Monday, April 29, 2024
Advertisement

Diwali 2023: दिवाली आने से पहले घर के मुख्य द्वार पर बस कर लें ये काम, मां लक्ष्मी की कृपा से भरी रहेगी आपकी तिजोरी

दीपावली पर मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि दीपावली के दिन मां लक्ष्मी घर के मुख्य द्वार से प्रवेश करती हैं और उस घर में सदैव धन संपदा बनी रहती है। आप इस दिन घर के मुख्य द्वार पर बस ये एक चीज लगा लें और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर लें।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: November 02, 2023 15:59 IST
Diwali 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2023

Diwali 2023: हिंदू धर्म का प्रमुख त्यौहार दीपावली आने ही वाला है। यह पर्व देश भर में बड़े धूम धाम से हर वर्ष मनाया जाता है। वैदिक पंचांग के अनुसार दीपावली का त्यौहार प्रत्येक वर्ष में पड़ने वाली कार्तिक अमावस्या के दिन मनाया जाता है। इस बार दीपावली 12 नवंबर 2023 को है। ऐसे में हम सभी दीपावली की तैयारियों में जुट जाते हैं ।

दीपावली के इस खास पर्व पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी का आगमन होता है और जिस घर पर उनकी कृपा बरस जाती है उस घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है। तो आइये आज हम बात करेंगे की मां लक्ष्मी के घर आगमन के लिए घर के मुख्य द्वार पर ऐसा क्या करें जिससे वह अपनी कृपा हम पर सदैव बनाए रखें।

दीपावली पर घर में न रखें ये चीजें

दीपावली पर हम सभी साफ सफाई इसलिए करते हैं क्योंकि मां लक्ष्मी वहीं निवास करती हैं जहां साफ सफाई होती है। इसलिए दीपावली से पहले हम सभी अपने घरों की साफाई करते हैं, लेकिन अगर घर में गंदगी है तो उसे दीपावली से पहले घर से बाहर फेंक दें। यदि पुराना कबाड़, टूटी फूटी चीजें, फटे कपड़े, खराब वस्तुएं अगर घर में रखी हैं। जिनका कोई उपयोग नहीं है तो उसे हटा दें। घर में इन चीजों से नकारात्मकता आती है और यह दरिद्रता का प्रतीक माना जाता है। जिन घरों में गंदगी होती है वहां मां लक्ष्मी कभी नहीं आती हैं।

घर के मुख्य द्वार पर लगाएं ये चीज

दीपावली पर यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो घर के मुख्य द्वार को साफ कर लें। यदि घर का मुख्य द्वारा खराब है और उसे खोलने या बंद करने में किसी तरह की आवाज आती है तो उसे ठीक करा लें। घर के मुख्य दरवाजों से किसी तरह की आवाज आना अच्छा और शुभता का प्रतीक नहीं माना जाता है, क्योंकि मां लक्ष्मी का आगमन घर के मुख्य द्वार से ही होता है। आप घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के कदम चिह्न लगा सकते हैं और आम के पत्तों का तोरण भी घर के मुख्य द्वार पर लगा सकते हैं और रंगोली भी बना सकते हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती है और उस घर में सदैव वास करती है। आप भी दीपावली पर घर के मुख्य द्वार पर इन चीजों को अवश्य लगाएं और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के पात्र बनें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।) 

ये भी पढ़ें-

Diwali Special: चौदह वर्ष के बाद जब भगवान राम अयोध्या लौटे तो सबसे पहले किनसे मिले?

Samudrika Shastra: इस तरह के दांत वाले लोग होते हैं बुद्धिमान, इनका स्वभाव होता है कुछ ऐसा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement