Thursday, March 28, 2024
Advertisement

शुक्र का हमारे जीवन पर है गहरा प्रभाव, ऐसे करें इस ग्रह को मजबूत

Shukra Grah: शुक्र ग्रह का प्रभाव हमारे जीवन पर काफी होता है। इस ग्रह का मजबूत रहना बेहद जरूरी होता है। तो आइए जानते हैं कि आप किन उपायों की मदद से शुक्र ग्रह को ठीक रख सकते हैं।

Written By : Dr. Vaishali Gupta Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 18, 2023 18:42 IST
shukra grah- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE shukra grah

Shukra Grah (Venus Planet) : हम सभी ने यह प्रसिद्ध कहावत सुनी है 'पुरुष मंगल से हैं और महिलाएं शुक्र से हैं'। महिलाओं के ज्योतिषीय चार्ट में शुक्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रह है। पुरुषों के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह दर्शाता है कि उनके जीवन में किस तरह की महिलाएं आएंगी। वास्तव में उसकी मां के अलावा शुक्र उसके जीवन में आने वाली सभी महिलाओं पर राज करता है। 

शुक्र विलासिता, प्रेम और सौंदर्य का ग्रह है। कई बार ऐसा होता है कि एक महिला कमरे में प्रवेश करती है और वह वातावरण को रोशन कर देती है जिसे आप फिर से देखना चाहते हैं। यह दर्शाता है कि शुक्र अपनी पितृ भाव में बहुत अच्छी स्थिति में है। ऐसी महिलाएं अपने कार्यों में बहुत सुंदर और आकर्षक, सुस्वादु और परिष्कृत होती हैं, साथ ही वे अपनी वास्तविक उम्र के लिए बहुत युवा और आकर्षक दिखती हैं। 

शनि का कुंभ राशि में गोचर से ये 5 राशियां होंगे मालामाल, भाग्य का मिलेगा भरपूर साथ

शुक्र हमारे जीवन में विलासिता का शासन करता है अर्थात हमारी कार, जीवन शैली, घर आदि, जैसा कि शुक्र द्वारा दर्शाया गया है। नाम और यश का भी चित्रण करता हूं। यह बुनियादी आवश्यकताओं की बात नहीं करता है, लेकिन विलासिता के लिए उदाहरण के लिए दूध एक बुनियादी आवश्यकता है और चंद्रमा द्वारा शासित है लेकिनआइसक्रीम एक आनंद और भोग है जो कि शुक्र है। 

शुक्र यह भी दर्शाता है कि जब आप मारुति या बीएमडब्ल्यू खरीदते हैं तो आप अपना पैसा कैसे खर्च करते हैं। आप मैक डोनल्ड्स में खाना पसंद करते हैं या फाइव स्टार में यह भी निर्भर करता है कि शुक्र आपकी पत्री में कितनी अच्छी स्थिति में है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे प्रेम जीवन और हमारे जीवनसाथी के साथ संबंध शुक्र द्वारा शासित होते हैं। जिन लोगों का शुक्र मजबूत होता है, वे अपने जीवनसाथी के साथ बहुत अनुकूल होते हैं, उनके रिश्ते में बहुत प्यार और रोमांस होगा। शुक्र हमारी कुंडली में कैसे मजबूत होगा आइए जानते हैं।

Chandal Yog 2023: इस माह में बन रहा है 'गुरु चांडाल योग', 6 महीने तक रहेगा अशुभ समय, बरतनी होगी सावधानी

ऐसे करें शुक्र ग्रह को मजबूत

  1. शुक्र ग्रह का रंग सफेद है, इसलिए सफेद या चांदी के वस्त्र धारण करने से हमारा शुक्र बलवान होता है।
  2. ऐसा कहा जाता है कि हीरा महिलाओं का सबसे अच्छा दोस्त होता है इसलिए यदि आपकी पत्री में शुक्र ठीक है तो आप भी डायमंड पहन सकते हैं।
  3. शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान दूध, दही आदि करें।
  4. चीजों को बर्बाद न करें क्योंकि शुक्र को बर्बादी पसंद नहीं है।
  5. शुक्र अच्छी तरह से तैयार और आकर्षक कपड़े पसंद करता है इसलिए यदि आप शुक्र की अच्छी स्थिति चाहते हैं तो साफ सुथरे कपड़े पहनें।
  6. इत्र लगाएं क्योंकि शुक्र को सुगंध पसंद है
  7. सबसे महत्वपूर्ण उपाय अपने जीवन में महिलाओं का सम्मान करें यदि पुरुष महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करते हैं तो शुक्र कभी भी अच्छा परिणाम नहीं देगा।

(डॉ. वैशाली गुप्ता, देश की जानी मानी वास्तु एक्सपर्ट, लाइफ कोच और ज्योतिषी हैं। mail@vaishaligupta.com)

इसे भी पढ़ें-

बुध ग्रह के मार्गी होने से क्या होता है? जानिए कैसे डालता है आपकी जिंदगी पर असर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement