Friday, May 03, 2024
Advertisement

जनवरी 2024 के आखिरी दिन बन रहा है हस्त नक्षत्र का शुभ संयोग, इन 7 उपायों को करने से खुल जाएगा भाग्य, भोलेबाबा करेंगे बेड़ा पार

आज जनवरी के महीने का आखिरी दिन है। आज हस्त नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग का शुभ संयोग बन रहा है। इस योग के दौरान आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए गए उपायों करने से आपके जीवन में अपार प्रसिद्धि और सुख-संपदा की प्राप्ति होगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Published on: January 31, 2024 6:00 IST
Aaj Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Aaj Ke Upay

Aaj Ke Upay: आज जनवरी 2024 के महीने के आखिरी दिन बेहद शुभ संयोग का निर्माण होने जा रहा है। आज देर रात 1 बजकर 8 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। माना जाता है कि इस योग में किए गए सारे कार्य सफल होते हैं। सर्वार्थ सिद्धि योग के दौरान नए कारोबार की शुरुआत करना, किसी प्रकार की शिक्षा ग्रहण करना, नई नौकरी पर जाना, गृह कार्य प्रारंभ करना जैसे कार्य बेहद शुभ माना जाता है। साथ ही आज देर रात 1 बजकर 8 मिनट तक हस्त नक्षत्र रहेगा। इस दौरान किए गए सभी कार्यों का शुभ फल प्राप्त होता है। हस्त नक्षत्र का अर्थ होता है- हाथ और इसी के अनुसार हस्त नक्षत्र का प्रतीक चिह्न हमारी हथेली को माना जाता है, जो कि सीधे तौर पर हमारे भाग्य को दर्शाती है।

हस्त नक्षत्र हमारे भाग्य को उज्ज्वल करने वाला है। हस्त नक्षत्र को हमारे जीवन में परिश्रम करने की क्षमता, विशेषकर कि हाथ की कला से किये जाने वाले कार्यों के साथ जोड़कर देखा जाता है। हस्त नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा हैं। अतः हस्त नक्षत्र के दौरान चंद्र देव की उपासना करना भी लाभदायक सिद्ध होती है। साथ ही हस्त नक्षत्र में भगवान शंकर की भी पूजा की जाती है। आज का दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और हस्त नक्षत्र के शुभ संयोग से बहुत खास हो गया है। आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से आज के दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए हस्त नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग के दौरन भगवान शिव के निमित्त कौन से उपाय करने चाहिए।

आज हस्त नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग में करें ये लाभाकरी उपाय

  1. अगर आप अपने दांपत्य रिश्ते में मधुरता लाना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान कर सबसे पहले शिवलिंग पर शहद मिश्रित जल की धारा अर्पित करें। उसके बाद आपको शिव जी के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ शं शंकराय भवोद्भवाय शं ऊँ नमः। आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपके दांपत्य रिश्ते में मधुरता आएगी। 
  2. अगर आप विदेश जाने के इच्छुक हैं और जल्द से जल्द विदेश जाना चाहते हैं। तो अपनी यह इच्छा पूरी करने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद शिव जी के मंदिर जाएं और शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। जलाभिषेक करने के बाद वहीं मंदिर में आसन पर बैठकर शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ अघोरेभ्यो अथघोरेभ्यो, घोर घोर तरेभ्यः। सर्वेभ्यो सर्व शर्वेभ्यो, नमस्ते अस्तु रूद्ररूपेभ्यः’। आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपकी विदेश जाने की इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
  3. अगर आप अपनी संतान की तरक्की देखना चाहते हैं तो आज के इस शुभ संयोग के दिन आप स्नान आदि के बाद तीन बिल्व पत्र, यानि बेल के पत्ते लें और शिव मंदिर जाएं। अब उन बेल पत्तों को साफ पानी से अच्छे से धो लीजिए। इसके बाद उन तीनों पत्तों पर रोली से तिलक करिए और उन्हें शिवलिंग पर अर्पित कर दीजिए। साथ ही अपनी संतान की तरक्की के लिए भगवान से प्रार्थना भी करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान की जीवन में तरक्की ही तरक्की होगी।
  4. अगर आप अपने बिजनेस की सफलता देखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर उचित स्थान पर आसन बिछाएं। अब उस आसन पर उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठ जाएं और भगवान शंकर के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ शिवाय नमः ऊँ। आज के दिन उत्तर दिशा की ओर मुख करके इस मंत्र का जप करने से आपको बिजनेस में खूब सफलता मिलेगी।
  5. अगर आपको अपने नए ऑफिस में काम करने में कुछ परेशानी आ रही है या आपको सबके साथ एडजेस्ट होने में परेशानी महसूस हो रही है तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर नारियल अर्पित करना चाहिए। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमः शिवाय। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने ऑफिस में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही आप सबके साथ जल्द ही अच्छे से एडजेस्ट भी हो पाएंगे।
  6. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद रीठा का फल लीजिए। अब उस रीठा के फल को भगवान शंकर के मंदिर में जाकर उन्हें अर्पित करें। रीठा का सूखा फल आपको पंसारी की दुकान से आसानी से मिल जाएगा। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि हमेशा बरकरार रहेगी।
  7. अगर आप अपने जीवन में धन-दौलत के साथ खूब शौहरत भी कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन आप शिव चालीसा का पाठ करें। साथ ही शिवलिंग को दूध की धारा से नहलाएं। दूध से शिवलिंग को नहलाने के बाद साफ पानी भी शिवलिंग पर जरूर अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने जीवन में धन-दौलत के साथ खूब शौहरत भी कमाने को मिलेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Saraswati Puja 2024: बसंत पंचमी के दिन इसी विधि से करें पूजा, तभी मिलेगी मां सरस्वती की कृपा

Mauni Amavasya 2024: पितरों को प्रसन्न करने के लिए मौनी अमावस्या के दिन जरूर करें ये काम, यहां जानिए सही तिथि और महत्व

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement