ाएं। ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का दुष्प्रभाव कम होगा।

शनि अमावस्या पर काला तिल, लोहा, कंबल और उड़द की दाल का दान करना भी शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इन चीजों का दान करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती और धन-धान्य में बढ़ोतरी होती है। मौनी अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए तर्पण करने पर पितृ दोष और कालसर्प दोष भी दूर हो जाता है।

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

शुक्र का हमारे जीवन पर है गहरा प्रभाव, ऐसे करें इस ग्रह को मजबूत

Aaj ka Panchang 20 January 2023: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

शादीशुदा महिलाएं क्यों पहनती हैं चूड़ियां? जानिए इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement