Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Narak Chaturdashi 2022: नरक चतुर्दशी पर करें तेल से जुड़ा ये उपाय, दूर हो जाएगी बदहाली और आर्थिक तंगी

Narak Chaturdashi 2022: नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली भी कहा जाता है। इस दिन तेल से जुड़े अचूक उपायों को करने से पैसों से जुड़ी समस्या दूर होती है।

Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 22, 2022 19:00 IST
Narak Chaturdashi - India TV Hindi
Image Source : SOURCE Narak Chaturdashi

Narak Chaturdashi 2022: नरक चतुर्दशी दिवाली से एक दिन पहले कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन मनाया जाता है। मान्यता है कि इसी दिन श्रीकृष्ण ने नरकासुर नामक राक्षस का वध किया था। इसी उपलक्ष्य में यह त्योहार मनाया जाता है। नरक चतुर्दशी को नरक चौदस, रूप चौदस, छोटी दिवाली जैसे नामों से भी जाना जाता है। इस दिन तेल से जुड़े कुछ उपाय करने से आपकी आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं। माना जाता है कि नरक चतुर्दशी के दिन धन-वैभव की देवी मां लक्ष्मी तेल में निवास करती हैं। जानते हैं नरक चतुर्दशी पर किए जाने वाले किन उपायों से दूर होगी आर्थिक तंगी।

कब है नरक चतुर्दशी?

वैसे तो नरक चतुर्दशी का त्योहार दिवाली से ठीक एक दिन पहले कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जाता है। लेकिन इस साल नरक चतुर्दशी और दिवाली एक साथ सोमवार 24 अक्टूबर 2022 के दिन ही मनाई जाएगी। इस दिन स्नान का मुहूर्त सुबह 05:11 से लेकर 06:31 तक रहेगा।

Govardhan Puja 2022: गोवर्धन पूजा में क्यों जरूरी है परिक्रमा, जानें इसका महत्व और विधि

क्यों मनाई जाती है नरक चतुर्दशी?

नरक चतुर्दशी पर्व को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं। श्रीमद्भागवत पुराण के अनुसार नरक चतुर्दशी के दिन श्रीकृष्ण ने पत्नी रुक्मणी की सहायता से नरकासुर नामक राक्षस का वध किया था। नरकासुर को यह वरदान प्राप्त था कि उसकी मृत्यु किसी स्त्री के हाथों ही निश्चित होगी। इसलिए श्रीकृष्ण ने देवी रुक्मणी की सहायता से नरकासुर का वध किया और साधु व 16 हजार स्त्रियों को मुक्त कराया। इसलिए कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी मनाई जाती है। नरक चतुर्दशी मनाए जाने को लेकर एक और मान्यता यह भी है कि इस दिन हनुमान जी का जन्म भी हुआ था।

Dhanteras 2022: धन, वैभव के लिए आज धनतेरस के शुभ मुहूर्त में करें खरीदारी, वरना कंगाल होते नहीं लगेगी देर

धन लाभ के लिए नरक चतुर्दशी पर करें तेल के ये उपाय

  1. कहा जाता है कि नरक चतुर्दशी के दिन मां लक्ष्मी तेल में वास करती हैं। इसलिए इस दिन शरीर में तेल लगाकर स्नान करने का महत्व होता है। इस दिन तेल लगाकर स्नान करने से आर्थिक संपन्नता आती है और आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।
  2. नरक चतुर्दशी के दिन शाम के समय घर के दक्षिण दिशा में तेल का एक चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। इससे यम देव प्रसन्न होते हैं और घर के लोगों की अकाल मृत्यु नहीं होती।
  3. नरक चतुर्दशी पर नहाने के पानी में तेल मिलाकर स्नान करें। इससे शनि दोष दूर होता है।
  4. कहा जाता है कि नरक चतुर्दशी के दिन ही हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल मिलाकर चोला चढ़ाने से कष्टों से मुक्ति मिलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें - 

Chhoti Diwali 2022: छोटी दिवाली के दिन एक यम दीया जलाने से टल जाएगी अकाल मृत्यु, जानिए यमराज की पूजा के पीछे का पौराणिक महत्व

Chhath 2022 Kharna: छठ महापर्व में खरना का क्या है महत्व, यहां जाने सही तिथि और नियम

Diwali Vastu Tips: दिवाली के दिन अगर दिख जाएं ये जीव तो खुल जाएगा आपकी फूटी किस्मत का ताला, होगी पैसों की ज़ोरदार बारिश

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement