Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Chandal Yog 2023: इस माह में बन रहा है 'गुरु चांडाल योग', 6 महीने तक रहेगा अशुभ समय, बरतनी होगी सावधानी

Guru Chandal Yog: साल 2023 के इस महीने में 'गुरु चांडाल योग' बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र में इसे बेहद ही अशुभ माना गया है। चांडाल योग के दौरान विशेष तौर पर सावधान रहने की जरूरत है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: January 17, 2023 21:16 IST
Chandal Yog 2023 - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chandal Yog 2023

Chandal Yog 2023: ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह की चाल का कोई न कोई अर्थ बताया गया, जिसका सीधा असर व्यक्ति की कुंडली और राशि पर दिखता है। कई बार इन ग्रहों का प्रभाव राशियों के लिए सुखद होता है तो कई बार मुश्किलों भरा। साल 2023 की शुरुआत में कई ग्रह अलग-अलग राशि में प्रवेश और अपनी दिशा बदल चुका है। ठीक ऐसे ही बृस्पति और राहु करीब 6 महीने तक मेष राशि में रहने वाले हैं। ज्योतिषों के मुताबिक, इस स्थिति में गुरु चांडाल का योग बन रहा है। ऐसे में यह जिस भी व्यक्ति की कुंडली में बनेगा उसके लिए आने वाले दिन काफी मुश्किलों भरा रहेगा। 

ज्योतिषों के अनुसार, राहु और बृहस्पति की युति से गुरु चांडाल योग बनता है। जिन जातकों की कुंडली में ये योग बन रहा है, उन्हें अगले 6 महीने तक बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। 23 अप्रैल 2023 से लेकर 30 अक्टूबर 2023 तक का समय उनके लिए काफी परेशानियों वाला रहेगा।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, जिन लोगों की कुंडली में चांडाल योग बनता है उनकी जिंदगी में नकरात्मक शक्तियां बढ़ जाती हैं। ऐसे लोग अपनी इच्छापूर्ति के लिए कोई भी सीमा पार कर देते हैं। वो गलत और सही की समझ ही भूल जाते हैं। इतना ही नहीं चाडांल योग से प्रभावित व्यक्ति कट्टरवादी और हिंसक बन जातें हैं। 

चांडाल योग के प्रभाव से बचने के उपाय

  1. जिन लोगों की कुंडली में चांडाल योग बन रहा है उन्हें गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की पूजा करनी चाहिए और उन्हें पीला चंदन करने से भी लाभ मिलता है।
  2. गुरुवार के दिन केले की पूजा करने से भी चांडाल योग का दुष्प्रभाव कम होता है।
  3. गुरु चांडाल योग जिन लोगों की कुंडली में बन रहा है वो गुरु चांडाल दोष निवारण की पूजा करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

शनि का कुंभ राशि में गोचर से ये 5 राशियां होंगे मालामाल, भाग्य का मिलेगा भरपूर साथ

Shani Gochar 2023: शनि गोचर इन 7 राशियों के लिए है अशुभ, आर्थिक स्थिति में आएगी भारी गिरावट

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement