Monday, May 06, 2024
Advertisement

Dhanteras 2022: धन, वैभव के लिए आज धनतेरस के शुभ मुहूर्त में करें खरीदारी, वरना कंगाल होते नहीं लगेगी देर

Dhanteras 2022: धनतेरस के साथ दीपावली त्यौहार की शुरुआत हो चुकी है। अगर आप भी चाहते हैं कि माँ लक्ष्मी का आप पर आर्शीवाद बना रहे, तो आज इस मुहूर्त पर करें खरीदारी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 22, 2022 17:01 IST
Dhanteras 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dhanteras 2022

Dhanteras 2022: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है।आज यानी 22 अक्टूबर से हिन्दू धर्म के सबसे बड़े त्यौहार, दीपवाली की शुरुआत हो चुकी है। धार्मिक मान्यता के अनुसार , धनतेरस पर्व भगवान धनवतंरी को समर्पित है। भगवान धनवंतरी विष्णु जी का अवतार हैं। इसलिए आज के दिन भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन लोग सोना, चांदी और बर्तन की खरीदारी करते हैं। ऐसे में आज शाम के समय इस शुभ मुहूर्त पर शॉपिंग करने से आपके भाग्य जग जाएंगे। अगर आप भी खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो जान लें ये ख़ास हैं मुहूर्त।

धनतेरस 2022 की तिथि

22 अक्टूबर की शाम को 6 बजकर 02 मिनट से त्रयोदशी तिथि लग रही है, जो कल 23 अक्‍टूबर शाम 06 बजकर 03 मिनट तक रहेगी। इस तरह धनतेरस का पर्व दोनों दिन मनाया जाएगा।  

इस समय करें खरीदारी

22 अक्टूबर की शाम 07:01 मिनट से रात 08:17 मिनट तक रहेगा। वहीं वृषभ काल शाम 07:01 मिनट पर शुरू होगा जो रात 08:56 मिनट तक चलेगा। आपको बता दें कि खरीदारी का शुभ समय आज शाम 07:03 मिनट से शुरू होगा जो रात 10:39 मिनट तक रहेगा । 

धनतेरस पर भूलकर भी न करें ये काम

धनतेरस पर गलती से भी किसी को उधार न दें। धनतेरस पर मुहूर्त के हिसाब से ही खरीदारी करें।  लोहे का कोई भी सामान धनतेरस पर न खरीदें। जब भी कोई बर्तन लें तो उसे घर के अंदर खाली न लाएं बल्कि उसमें पानी या चावल भर लें। धनतेरस के दिन मुख्य द्वार पर गंदगी बिल्कुल भी न रखें।   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें - 

Chhoti Diwali 2022: छोटी दिवाली के दिन एक यम दीया जलाने से टल जाएगी अकाल मृत्यु, जानिए यमराज की पूजा के पीछे का पौराणिक महत्व

Chhath 2022 Kharna: छठ महापर्व में खरना का क्या है महत्व, यहां जाने सही तिथि और नियम

Diwali Vastu Tips: दिवाली के दिन अगर दिख जाएं ये जीव तो खुल जाएगा आपकी फूटी किस्मत का ताला, होगी पैसों की ज़ोरदार बारिश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement