Monday, April 29, 2024
Advertisement

Saraswati Puja 2024: बसंत पंचमी के दिन इसी विधि से करें पूजा, तभी मिलेगी मां सरस्वती की कृपा

बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा का विधान है। इस दिन शिक्षा के छेत्र में अच्छे परिणाम पाने के लिए विद्यार्थियों को मां सरस्वती की श्रद्धापूर्वक पूजा करनी चाहिए। आइए जानते हैं इस दिन किस विधि से मां सरस्वती की पूजा करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होगा।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 30, 2024 17:56 IST
Basant Panchami 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Basant Panchami 2024

Basant Panchami 2024: प्रत्येक माह में पड़ने वाली माघ मास की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है। यह पर्व जहां ऋतुराज बसंत के आगमन के तौर पर मनाया जाता है वहीं इस दिन मां सरस्वती की पूजा करने का विशेष विधान है। बसंत पंचमी का पर्व इस बार 14 फरवरी 2024 को मनाया जाएगा।

इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करने और उनके निमित्त कुछ विशष उपाय करने से जो विद्यार्थी परीक्षा में टॉप करना चाहते हैं, जिनको अपने करियर में आगे बढ़ना है या जिनको विद्या का वरदान चाहिए उन सभी की मनोकामना को मां सरस्वती पूर्ण करती हैं। अगर आप जीवन में सफल बनना चाहते हैं तो बसंत पंचमी के दिन इस विधि से मां सरस्वती की पूजा जरूर करें।

बसंत पंचमी पर इस विधि से करें पूजा

  • बसंत पंचमी के दिन प्रातः सूर्योदय से पहले उठ कर स्नान कर साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें।
  • मां सरस्वती की आराधना करने से पहले घर के ईशान कोण में एक चौकी पर पीला वस्त्र बिछाएं और उस पर मां सरस्वती की प्रतिमा या मूर्ति को स्थापित करें।
  • पूजा पद्धति के अनुसार मां सरस्वती की मूर्ति के पास एक कलश में जल भरकर उसमें पान,सुपारी और दक्षिणा रखें।
  • सबसे पहले गणेश जी की वंदना करें, इसके बाद आप मां सरस्वती का आह्वान कर उनसे विद्या और ज्ञान की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें। इसी के साथ आप देवी मां से अपने उज्जवल भविष्य की कामना करें।
  • पूजा के दौरान आप मां सरस्वती को पीले रंग का पुष्प, पीले रंग की साड़ी या चुनरी, रोली, चंदन पीले रंग का गुलाल, अक्षत, पान, सुपारी, हल्दी आदि पूजन सामग्रियां उन्हें अर्पित करें।
  • इसके बाद आप देवी सरस्वती की आरती करें और उनकी चालीसा का पाठ करें।
  • अगर आप जीवन में अपार सफलता पाना चाहते हैं तो इस दिन आप बेर और बूंदी के लड्डू मां सरस्वती को जरूर भोग में लगाएं।
  • मां सरस्वती को इस दिन आप केसर युक्त खीर का भोग लगाएं या फिर बेसन के लड्डू का भी भोग लगा सकते हैं। भोग लगाने के बाद इसे प्रसाद के तौर पर परिवार के सदस्यों में बांट दें और स्वयं भी प्रसाद के रूप में ग्रहण करें। इस विधि से देवी सरस्वती की पूजा करने से आप पर सदैव उनकी कृपा बरसेगी और परीक्षा में विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। 

अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए करें ये उपाय

जो विद्यार्थी परीक्षा में अच्छे परिणाम लाना चाहते हैं। वह स्नान आदि से निवृत हो कर बसंत पंचमी के दिन पीले वस्त्र धारण कर मां सरस्वती के मंदिर जाकर या घर में उनकी स्थापन कर 5 पीस पेंसिल, प पीस पेन, 5 पीस कॉपी, 5 प्रकार के फल और 5 प्रकार की मिठाई के साथ एक घी का दीपक जलाकर उन्हें अर्पित करें। इसके बाद देवी मां से प्रार्थना करें कि वह आपको विद्या बुद्धि का आशीर्वाद दें। ऐसा करने से आप पर मां सरस्वती की अपरंपार कृपा बरसेगी और आपको करियर में सफलता प्राप्त होगी।

बसंत पंचमी पूजा का शुभ मुहूर्त

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त 14 फरवरी 2024 दिन बुधवार प्रातः 7 बजकर 1 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगा। हिंदू पंचांग के अनुसार इस समय के अंतराल मां सरस्वती की पूजा की जाएगी। पूजा की कुल अवधि 5 घंटे 35 मिनट रहेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Mangal Dosh: मंगल दोष है या नहीं कैसे लगाएं इसका पता? इसे दूर करने के लिए करें ये ज्योतिष उपाय

Magh Month 2024: आज से शुरू हुआ माघ का महीना, इस माह की ये तिथियां है अत्यंत महत्वपूर्ण, डेट कर लीजिए नोट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement